---Advertisement---

संघर्ष मोर्चा ने दुद्धी को जिला बनाने की आवाज की बुलन्द

By Md.shamim Ansari

Published on:

---Advertisement---

दुद्धी, सोनभद्र (एम.एस.अंसारी)। जिला बनाओ संघर्ष मोर्चा ने शनिवार को जिला बनाओ विकास कराओ की आवाज जोरदार ढंग से बुलंद की।
पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत शनिवार को अधिवक्ताओं ने न्यायिक कार्य से विरत रहकर कचहरी गेट पर प्रदर्शन किया और दुद्धी को जिला बनाओ विकास कराओ के नारे लगाए। वक्ताओं ने कहा कि भाजपा सरकार के खास नेताओं ने विस चुनाव में वादा किया था कि सरकार में आते ही दुद्धी को जिला बनाना है।लेकिन आज तक वादा खोखला ही साबित हुआ है। जनपद सोनभद्र के कैमूर पर्वत के दक्षिण भाग जो जिला दुद्धी जिला के लिए प्रस्तावित है, इसके अंतिम छोर की दूरी जिला मुख्यालय से 150 से 200 किलोमीटर है। जनपद को मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ व झारखंड की सीमाएं स्पर्श करती हैं। दुद्धी तहसील के 305 राजस्व ग्राम 84 तथा नवसृजित ओबरा तहसील के 84 राजस्व ग्राम सम्मलित है। तहसील के अंतर्गत 14 थाना तथा 5 विकास खंड कार्यालय कार्यरत है। आबादी 14 लाख तथा क्षेत्रफल 3380 किलोमीटर है। दुरूह क्षेत्र होने के साथ-साथ यहां प्राकृतिक संसाधनों की प्रचुरता है। शासकीय तथा गैर शासकीय राष्ट्रीय स्तर की कई फैक्ट्रियां हैं। देश की विद्युत आवश्यकताओं का 10% उत्पादन इसी क्षेत्र से होता है। शामली में 284, बागपत 287,हापुड़ में 331तथा गौतमबुध नगर में 381 राजस्व ग्राम होने के बाद भी जिले का दर्जा दे दिया गया। लेकिन दुद्धी को घोषणा के बाद भी जिला नही बनाया गया। ओबरा को तहसील, कोन को ब्लाक समेत कई नए थाने बनाये जाने के बाद भी दुद्धी को जिला घोषित न कर सरकार द्वारा वादाखिलाफी की जा रही हैै। वक्ताओं ने कहा कि जब तक दुद्धी को जिला नही बनाया जाता, तब तक यह आंदोलन जारी रहेगा। इस अवसर पर दुद्धी बार अध्यक्ष जितेन्द्र श्रीवास्तव, मोर्चा प्रवक्ता रामपाल जौहरी, छोटेलाल, रामजी पांडेय, संतोष कुमार, प्रदीप कुमार,आनंद कुमार,दिनेश कुमार, रेणु गुप्ता,अमरावती देवी सहित सैकड़ो लोग मौजूद रहे।

Md.shamim Ansari

मु शमीम अंसारी कृषि स्नातकोत्तर (प्रसार शिक्षा/जर्नलिज्म) इलाहाबाद विश्वविद्यालय (उ.प्र.)

---Advertisement---
Follow On WhatsApp
Follow On Telegram
BREAKING NEWS
लोकसभा चुनाव के मद्देनजर एडीजी वाराणसी ने अनपरा दुल्लापाथर बार्डर पे सघन चेकिंग कर राजेश सिंह को दिय... राबर्ट्सगंज में तेज आंधी से वकीलों के सेड, नेम प्लेट उजड़े Sonbhadra News: करगरा सोन नदी में स्नान करने गये दो बालिकाओ समेत तीन डूबे अनियंत्रित ट्रक पुलिया के नीचे खाई में पलटी, चालक खलासी रिफर बारात में चले लठ्ठ दोनों पक्षों से दर्जनभर घायल बारात बैरंग वापस केश दर्ज जाँच में जुटी पुलिस बाइक सवार ने ट्रक में पीछे से मारी टक्कर, गंभीर हालत में रिफर मुहम्मद अरशद ने गैंगस्टर एक्ट मे फरार चल रहे 25 हजार ईनामिया आरोपी को किया गिरफ्तार आकांक्षी जनपद के जिला अस्पताल में नहीं है न्यूनतम जांच की भी सुविधा विजयगढ़ दुर्ग पर दो दिवसीय विशाल हिंदू मेला शुरू अबुझ हाल में महिला की मौत
Download App