सोनभद्र

समीरा परवीन को छठें दिन मिली न्याय की पहली मंजिल

एफआईआर दर्ज, मौत के आरोपी सास, ससुर व पति गिरफ्तारदुद्धी,सोनभद्र (एम.एस. अंसारी)। मानवता को शर्मसार कर इंसानियत को झकझोर देने वाली घटना में अन्ततः समीरा परवीन को छठवें दिन न्याय की पहली मंजिल मिल गयी। नगर के रईस खानदान एवं एचएचआर मेगा मार्ट के मालिक हाजी निजामुद्दीन की लाडली समीरा परवीन 21 मई को दहेज लोभियों की बलि बेदी पर चढ़ गई। मायके वालों ने बेटी को न्याय दिलाने के लिए प्रशासन का दरवाजा खटखटाया और घटना के छठें दिन अन्ततः समीरा को न्याय की मिलने की शुरुआत हो गयी।हाजी निजामुद्दीन ने करीब 14 माह पहले अपनी लाडली समीरा परवीन का विवाह जबलपुर (मप्र) निवासी खुर्शीद आलम के साथ पूरे साजो सामान के साथ पचासों लाख रुपये खर्च करके की थी।ताकि उनकी लाडली को कोई तकलीफ न हो। लेकिन दहेज लोभियों की नजर मायके वालों की सपत्ति पर गड़ी हुई थी। कुछ दिन बाद से ही फार्च्यूनर कार व भारी नकदी की मांग कर समीरा को मानसिक और शारिरीक यातनाएं दी जाने लगी। काफी कुछ झेलने के बाद भी संस्कारों में पली बढ़ी समीरा ने अपने कष्टों को दबाये रखा और मायके वालों को कभी भी शिकायत नहीं की। यातनाओं की हद होने के बाद समीरा ने अपनी बहन से आपबीती बताई और कहा कि उसके शौहर का किसी अन्य लड़की से भी चक्कर है। इसलिए उसे हर तरह से परेशान किया जा रहा है। घटना के दिन 21 मई 2023 को समीरा के चार माह के बच्चे का खतना भी हुआ था। घर पर किसी बात को लेकर समीरा और उसके शौहर खुर्शीद में कहा सुनी हो गयी। खुर्शीद ने आवेश में आकर अपने ससुर निजामुद्दीन को फोन किया कि आकर अपनी बेटी को ले जायें, नही तो वह या तो समीरा को मार देगा या खुद मर जायेगा। कुछ देर बाद समीरा द्वारा फांसी लगा लेने की सुचना ने मायके वालो की होश उड़ा दिए।
नगर पुलिस अधीक्षक ने नई पीएम रिपोर्ट आने के बाद मायके वालों के तहरीर पर मात्र 14 माह पुरानी शादी की दुल्हन समीरा परवीन की मौत के आरोपियों के खिलाफ दहेज हत्या का मामला दर्ज कर,विवेचना शुरू कर दी। मुकदमा दर्ज होते ही पुलिस ने आरोपी पति खुर्शीद, सास तरन्नुम और ससुर आफताब आलम को आईपीसी की धारा 304 बी, 498 ए, 34 एवं 3/4 दहेज प्रतिषेध अधिनियम के तहत गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। उसके बाद समीरा के परिजनों ने बेटी को न्याय की शुरुआत होते ही कानून व अल्लाह पर भरोसा जताया।कैंडल जुलूस निकाल दहेज हत्यारोपियों को फांसी देने की उठाई मांगपटना बिहार के मसुडी में हाजी निजामुद्दीन के साढू सहबूब अहमद उर्फ चुन्नू भाई के नेतृत्व में युवकों व प्रबुद्धजनों ने शुक्रवार की देर शाम कैंडल जुलूस निकाल समीरा परवीन के हत्यारोपी पति, सास व ससुर को फांसी देने की मांग की। वक्ताओं ने कहा कि जब तक समाज मे ऐसे दरिंदे रहेंगे, तब तक हमारी बेटियां दहेज की बलि बेदी पर चढ़ती रहेंगी।

Md.shamim Ansari

मु शमीम अंसारी कृषि स्नातकोत्तर (प्रसार शिक्षा/जर्नलिज्म) इलाहाबाद विश्वविद्यालय (उ.प्र.)

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS
रेणुकूट खाडपाथर के पास टैंकर स्कार्पियो की हुई टक्कर ओबरा निवासी 2 लोग घायल सोनभद्र में "एम्स" एवं केंद्रीय विश्वविद्यालय की उठी मांग पूर्व ब्लाक प्रमुख के पुत्र के निधन पर शोक आदिकालीन संस्कृति है सोनभद्र की पहचान: दीपक कुमार केसरवानी पैसेंजर ट्रेन के धक्के से युवक की मौत पिपरी मडैया के पास अल्टो पे राख लदा ट्रक पलटा सिंगरौली निवासी 4 लोगो की दबने की आशंका पुलिस रेस्क्यू... हाईवा के चपेट मे आने से युवक की गंभीर रूप से ज़ख्मी, इलाज के दौरान मौत लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपाईयों ने किया बैठक लाभार्थी संपर्क अभियान सहित अन्य कार्यक्रमों को लेकर बनी... भाजपा जिलाध्यक्ष ने विकसित भारत संकल्प पत्र को किया लांच युवा जन कल्याण सेवा संस्थान की ओर से बच्चों के लिए चित्रकला प्रतियोगिता का हुआ आयोजन
Download App