---Advertisement---

समीरा परवीन को छठें दिन मिली न्याय की पहली मंजिल

By Md.shamim Ansari

Updated on:

---Advertisement---

एफआईआर दर्ज, मौत के आरोपी सास, ससुर व पति गिरफ्तारदुद्धी,सोनभद्र (एम.एस. अंसारी)। मानवता को शर्मसार कर इंसानियत को झकझोर देने वाली घटना में अन्ततः समीरा परवीन को छठवें दिन न्याय की पहली मंजिल मिल गयी। नगर के रईस खानदान एवं एचएचआर मेगा मार्ट के मालिक हाजी निजामुद्दीन की लाडली समीरा परवीन 21 मई को दहेज लोभियों की बलि बेदी पर चढ़ गई। मायके वालों ने बेटी को न्याय दिलाने के लिए प्रशासन का दरवाजा खटखटाया और घटना के छठें दिन अन्ततः समीरा को न्याय की मिलने की शुरुआत हो गयी।हाजी निजामुद्दीन ने करीब 14 माह पहले अपनी लाडली समीरा परवीन का विवाह जबलपुर (मप्र) निवासी खुर्शीद आलम के साथ पूरे साजो सामान के साथ पचासों लाख रुपये खर्च करके की थी।ताकि उनकी लाडली को कोई तकलीफ न हो। लेकिन दहेज लोभियों की नजर मायके वालों की सपत्ति पर गड़ी हुई थी। कुछ दिन बाद से ही फार्च्यूनर कार व भारी नकदी की मांग कर समीरा को मानसिक और शारिरीक यातनाएं दी जाने लगी। काफी कुछ झेलने के बाद भी संस्कारों में पली बढ़ी समीरा ने अपने कष्टों को दबाये रखा और मायके वालों को कभी भी शिकायत नहीं की। यातनाओं की हद होने के बाद समीरा ने अपनी बहन से आपबीती बताई और कहा कि उसके शौहर का किसी अन्य लड़की से भी चक्कर है। इसलिए उसे हर तरह से परेशान किया जा रहा है। घटना के दिन 21 मई 2023 को समीरा के चार माह के बच्चे का खतना भी हुआ था। घर पर किसी बात को लेकर समीरा और उसके शौहर खुर्शीद में कहा सुनी हो गयी। खुर्शीद ने आवेश में आकर अपने ससुर निजामुद्दीन को फोन किया कि आकर अपनी बेटी को ले जायें, नही तो वह या तो समीरा को मार देगा या खुद मर जायेगा। कुछ देर बाद समीरा द्वारा फांसी लगा लेने की सुचना ने मायके वालो की होश उड़ा दिए।
नगर पुलिस अधीक्षक ने नई पीएम रिपोर्ट आने के बाद मायके वालों के तहरीर पर मात्र 14 माह पुरानी शादी की दुल्हन समीरा परवीन की मौत के आरोपियों के खिलाफ दहेज हत्या का मामला दर्ज कर,विवेचना शुरू कर दी। मुकदमा दर्ज होते ही पुलिस ने आरोपी पति खुर्शीद, सास तरन्नुम और ससुर आफताब आलम को आईपीसी की धारा 304 बी, 498 ए, 34 एवं 3/4 दहेज प्रतिषेध अधिनियम के तहत गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। उसके बाद समीरा के परिजनों ने बेटी को न्याय की शुरुआत होते ही कानून व अल्लाह पर भरोसा जताया।कैंडल जुलूस निकाल दहेज हत्यारोपियों को फांसी देने की उठाई मांगपटना बिहार के मसुडी में हाजी निजामुद्दीन के साढू सहबूब अहमद उर्फ चुन्नू भाई के नेतृत्व में युवकों व प्रबुद्धजनों ने शुक्रवार की देर शाम कैंडल जुलूस निकाल समीरा परवीन के हत्यारोपी पति, सास व ससुर को फांसी देने की मांग की। वक्ताओं ने कहा कि जब तक समाज मे ऐसे दरिंदे रहेंगे, तब तक हमारी बेटियां दहेज की बलि बेदी पर चढ़ती रहेंगी।

Md.shamim Ansari

मु शमीम अंसारी कृषि स्नातकोत्तर (प्रसार शिक्षा/जर्नलिज्म) इलाहाबाद विश्वविद्यालय (उ.प्र.)

---Advertisement---
Follow On WhatsApp
Follow On Telegram
BREAKING NEWS
संदिग्ध परिस्थितियों में वृद्ध की मौत शिव शिष्य परिवार ने दीदी नीलम आनंद के जन्मदिन पर एक हजार पौधे लगाये जनपद की जन समस्याओं के निराकरण हेतु भाकपा के प्रतिनिधिमंडल द्वारा डीएम को दिया गया पत्रक। सैकडो कावड़ियों का जत्था बोलबम के लिए निजी बस से रवाना तेज रफ्तार हाइवा ने बाइक को मारी टक्कर,पिता पुत्र गंभीर पत्नी घायल भारत सेवा फाउण्डेशन कार्यालय का हुआ उद्घाटन चौकी प्रभारी बरौधा जयशंकर राय ने दश किलो अवैध गांजा के साथ स्कुटी सवार दो तस्करो को किया गिरफ्तार अभिलेखों के गायब किये जाने के मामले में दुद्धी तहसील के पेशकार पर मुकदमा दर्ज टैबलेट वितरण मे प्रभाशंकर मिश्रा के बोल आज के बच्चे कल के भविष्य बरवाटोला खदान मलिक पर करोड़ों का जुर्माना
Download App