---Advertisement---

स्थाई कामों में ठेका प्रथा गैरकानूनी- वर्कर्स फ्रंट

By Md.shamim Ansari

Published on:

---Advertisement---

बीजपुर एनटीपीसी के सहायक लोक पायलटो की हुई बैठक
● यूनियन के 18 फरवरी के जिला सम्मेलन को सफल करने की अपील

बीजपुर, सोनभद्र। राष्ट्रपति भवन लेकर उद्योगों और सरकारी संस्थाओं तक स्थाई कामों में चलाई जा रही ठेका प्रथा गैरकानूनी है और ठेका मजदूर विनिमयन कानून का उल्लंघन है। यह प्रथा मजदूरों की मजदूरी की लूट के लिए कराई जा रही है। एनटीपीसी में भी रेलवे लोडिंग के स्थाई काम में संविदा प्रथा के जरिए सहायक लोको पायलटो की नियुक्ति की गई और उन्हें स्थाई लोको पायलट की तुलना में चौथाई मजदूरी दी जा रही है। इसके खिलाफ रणनीति बनाने के लिए 18 फरवरी को पिपरी में ठेका मजदूर यूनियन का जिला सम्मेलन हो रहा है जिसमें बीजपुर के मजदूर भी शामिल हो। यह अपील वर्कर्स फ्रंट के प्रदेश अध्यक्ष दिनकर कपूर ने आज बीजपुर एनटीपीसी में आयोजित संविदा श्रमिकों की बैठक में कहीं। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार लेबर कोड लाकर समान काम के समान वेतन के कानून और ठेका मजदूरों की स्थाईकरण के कानून को खत्म करने में लगी है। काम के घंटे 12 कर यह सरकार आधुनिक गुलामी लाने पर आमादा है। यदि तीसरी बार सरकार बनी तो लेबर कोड को लागू किया जाएगा जिससे मजदूरों का बड़े पैमाने पर शोषण होगा।
बैठक में मजदूरों ने बताया कि बीजपुर प्लांट में संविदा में काम कर रहे मजदूरों को डबल ओवर टाइम की जगह ओवर टाइम का सिंगल भुगतान किया जा रहा है। आउटसोर्सिंग कम्पनियों को लगाकर स्थाई कामों में स्थाई कर्मचारियों की तुलना में बेहद कम वेतन पर मजदूरों से काम कराया जा रहा है। एनटीपीसी ने सहायक लोको पायलटो की नियुक्ति की और अब उन्हें पदोन्नति का भी लाभ नहीं दिया जा रहा है। ठेका मजदूर यूनियन के जिला अध्यक्ष कृपा शंकर पनिका ने मजदूरों की स्थिति पर बोलते हुए कहा कि इन सवालों को सहायक श्रम आयुक्त भारत सरकार प्रयागराज के सम्मुख उठाया जाएगा। बैठक में सुधीर कुमार, तफशील शेख, विनोद कुमार, रानवेश, अजीत कुमार पटेल, सोनू कुमार सिंह, धर्मेंद्र यादव, शशि कुमार पटेल, सत्येंद्र पाल, दीपक कुमार, सुनील कुमार, अवधेश गुप्ता, जितेंद्र कुमार पटेल, रोहन राज, बजरंगी कुमार आदि मजदूरों ने अपनी बात को रखा।

भवदीय
कृपाशंकर पनिका
जिलाध्यक्ष
ठेका मजदूर यूनियन सोनभद्र।

Md.shamim Ansari

मु शमीम अंसारी कृषि स्नातकोत्तर (प्रसार शिक्षा/जर्नलिज्म) इलाहाबाद विश्वविद्यालय (उ.प्र.)

---Advertisement---
Follow On WhatsApp
Follow On Telegram
BREAKING NEWS
पारिवारिक कलह से तंग युवक ने सल्फास खा कर देदी जान घर मे मचा कोहराम बिजली विभाग ने चलाया चेकिंग अभियान 30 लोगों के काटे कनेक्शन मचा हड़कम्प गोवध निवारण अधिनियम व 11 पशु क्रूरता अधिनियम के तहत एक गिरफ्तार रांची रीवा राष्ट्रीय राजमार्ग से एक पिकअप पर सवार दो गाय को ले जाते हुए स्थानीय पुलिस ने पकड़ा सरकारी कूप में उतराया मिला लडकी का शव यूको बैंक म्योरपुर नए भवन में शिफ्ट हुआ शुभारंभ चोपन पुलिस ने चोरी की योजना बनाते समय चोरी के उपकरण व अवैध शस्त्र के साथ दो आरोपी को किया गिरफ्तार राज्यमंत्री ने चिरहुली गाव को पुन: राबर्ट्सगंज तहसील मे शामिल करने के जिलाधिकारी को लिखा पत्र सड़क दुर्घटना में घायल हुए युवक की इलाज के दौरान मौत एसडीएम व चेयरमैन ने बिजली विभाग के अधिकारियों संग की बैठक
Download App