---Advertisement---

न्याय के दीप जलाएं- 100 दिनी सत्याग्रह 34वें दिन अनवरत जारी

By Md.shamim Ansari

Published on:

---Advertisement---

वाराणसी (जगत भाई)।

*न्याय के दीप जलाएं- 100 दिनी सत्याग्रह* सोमवार को 34 वें दिन में प्रवेश कर गया। छात्र -युवा संघर्ष वाहिनी के पूर्व साथी, जिला सर्वोदय मंडल के प्रतिनिधि एवं जमशेदपुर, झारखंड के निवासी *ओमप्रकाश* उपवास पर बैठे हैं। 74 आंदोलन के दौरान *जमशेदपुर के रीगल मैदान में आयोजित जयप्रकाश नारायण की सभा में शिरकत से ओमप्रकाश का जीवन की दिशा बदल गई*। उस सभा के दौरान मूसलाधार बारिश होती रही, न जेपी रुके और न श्रोता हिले, स्तब्ध सा होकर सुनते रहे। यह फिजा बन गई थी उस दौर की।भला कौन हृदय वाला इंसान इससे अछूता रहता।

आंदोलन से तो मानसिक रूप से जुड़ ही गए। आपातकाल के बाद वाहिनी से जुड़े।बोधगया के भूमि मुक्ति आंदोलन जब 1978 में शुरू हुआ तो वहां भी शामिल हुए। एक बार शामिल हुए तो फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा।वहीं रम गए,वहीं जम गए। लगभग 9 बरस वही बिताया।अपने शुरुआती दिनों में गांवों में भूमिहीनों को संगठित करते रहे।आंदोलन के क्रम में सैंकड़ों साथियों पर दर्जनों मुकदमे हो गए थे।अब इसे सम्हालने की जरूरत लगी तो ओमप्रकाश इसमें लग गए। ए एन सिन्हा समाज अध्ययन संस्थान और पटना विश्व विद्यालय के एक शोध अध्ययन में शोधार्थी के रूप में काम किया। *डंकल प्रस्ताव और गेट एग्रीमेंट के खिलाफ बने आजादी बचाओ आंदोलन और भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन में भी समर्पित कार्यकर्ता की भूमिका रही*। नवभारत जागृति केंद्र के मार्फत रचनात्मक कार्य भी किया। चारों तरफ के माहौल से प्रभावित होकर एक संस्था का निर्माण किया पर स्वभाव से मेल न खाने के चलते उसे छोड़ दिया।

*ओमप्रकाश का व्यक्तित्व विनम्र और सलीकेदार है पर स्वभाव है आंदोलन प्रवण*।इसलिए राजघाट सत्याग्रह की खबर सुनी तो शामिल होने चले आए। सर्व सेवा संघ परिसर की घटना के बारे में पूछने पर बताते हैं कि *आरएसएस और भाजपा आर एस एस और भाजपा की विचारधारा ही ऐसे कुकर्मों का स्रोत है। यह वैचारिक अंतर को, मतभेद को दुश्मनी की हद तक ले जाकर निपटाते हैं*। विध्वंस और विभाजन इनकी इनकी विचारधारा के मौलिक तत्व हैं।संविधान,कानून,कोर्ट किसी चीज को ये नहीं मानते। *ये अपने लक्ष्य के लिए कुछ भी करने- व्यक्ति से लेकर कानून की हत्या को हमेशा तैयार रहते हैं।*

आज के सत्याग्रह में ओमप्रकाश के अलावा अनूप आचार्य,ललित नारायण मौर्य,विजय राकेश,जयेश पांडे,तारकेश्वर सिंह,महेंद्र कुमार,जोखन यादव,विजय राकेश,कमलेश सिंह,राकेश कुमार, सोम स्वामी,सूरज माते,सुशील कु सिंह,सुरेंद्र नारायण सिंह,सुरेश,शक्ति कुमार,नंदलाल मास्टर,रामधीरज,विद्याधरआदि शामिल रहे।

*रामधीरज*
सर्व सेवा संघ

Md.shamim Ansari

मु शमीम अंसारी कृषि स्नातकोत्तर (प्रसार शिक्षा/जर्नलिज्म) इलाहाबाद विश्वविद्यालय (उ.प्र.)

---Advertisement---
Follow On WhatsApp
Follow On Telegram
BREAKING NEWS
सर्वसेवा संघ परिसर के विध्वंस के खिलाफ चल रहा सत्याग्रह 42वें दिन अनवरत जारी डायल 112 द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को किया गया जागरूक राय कालोनी में लगा बिजली बिल सुधार कैम्प, 55000 रुपये बिल हुआ जमा वनवासी सेवा आश्रम के सौजन्य से उल्ल्लास ट्रस्ट ने विज्ञान कीट किया वितरण कल बीजपुर के राय कालोनी उपकेंद्र पर लगेगा बिजली बिल सुधार एवं बकाया जमा कैम्प पाक्सो एक्ट: दोषी महेश गोड़ को 20 वर्ष की कठोर कैद अनपरा प्रीमियर लीग दिन रात्रि क्रिकेट में अनपरा लायंस को हरा औड़ी इंडियंस बनी चैंपियन Sonbhadra News: तबादला एक्सप्रेस पटरी पर दुद्धी, अमवार, शाहगंज, जुगैल, म्योरपुर सहित कई जगहो के दरोग... जिलाध्यक्ष की अगुआई में दर्जनों लोगो ने लिया सदस्यता सोनभद्र जनपद में सैनिक स्कूल की मांग को लेकर केंद्रीय रक्षा मंत्री से मिले पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष...
Download App