---Advertisement---

ईसीआरकेयू द्वारा लोको पायलट को सम्मानित किया गया

By Naushad Ansarie

Published on:

---Advertisement---

चोपन/सोनभद्र (गुड्डू मिश्रा) ईसीआरकेयू द्वारा लोको पायलट को सम्मानित किया गया। यूं तो लोको पायलटो के सूझबूझ व बहादुरी के बहुत सारे किस्से कहानियां सुनने को मिलती रहतीं हैं। बड़ी बड़ी दुर्घटनाओं को अपनी सूझबूझ से लोको पायलटों ने रोका है और हजारों यात्रियों के जानमाल की सुरक्षा भी की है। मानवीय संवेदनाओं से पूर्ण ऐसा ही एक दृश्य सोमवार को खैराही चुनार सेक्शन में देखने को मिला। आप लोगों को बताते चलें कि कल दिनांक 27- 5 – 24 को खैराही स्टेशन से चुनार के लिए कोयले से भरा हुआ एक मालगाड़ी लेकर चोपन में पदस्थापित लोको पायलट श्री डी के चौधरी व उनके सहायक श्री आदित्य राज चले। रास्ते में चालक को KM 201/ 15 पर एक गाय ट्रैक के बीचो-बीच दिखाई दिया जिसे हटाने के लिए उन्होंने लगातार हॉर्न बजाया। इसके बाद भी गाय ट्रैक से बाहर नहीं हुई । ऐसे में चालक को लगा कि अब गाय ट्रैक से बाहर नहीं निकल पाएगी। उन्होंने अपनी सूझबूझ से गाय को बचाने के लिए चढ़ाई वाले मार्ग होने के बावजूद भी लोडेड गाड़ी को खड़ा कर दिया । इधर गाय ट्रैक के बीचो-बीच ही बैठी रह गई और इंजन के बीच जाकर फंस गई । गाड़ी रूकते ही लोको पायलट श्री चौधरी ने बड़े ही बहादुरी के साथ इंजन के नीचे घुसकर फंसी हुई हुई गाय को खींचकर कर बाहर किया । भयभीत गाय अपने पैरों पर खड़ी होकर सुरक्षित आगे की ओर जंगल में चली गई ।श्री चौधरी ने एक जीव की जान ही नहीं बचाई बल्कि मात्र 11 मिनट में मेल लाइन को क्लियर भी किया । इससे रेलवे का डिटेंशन बचाया जा सका। इनका कारनामा अति सराहनीय व प्रशंसनीय है। ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन शाखा चोपन के सचिव उमेश कुमार सिंह के द्वारा यह मांग रखी गई है कि ऐसे बहादुर कर्मचारी श्री चौधरी को रेल प्रशासन द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करना चाहिए। इससे अन्य कर्मचारियों के अंदर भी एक जागरूकता आएगी और ऐसे उत्कृष्ट कार्य के प्रति लोगों को प्रेरणा मिलेगी।
ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन के अपर महामंत्री सह धनबाद मंडल के पी एन एम प्रभारी मो ज़्याऊद्दीन तथा एआईआरएफ के जोनल सेक्रेटरी ओ पी शर्मा ने श्री चौधरी को धन्यवाद दिया है। श्री चौधरी द्वारा मानवीय संवेदना और अपनी रेलसेवा के प्रति जिम्मेदारी निभाने के लिए उनकी सराहना की है। इधर उनके उक्त कार्य के लिए ईसीआरकेयू की चोपन वन शाखा द्वारा शाखा कार्यालय में श्री चौधरी एवं उनके सहायक श्री आदित्य राज को आमंत्रित कर पुष्पहार एवं अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर सीएलआई आर के सिंह, एच आर मिश्रा, एस के सिंह, विनोद कुमार, सनोज सिंह, एस पी सिंह, मनोज कुमार, संतोष कुमार, नागेन्द्र कुमार, शिलानंद एक्का, मनीष कुमार, संतोष कुमार, अतुल कुमार, रंजन कुमार, ज्वाला प्रसाद, शम्भू सहित अनेक रेलकर्मचारी मौजूद थे।

---Advertisement---
Follow On WhatsApp
Follow On Telegram
BREAKING NEWS
संदिग्ध परिस्थितियों में वृद्ध की मौत शिव शिष्य परिवार ने दीदी नीलम आनंद के जन्मदिन पर एक हजार पौधे लगाये जनपद की जन समस्याओं के निराकरण हेतु भाकपा के प्रतिनिधिमंडल द्वारा डीएम को दिया गया पत्रक। सैकडो कावड़ियों का जत्था बोलबम के लिए निजी बस से रवाना तेज रफ्तार हाइवा ने बाइक को मारी टक्कर,पिता पुत्र गंभीर पत्नी घायल भारत सेवा फाउण्डेशन कार्यालय का हुआ उद्घाटन चौकी प्रभारी बरौधा जयशंकर राय ने दश किलो अवैध गांजा के साथ स्कुटी सवार दो तस्करो को किया गिरफ्तार अभिलेखों के गायब किये जाने के मामले में दुद्धी तहसील के पेशकार पर मुकदमा दर्ज टैबलेट वितरण मे प्रभाशंकर मिश्रा के बोल आज के बच्चे कल के भविष्य बरवाटोला खदान मलिक पर करोड़ों का जुर्माना
Download App