---Advertisement---

ईसीआरकेयू द्वारा लोको पायलट को सम्मानित किया गया

By Naushad Ansarie

Published on:

---Advertisement---

चोपन/सोनभद्र (गुड्डू मिश्रा) ईसीआरकेयू द्वारा लोको पायलट को सम्मानित किया गया। यूं तो लोको पायलटो के सूझबूझ व बहादुरी के बहुत सारे किस्से कहानियां सुनने को मिलती रहतीं हैं। बड़ी बड़ी दुर्घटनाओं को अपनी सूझबूझ से लोको पायलटों ने रोका है और हजारों यात्रियों के जानमाल की सुरक्षा भी की है। मानवीय संवेदनाओं से पूर्ण ऐसा ही एक दृश्य सोमवार को खैराही चुनार सेक्शन में देखने को मिला। आप लोगों को बताते चलें कि कल दिनांक 27- 5 – 24 को खैराही स्टेशन से चुनार के लिए कोयले से भरा हुआ एक मालगाड़ी लेकर चोपन में पदस्थापित लोको पायलट श्री डी के चौधरी व उनके सहायक श्री आदित्य राज चले। रास्ते में चालक को KM 201/ 15 पर एक गाय ट्रैक के बीचो-बीच दिखाई दिया जिसे हटाने के लिए उन्होंने लगातार हॉर्न बजाया। इसके बाद भी गाय ट्रैक से बाहर नहीं हुई । ऐसे में चालक को लगा कि अब गाय ट्रैक से बाहर नहीं निकल पाएगी। उन्होंने अपनी सूझबूझ से गाय को बचाने के लिए चढ़ाई वाले मार्ग होने के बावजूद भी लोडेड गाड़ी को खड़ा कर दिया । इधर गाय ट्रैक के बीचो-बीच ही बैठी रह गई और इंजन के बीच जाकर फंस गई । गाड़ी रूकते ही लोको पायलट श्री चौधरी ने बड़े ही बहादुरी के साथ इंजन के नीचे घुसकर फंसी हुई हुई गाय को खींचकर कर बाहर किया । भयभीत गाय अपने पैरों पर खड़ी होकर सुरक्षित आगे की ओर जंगल में चली गई ।श्री चौधरी ने एक जीव की जान ही नहीं बचाई बल्कि मात्र 11 मिनट में मेल लाइन को क्लियर भी किया । इससे रेलवे का डिटेंशन बचाया जा सका। इनका कारनामा अति सराहनीय व प्रशंसनीय है। ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन शाखा चोपन के सचिव उमेश कुमार सिंह के द्वारा यह मांग रखी गई है कि ऐसे बहादुर कर्मचारी श्री चौधरी को रेल प्रशासन द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करना चाहिए। इससे अन्य कर्मचारियों के अंदर भी एक जागरूकता आएगी और ऐसे उत्कृष्ट कार्य के प्रति लोगों को प्रेरणा मिलेगी।
ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन के अपर महामंत्री सह धनबाद मंडल के पी एन एम प्रभारी मो ज़्याऊद्दीन तथा एआईआरएफ के जोनल सेक्रेटरी ओ पी शर्मा ने श्री चौधरी को धन्यवाद दिया है। श्री चौधरी द्वारा मानवीय संवेदना और अपनी रेलसेवा के प्रति जिम्मेदारी निभाने के लिए उनकी सराहना की है। इधर उनके उक्त कार्य के लिए ईसीआरकेयू की चोपन वन शाखा द्वारा शाखा कार्यालय में श्री चौधरी एवं उनके सहायक श्री आदित्य राज को आमंत्रित कर पुष्पहार एवं अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर सीएलआई आर के सिंह, एच आर मिश्रा, एस के सिंह, विनोद कुमार, सनोज सिंह, एस पी सिंह, मनोज कुमार, संतोष कुमार, नागेन्द्र कुमार, शिलानंद एक्का, मनीष कुमार, संतोष कुमार, अतुल कुमार, रंजन कुमार, ज्वाला प्रसाद, शम्भू सहित अनेक रेलकर्मचारी मौजूद थे।

---Advertisement---
Follow On WhatsApp
Follow On Telegram
BREAKING NEWS
आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक गाय दो बैल की मौत किसान पर टूटा दुखों का पहाड़ देवर ने कुल्हाड़ी से हमला कर भाभी को उतारा मौत के घाट पारिवारिक कलह से तंग युवक ने सल्फास खा कर देदी जान घर मे मचा कोहराम बिजली विभाग ने चलाया चेकिंग अभियान 30 लोगों के काटे कनेक्शन मचा हड़कम्प गोवध निवारण अधिनियम व 11 पशु क्रूरता अधिनियम के तहत एक गिरफ्तार रांची रीवा राष्ट्रीय राजमार्ग से एक पिकअप पर सवार दो गाय को ले जाते हुए स्थानीय पुलिस ने पकड़ा सरकारी कूप में उतराया मिला लडकी का शव यूको बैंक म्योरपुर नए भवन में शिफ्ट हुआ शुभारंभ चोपन पुलिस ने चोरी की योजना बनाते समय चोरी के उपकरण व अवैध शस्त्र के साथ दो आरोपी को किया गिरफ्तार राज्यमंत्री ने चिरहुली गाव को पुन: राबर्ट्सगंज तहसील मे शामिल करने के जिलाधिकारी को लिखा पत्र
Download App