प्रदेशसोनभद्र

पहली अगस्त को होगा असंगठित मजदूरों का सम्मेलन

श्रम पोर्टल पर दर्ज श्रमिकों को लाभार्थी का दर्जा दे सरकार

साझा मंच की हुई बैठक, कई यूनियन आई एक साथ

लखनऊ। असंगठित कर्मकार कल्याण बोर्ड की 31 जुलाई को हो रही बैठक की बातचीत और निर्णय के आलोक में आगामी 1 अगस्त को आंदोलन की रणनीति बनाने के लिए असंगठित मजदूरों का सम्मेलन डीएलसी कार्यालय लखनऊ में होगा। यह निर्णय असंगठित मजदूरों के साझा मंच की एटक कार्यालय पर हुई बैठक में लिया गया। बैठक की अध्यक्षता एटक के जिला अध्यक्ष रामेश्वर यादव और संचालन टीयूसीसी के प्रदेश महामंत्री प्रमोद पटेल ने किया।
बैठक में प्रस्ताव लेकर कहा गया कि प्रदेश में 8.5 करोड़ पंजीकृत असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को बीपीएल श्रेणी की तरह ही लाभार्थी की श्रेणी में शामिल किया जाए। इन श्रमिकों को आवास, आयुष्मान कार्ड, पेंशन, छात्रवृत्ति, मृत्यु एवं दुर्घटना बीमा और अंत्येष्टि राशि आदि योजनाओं का लाभ दिया जाए। बैठक में कहा गया कि संविधान के अनुच्छेद 21, 39 व 41 के तहत हर नागरिक के गरिमा पूर्ण जीवन की गारंटी सुनिश्चित की जाए। इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट ने भी आदेश दिए हैं और उसी के आदेश पर ई श्रम पोर्टल का निर्माण हुआ और देशभर में करोड़ों श्रमिकों का पंजीकरण किया गया। दुखद यह है कि पंजीकरण के बाद आज तक इन श्रमिकों के लिए किसी भी सामाजिक सुरक्षा योजना को शुरू नहीं किया गया है। हालत यह है कि 2008 में असंगठित क्षेत्र के मजदूरों की सामाजिक सुरक्षा के लिए केंद्रीय कानून का निर्माण किया गया लेकिन सभी सरकारों ने इसे विफल कर दिया। इस पर प्रदेश में बड़ा आंदोलन खड़ा किया जाएगा, यह संकल्प बैठक में लिया गया। बैठक में एटक के प्रदेश महामंत्री चंद्रशेखर, यूपी वर्कर्स फ्रंट के प्रदेश अध्यक्ष दिनकर कपूर, सीआईटीयू के प्रदेश महामंत्री प्रेम नाथ राय, सेवा की फरीदा जलीस, उदय नाथ, नवमी लाल, विकास स्वरूप, स्मिता पांडे, राम सुरेश यादव, रामनाथ मिस्त्री, बृज किशोर यादव, रमेश कश्यप, मोहम्मद अकरम, सीता, मोहम्मद सलीम, चांद बाबू, शुभम शर्मा, अमर सिंह, अमित सिंह आदि लोगों ने अपनी बात रखी।

Md.shamim Ansari

मु शमीम अंसारी कृषि स्नातकोत्तर (प्रसार शिक्षा/जर्नलिज्म) इलाहाबाद विश्वविद्यालय (उ.प्र.)

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS
रेणुकूट खाडपाथर के पास टैंकर स्कार्पियो की हुई टक्कर ओबरा निवासी 2 लोग घायल सोनभद्र में "एम्स" एवं केंद्रीय विश्वविद्यालय की उठी मांग पूर्व ब्लाक प्रमुख के पुत्र के निधन पर शोक आदिकालीन संस्कृति है सोनभद्र की पहचान: दीपक कुमार केसरवानी पैसेंजर ट्रेन के धक्के से युवक की मौत पिपरी मडैया के पास अल्टो पे राख लदा ट्रक पलटा सिंगरौली निवासी 4 लोगो की दबने की आशंका पुलिस रेस्क्यू... हाईवा के चपेट मे आने से युवक की गंभीर रूप से ज़ख्मी, इलाज के दौरान मौत लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपाईयों ने किया बैठक लाभार्थी संपर्क अभियान सहित अन्य कार्यक्रमों को लेकर बनी... भाजपा जिलाध्यक्ष ने विकसित भारत संकल्प पत्र को किया लांच युवा जन कल्याण सेवा संस्थान की ओर से बच्चों के लिए चित्रकला प्रतियोगिता का हुआ आयोजन
Download App