---Advertisement---

दुद्धी बीआरसी में “हमारा आंगन हमारे बच्चे” कार्यक्रम सम्पन्न

By Md.shamim Ansari

Published on:

---Advertisement---

दुद्धी, सोनभद्र। स्थानीय ब्लाक संसाधन केंद्र पर बुधवार को “हमारा आंगन हमारे बच्चे” कार्यक्रम का आयोजन हुआ। कार्यक्रम का मुख्य थीम आंगनबाड़ी केंद्रों द्वारा बच्चों को स्वस्थ वातावरण में मनोरंजकपूर्ण शिक्षा कैसे दिया जाय था।मुख्य अतिथि बीडीओ नीरज तिवारी विशिष्ट अतिथि सीडीपीओ प्रभु एवम् बीईओ महेंद्र मौर्या ने संयुक्त रूप से मां सरस्वती के चित्र पर पुष्पांजलि व दीप प्रज्ज्वलित कर किया। तत्पश्चात नन्हे मुन्ने बच्चों द्वारा सरस्वती वंदना,स्वागत गीत,नाटक व राजस्थानी नृत्य आदि एक से बढ़कर एक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। बच्चों के कार्यक्रम बेहद आकर्षक लग रहे थे और उपस्थित जन समुदाय द्वारा खूब प्रशंसा बटोर रहे थे।

मुख्य अतिथि बीडीओ नीरज तिवारी ने कहा कि आंगनवाड़ी का वातावरण मनोरंजनपूर्ण व उद्देश्यपूर्ण होना चाहिए। बच्चों को खेल खेल के माध्यम से शिक्षा देने पर अधिक बल देना चाहिए। दुर्बल आय वर्ग के बच्चे भी प्रतिभा में किसी से कम नहीं बस उन्हें उचित दिशा में निखारने की जरूरत होती है।विशिष्ट अतिथि सीडीपीओ एवम् बीइओ दुद्धी ने कहा कि पहले आंगनवाड़ी या परिषदीय विद्यालयों में संसाधनों का अभाव बना रहता था जिस कारण शिक्षण कार्य में भी दिक्कतें आती रहती थीं परंतु वर्तमान में कायाकल्प योजना के तहत ब्लॉक दुद्धी के अनेकों विद्यालयों का बेहतरीन जीर्णोद्धार एवम् नए आंगनवाड़ी भवनों के निर्माण से परिदृश्य बदल चुका है।अब कोई संसाधनों का रोना नहीं रो सकता।संबोधन के क्रम में एआरपी ऋषिणारायण व मनोज जायसवाल ने बेसिक शिक्षा की उपलब्धियां गिनाई व डिजिटल शिक्षा के लाभ बताए।वर्तमान में बेसिक शिक्षा के विकास में संकुल शिक्षकों का भी बड़ा योगदान है।कार्यक्रम का संचालन अविनाश गुप्ता ने किया।इस अवसर पर एआरपी अखिलेश कुमार,संतोष सिंह,शिक्षक अवधेश कन्नौजिया, मुसई राम,राजकमल, मो इलियास, भोलानाथ,हृदय गिरी,रमेश कुमार,वीरेंद्र देव पाण्डेय,विवेक तिवारी, लल्लूराम,पीयूष आदि उपस्थित थे।

Md.shamim Ansari

मु शमीम अंसारी कृषि स्नातकोत्तर (प्रसार शिक्षा/जर्नलिज्म) इलाहाबाद विश्वविद्यालय (उ.प्र.)

---Advertisement---
Follow On WhatsApp
Follow On Telegram
BREAKING NEWS
ट्रैक्टर व बाइक की टक्कर। दो की हालत गम्भीर, सीएचसी म्योरपुर भेजा। सफाई मित्रो को संचारी रोग नियंत्रण अभियान की दी गई जानकारी रहमतों व बरकतों का महीना है रमजानुल मुबारक - हाजी सरफराज अहमद दिनेश प्रकाश पांडेय ने 5 लाख के हेरोइन के साथ तस्कर को किया गिरफ्तार राजेश सिंह ने 5 लाख के हेरोइन के साथ तस्कर को किया गिरफ्तार फ्लैशबैक अंशु राय हत्याकांड गवाह उसके पिता की हत्या की कोशिश मे 3 शूटर को प्रदीप सिंह चंदेल की टीम न... होली के दिन रेणुकूट मे हुये हत्या का हुआ खुलासा हत्या मे शामिल मृतक की पत्नी सहित कलयुगी प्रेमी गिरफ... प्रशिक्षण में सामुदायिक सहभागिता से शिक्षा के उन्नयन पर जोर जय भवानी क्लब के अध्यक्ष बने शुभम साहू महिला की फांसी लगने से मौत, मौके पर पहुंची पुलिस जांच में जुटी
Download App