सोनभद्र

दुद्धी बीआरसी में “हमारा आंगन हमारे बच्चे” कार्यक्रम सम्पन्न

दुद्धी, सोनभद्र। स्थानीय ब्लाक संसाधन केंद्र पर बुधवार को “हमारा आंगन हमारे बच्चे” कार्यक्रम का आयोजन हुआ। कार्यक्रम का मुख्य थीम आंगनबाड़ी केंद्रों द्वारा बच्चों को स्वस्थ वातावरण में मनोरंजकपूर्ण शिक्षा कैसे दिया जाय था।मुख्य अतिथि बीडीओ नीरज तिवारी विशिष्ट अतिथि सीडीपीओ प्रभु एवम् बीईओ महेंद्र मौर्या ने संयुक्त रूप से मां सरस्वती के चित्र पर पुष्पांजलि व दीप प्रज्ज्वलित कर किया। तत्पश्चात नन्हे मुन्ने बच्चों द्वारा सरस्वती वंदना,स्वागत गीत,नाटक व राजस्थानी नृत्य आदि एक से बढ़कर एक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। बच्चों के कार्यक्रम बेहद आकर्षक लग रहे थे और उपस्थित जन समुदाय द्वारा खूब प्रशंसा बटोर रहे थे।

मुख्य अतिथि बीडीओ नीरज तिवारी ने कहा कि आंगनवाड़ी का वातावरण मनोरंजनपूर्ण व उद्देश्यपूर्ण होना चाहिए। बच्चों को खेल खेल के माध्यम से शिक्षा देने पर अधिक बल देना चाहिए। दुर्बल आय वर्ग के बच्चे भी प्रतिभा में किसी से कम नहीं बस उन्हें उचित दिशा में निखारने की जरूरत होती है।विशिष्ट अतिथि सीडीपीओ एवम् बीइओ दुद्धी ने कहा कि पहले आंगनवाड़ी या परिषदीय विद्यालयों में संसाधनों का अभाव बना रहता था जिस कारण शिक्षण कार्य में भी दिक्कतें आती रहती थीं परंतु वर्तमान में कायाकल्प योजना के तहत ब्लॉक दुद्धी के अनेकों विद्यालयों का बेहतरीन जीर्णोद्धार एवम् नए आंगनवाड़ी भवनों के निर्माण से परिदृश्य बदल चुका है।अब कोई संसाधनों का रोना नहीं रो सकता।संबोधन के क्रम में एआरपी ऋषिणारायण व मनोज जायसवाल ने बेसिक शिक्षा की उपलब्धियां गिनाई व डिजिटल शिक्षा के लाभ बताए।वर्तमान में बेसिक शिक्षा के विकास में संकुल शिक्षकों का भी बड़ा योगदान है।कार्यक्रम का संचालन अविनाश गुप्ता ने किया।इस अवसर पर एआरपी अखिलेश कुमार,संतोष सिंह,शिक्षक अवधेश कन्नौजिया, मुसई राम,राजकमल, मो इलियास, भोलानाथ,हृदय गिरी,रमेश कुमार,वीरेंद्र देव पाण्डेय,विवेक तिवारी, लल्लूराम,पीयूष आदि उपस्थित थे।

Md.shamim Ansari

मु शमीम अंसारी कृषि स्नातकोत्तर (प्रसार शिक्षा/जर्नलिज्म) इलाहाबाद विश्वविद्यालय (उ.प्र.)

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS
अकीदत से मनाया गया शब-ए-बराअत का त्योहार म्योरपुर खेल मैदान मे बैठक हुआ तबादला एक्सप्रेस पटरी पर दर्जनो इंस्पेक्टर दरोगा हुये इधर से उधर पति के निर्मम पिटाई के बाद ट्रामासेंटर में पत्नी की एक दिन बाद मौत बुड़ा ने बीजपुर बाजार को हराकर एक दिवसीय क्रिकेट प्रतियोगिता का खिताब अपने नाम किया रैदास जी की समता की संकल्पना आधुनिक भारत के संविधान की संकल्पना और न्याय की चाह है 65वां फुटबाल टूर्नामेंट 17 मार्च से, रमीज आलम को मिली जिम्मेदारी कंटेनर बाइक की टक्कर मे 3 घायल दुद्धी कोतवाली में दंगा नियंत्रण उपकरणों को चलाने का कराया गया अभ्यास शब ऐ बरात त्योहार के मद्देनजर अमित कुमार की अध्यक्षता मे शक्तिनगर मे पीस कमेटी का बैठक हुआ
Download App