सोनभद्र

मुख्यमंत्री सामुहिक विवाह कार्यक्रम में दुद्धी ब्लाक के 40 गॉवों के 103 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे

दुद्धी, सोनभद्र। स्थानीय भाऊराव देवरस राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में बुधवार को मुख्यमंत्री सामुहिक विवाह योजनान्तर्गत आयोजित वृहद वैवाहिक कार्यक्रम में ब्लाक क्षेत्र के 40 गांव से आये 103 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे।
वैवाहिक कार्यक्रम का शुभारंभ विधायक रामदुलारे गोंड़ ने विविध रस्मों के बीच एक कन्या का कन्यादान कर, नवदम्पति को सुखमय दाम्पत्य जीवन का आशीर्वाद देकर किया। इसके साथ ही पांडाल में विराजमान सैकड़ो जोड़े वर-वधुओं को विविध रस्मों एवं मंत्रोच्चार के बीच दाम्पत्य सूत्र में पिरोया गया। पांडाल में उपस्थित वर वधु के परिजनों द्वारा गाये जा रहा शादी के मनोहारी गीत से सारा वातावरण गुलजार रहा। घरातियों एवं बारातियों से खचाखच भरे पांडाल में नव दंपत्ति जोड़ों ने एक दूजे को जनम जनम तक साथ निभाने का वादा किया। वैवाहिक बंधन में बंध रहे नव वर-वधु के चेहरे खिले खिले नजर आ रहे थे। सरकार द्वारा नव दंपत्ति को नई गृहस्थी बसाने के लिए आकर्षक उपहार भी दिये गये।
इसके पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ विधायक रामदुलारे गोंड़ द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। तत्पश्चात नन्ही बच्चियों द्वारा प्रस्तुत स्वागत गीत एवं आकर्षक कर्मा नृत्य ने सबका मन मोह लिया।समारोह को सम्बोधित करते हुए विधायक श्री गोंड़ ने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने बेटियों की रक्षा एवं भ्रूण हत्या जैसी जघन्य अपराध करने वालों की मानसिकता को बदलने के लिए इस कल्याणकारी योजना को प्रमुखता से लाया है। उन्होंने कहा कि हम जिस मां के गर्भ से उत्पन्न होते हैं, वह भी कभी कन्या थी। यदि वो नही होतीं तो हमारा भी वजूद नही होता। उन्होंने लोगों से बेटा बेटी में कोई अंतर न कर, भ्रूण हत्या पर रोक लगाने की अपील की। कार्यक्रम के अगुवा खंड विकास अधिकारी सुनील कुमार सिंह ने कहा कि सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना को क्रियान्वित कराने में अपार हर्ष हो रहा है। आर्थिक रूप से कमजोर एवं गरीब परिवार की बेटियों के हाथ पीले कर, उनके सपनों को साकार करने का वीणा सरकार ने उठाया है। उन्होंने सभी नव दंपत्तियों को सुखमय जीवन की शुभकामनाएं देते हुए, इस कार्यक्रम में लगे सभी सहयोगियों का धन्यवाद ज्ञापन किया। सुरक्षा की कमान कोतवाल श्रीकांत राय की अगुवाई में दर्जनों पुलिसकर्मी,पीएसी एवं कस्बा इंचार्ज संजय सिंह ने संभाल रखी थी। इस मौके पर सीडीओ सौरभ गंगवार,पीडी राम शिरोमणि मौर्य,एसडीएम शैलेन्द्र मिश्रा, खंड शिक्षा अधिकारी महेंद्र मौर्य, एडीओ पंचायत समरबहादुर सिंह, एडीओ कोऑपरेटिव मनोज, आशीष, सांसद प्रतिनिधि वेद दुबे, सचिव राघवेंद्र सिंह, अरुण वर्मा, अरशद खान, राकेश कुमार, आशा यादव, सुषमा तिवारी समेत कई लोग उपस्थित रहे। संचालन पत्रकार मु. शमीम अंसारी ने किया।

Md.shamim Ansari

मु शमीम अंसारी कृषि स्नातकोत्तर (प्रसार शिक्षा/जर्नलिज्म) इलाहाबाद विश्वविद्यालय (उ.प्र.)

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS
दंगल सीजन पांच का दो दिवसीय मुकाबला 4 फरवरी से स्टेडियम में होगा अंतरराज्जीय वॉलीबॉल प्रतियोगिता का आयोजन 4 व 5 फरवरी को दुद्धी बार के नवनिर्वाचित कार्यकारिणी का शपथ ग्रहण 3 फरवरी को रोवर्स रेंजर को समाज सेवा और राष्ट्र सेवा के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए-डॉ रामसेवक सिंह दूसरो की मदद कर दिलों पर राज करने वाला ही असली हीरो- शुभाबहन पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक होना बहुत ही आवश्यक- डीएफओ मनमोहन मिश्रा स्वच्छता अभियान को लेकर नगर पंचायत कर्मियों ने निकाली रैली पाक्सो एक्ट: दोषी धनंजय सिंह को उम्रकैद लूट के चार दोषियों को 3-3 वर्ष की कैद अपनादल( एस) के छानबे विस क्षेत्र के लोकप्रिय विधायक राहुल प्रकाश के निधन पर डीसीएफ चेयरमैन सुरेन्द्र...
Download App