सोनभद्र

दुद्धी में हुआ आदिवासी सम्मान समारोह एवं गोष्ठी का आयोजन

दुद्धी, सोनभद्र। दुद्धी ब्लॉक क्षेत्र के मल्देवा में स्थित महारानी दुर्गावती स्मारक स्थल पर शुक्रवार को आदिवासी सम्मान समारोह एवं गोष्ठी का आयोजन किया गया।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वरिष्ठ समाजसेवी संजय सिंह गोंड़ वाराणसी रहे,जबकि विशिष्ट अतिथि के रूप में हंसराज धुर्वे, अशर्फी सिंह परस्ते रहे।कार्यक्रम की शुरुआत धर्माचार्य अनिल सिंह पोया,हरिकिशुन, रामनाथ, आनन्द सहित अन्य धर्माचार्यों ने बावन गण के देवी देवताओं की आदिवासी रीति रिवाज के साथ पूजा पाठ से किया गया ।
आदिवासी सम्मान समारोह को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि संजय सिंह गोंड़ ने कहा कि आदिवासी समाज का बहुत बड़ा इतिहास है।आदिवासियों ने आजादी के लड़ाई में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।हमारा समाज आज भी संघर्ष कर रहा है।आदिवासी समुदाय को राजनीतिक दल वोट बैंक के रूप में इस्तेमाल करते हैं।अब तक आदिवासियों का जितना विकास होना चाहिए था उतना विकास नही हुआ है।हम अपने आदिवासी समाज से आग्रह करते हैं कि आप सब लोग अपने बच्चों को जरूर पढाएं क्योंकि जब तक हमारे बच्चे शिक्षित नही होंगे तब तक हम अपनी हक- हुकुम की लड़ाई नही लड़ सकते हैं। इस दौरान उन्होंने दर्जनों लोगों को सम्मानित किया और समाज को एकजुट होने पर जोर दिया।इसके अलावा हंसराज धुर्वे अशर्फी सिंह सहित अन्य वक्ताओं ने भी सम्मान समारोह को सम्बोधित किया।आयोजकों ने मुख्य अतिथि संजय सिंह गोंड़ को मोमेंटो सहित अंगवस्त्र से सम्मानित किया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता सौदागर सिंह कोरचो ने किया।

इस दौरान ललित सिंह,रामफल,अरविंद, अमृत लाल,मनबस देवी,कौशल्या, मानमती,रामकेश सहित अन्य मौजूद रहे।सम्मान समारोह का संचालन आदिवासी संघ के जिलाध्यक्ष फौ दार सिंह परस्ते ने किया।

Md.shamim Ansari

मु शमीम अंसारी कृषि स्नातकोत्तर (प्रसार शिक्षा/जर्नलिज्म) इलाहाबाद विश्वविद्यालय (उ.प्र.)

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS
रेणुकूट खाडपाथर के पास टैंकर स्कार्पियो की हुई टक्कर ओबरा निवासी 2 लोग घायल सोनभद्र में "एम्स" एवं केंद्रीय विश्वविद्यालय की उठी मांग पूर्व ब्लाक प्रमुख के पुत्र के निधन पर शोक आदिकालीन संस्कृति है सोनभद्र की पहचान: दीपक कुमार केसरवानी पैसेंजर ट्रेन के धक्के से युवक की मौत पिपरी मडैया के पास अल्टो पे राख लदा ट्रक पलटा सिंगरौली निवासी 4 लोगो की दबने की आशंका पुलिस रेस्क्यू... हाईवा के चपेट मे आने से युवक की गंभीर रूप से ज़ख्मी, इलाज के दौरान मौत लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपाईयों ने किया बैठक लाभार्थी संपर्क अभियान सहित अन्य कार्यक्रमों को लेकर बनी... भाजपा जिलाध्यक्ष ने विकसित भारत संकल्प पत्र को किया लांच युवा जन कल्याण सेवा संस्थान की ओर से बच्चों के लिए चित्रकला प्रतियोगिता का हुआ आयोजन
Download App