---Advertisement---

श्रीमद् भागवत सप्ताह ज्ञान यज्ञ का हुआ शुभारंभ

By Arvind Gupta

Published on:

---Advertisement---

पन्नूगंज सोनभद्र (अरविंद गुप्ता)कलशो के साथ निकाली गई कलश यात्रारामगढ़ (सोनभद्र)। चतरा ब्लाक के ग्राम ऐलाई (रैया ) मे आज दिन शुक्रवार से श्रीमद् भागवत सप्ताह ज्ञान यज्ञ कथा स्थल ब्रहम बाबा रैया गोसाईं ग्राम सभा ऐलाई मे सात दिवसीय यज्ञ ,कथा पुराण का आयोजन प्रारंभ हुआ बताते चलें कि इस दौरान ग्राम प्रधान पवन कुमार मिश्र (अनिल मिश्र)व कोआपरेटिव अध्यक्ष विनोद कुमार मिश्र की अध्यक्षता में सात दिवसीय श्रीमद् भागवत सप्ताह ज्ञान यज्ञ का आयोजन किया गया है। आज शुक्रवार को कलश यात्रा निकाली गई जिसमें यज्ञ स्थल के आसपास के क्षेत्रों के धर्म परायणों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इस दौरान विधि विधान के साथ मंडप पूजा और यज्ञ देवता की पूजा आह्वान के बाद आचार्य पंडित गंगाधर पांडेय महाराज जी के सानिध्य में सैकड़ों श्रद्धालुओं ने ब्रहम बाबा तालाब अस्थल मंदिर रैया से कन्याओं ने कलश यात्रा निकाली कलश यात्रा रैया ग्राम पंचायत में भ्रमण के बाद पुनः यज्ञ मंडप में पहुंच जहां आचार्य पंडित गंगाधर पांडेय जी महाराज के सानिध्य में मंडप प्रवेश की प्रक्रिया पूरी की गई और पवित्र कलशों की स्थापना कराई गई।महाराज ने कहा कि मानव एवं सृष्टि के कल्याण का सर्वोत्तम साधन है यज्ञ ,जब सारे जप तप निष्फल हो जाते हैं तब यज्ञ ही सब प्रकार से रक्षा करती है ।उन्होंने आगे कहा कि सृष्टि के अधिकार से प्रचलित यज्ञ सबसे पुरानी पूजा पद्धत है वेदों में अग्नि परमेश्वर के रूप में बंदनी है समस्त भवन का नाभि केंद्र यज्ञ ही है। यज्ञ की किरणों के माध्यम से संपूर्ण वातावरण पवित्र व देवगम बनता है। यज्ञ साक्षात भगवान विष्णु का स्वरूप है। वेदों का संदेश है कि शाश्वत सुख और समृद्धि की कामना करने वाले मनुष्य यज्ञ को अपना नित्य कर्तव्य अवश्य समझे। यह अलौकिक संपदा के साथ-साथ अत्याधुनिक संपदा की प्राप्ति का द्वार है। उन्होंने बताया कि कथा व्यास श्री श्री 108 परम पूज्य श्री हरिदास जी महाराज ऋषिकेश हरिद्वार जी के द्वारा सुबह 7 बजे से 12 बजे तक पूजन परायण पाठ,प्रतिदिन होगा संगीतमय कथा प्रवचन दोपहर 3 बजे से 7 बजे तक प्रतिदिन होगा, 28 तारीख को भंडारे का आयोजन किया जाएगा इस मौके पर मौजूद,डॉ0 कृष्णकांत देव पांडेय, नीलम मिश्रा,धनंजय पांडेय,अशोक कुमार मिश्र,संजय कुमार मिश्र, राकेश कुमार मिश्र,अमित कुमार मिश्र,सनी मिश्र,सुनील कुमार मिश्र, मंगला प्रसाद मिश्र,रमेश मिश्र,सुरेश मिश्र,ओम प्रकाश शर्मा, सूरज कुमार शर्मा, सदस्य गण व ग्रामवासी समेत भारी संख्या में धर्म और संस्कृति आध्यात्मिक प्रेमी मौजूद रहे।

Arvind Gupta

अरविंद गुप्ता पन्नूगंज निवासी है। कुछ कर गुजरने की ललक के कारण कम समय मे ही अरविंद गुप्ता जिले की पत्रकारिता मे एक जाना पहचाना नाम है।

---Advertisement---
Follow On WhatsApp
Follow On Telegram
BREAKING NEWS
संदिग्ध परिस्थितियों में वृद्ध की मौत शिव शिष्य परिवार ने दीदी नीलम आनंद के जन्मदिन पर एक हजार पौधे लगाये जनपद की जन समस्याओं के निराकरण हेतु भाकपा के प्रतिनिधिमंडल द्वारा डीएम को दिया गया पत्रक। सैकडो कावड़ियों का जत्था बोलबम के लिए निजी बस से रवाना तेज रफ्तार हाइवा ने बाइक को मारी टक्कर,पिता पुत्र गंभीर पत्नी घायल भारत सेवा फाउण्डेशन कार्यालय का हुआ उद्घाटन चौकी प्रभारी बरौधा जयशंकर राय ने दश किलो अवैध गांजा के साथ स्कुटी सवार दो तस्करो को किया गिरफ्तार अभिलेखों के गायब किये जाने के मामले में दुद्धी तहसील के पेशकार पर मुकदमा दर्ज टैबलेट वितरण मे प्रभाशंकर मिश्रा के बोल आज के बच्चे कल के भविष्य बरवाटोला खदान मलिक पर करोड़ों का जुर्माना
Download App