---Advertisement---

दो दिवसीय “स्वयंसेवक प्रशिक्षण कार्यशाला” का शुरुआत

By Vikash Agrahari

Updated on:

---Advertisement---

म्योरपुर/सोनभद्र(विकास अग्रहरि)

ग्राम पंचायत-अपनी सरकार को सशक्त करने के उद्देश्य से दो दिवसीय स्वयंसेवकों प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन बनवासी सेवा आश्रम गोविन्दपुर स्थित विचित्र भाई सभाकक्ष में हुआ।
कार्यक्रम का शुरुआत मिशन समृध्दि के प्रदेश समन्यवक पंकज तिवारी, तीसरी सरकार अभियान के पुर्वांचल समन्यवक धन्नजय राय, आश्रम मुखिया शुभा बहन, प्रबन्धक विमल भाई, व स्वयंसेवक प्रतिनिधियों के द्वारा दीप प्रज्वल के साथ किया गया।
प्रशिक्षण में 20 ग्रामपंचायतों के 50 स्वयंसेवकों व 10 पीआरपी शामिल रहे।

शुभा बहन ने प्रशिक्षण का उद्देश्य रखते हुए कहा हम एक सामाजिक जीवन जीते है और उसमें कुछ बातें हमें अच्छी नहीं लगती और उन बातो के बदलाव की आवश्यकता होती है व् हमें इस बदलाव के विषय पर गहराई से समझने की भी आवश्कता होती है। इन सभी बदलवा के बारे में समझाना ही इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य है ।
मिशन समृद्धि के प्रदेश समन्वयक पंकज तिवारी ने बताया की आजिविका जीवन के लिए आवश्यक है और इसके लिए हमें गांव में ही आजिविका के साधन तैयार करना होगा।

प्रशिक्षक धन्नज्जय राय ने प्रतिभागियों को ग्रुप विभाजन कर खेल के माध्यम से संचार तरीकों व सही संचार अन्तिम व्यक्ति पहुंचने के बारे में जानकरी साझा की । उन्होनें तीन सरकार- केंद्र सरकार, राज्य सरकार, गांव सरकार व जिला पंचायत, क्षेत्र पंचायत व ग्रामपंचायत के बारे में विस्तार से चर्चा किया। इजीयर बिहारी लाल व सुभाषचंद्र ने मनरेगा के तकनीक को विस्तार से बताया।

प्रशिक्षण में देवनाथ भाई, केवला भाई, यश्वी, शिवनारायण भाई, अमरजीत वर्मा, जाधव मंडल, प्रेमदयाल, संगीता, जगत, समेत अनेक पीआरपी व स्वयंसेवक शामिल रहे।

Vikash Agrahari

विकास अग्रहरी सोनभद्र म्योरपुर निवासी है। कम समय मे विकास अग्रहरी आज जिले की पत्रकारिता मे एक जाना पहचाना नाम है।

---Advertisement---
Follow On WhatsApp
Follow On Telegram
BREAKING NEWS
संदिग्ध परिस्थितियों में वृद्ध की मौत शिव शिष्य परिवार ने दीदी नीलम आनंद के जन्मदिन पर एक हजार पौधे लगाये जनपद की जन समस्याओं के निराकरण हेतु भाकपा के प्रतिनिधिमंडल द्वारा डीएम को दिया गया पत्रक। सैकडो कावड़ियों का जत्था बोलबम के लिए निजी बस से रवाना तेज रफ्तार हाइवा ने बाइक को मारी टक्कर,पिता पुत्र गंभीर पत्नी घायल भारत सेवा फाउण्डेशन कार्यालय का हुआ उद्घाटन चौकी प्रभारी बरौधा जयशंकर राय ने दश किलो अवैध गांजा के साथ स्कुटी सवार दो तस्करो को किया गिरफ्तार अभिलेखों के गायब किये जाने के मामले में दुद्धी तहसील के पेशकार पर मुकदमा दर्ज टैबलेट वितरण मे प्रभाशंकर मिश्रा के बोल आज के बच्चे कल के भविष्य बरवाटोला खदान मलिक पर करोड़ों का जुर्माना
Download App