सोनभद्र

दो दिवसीय “स्वयंसेवक प्रशिक्षण कार्यशाला” का शुरुआत

म्योरपुर/सोनभद्र(विकास अग्रहरि)

ग्राम पंचायत-अपनी सरकार को सशक्त करने के उद्देश्य से दो दिवसीय स्वयंसेवकों प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन बनवासी सेवा आश्रम गोविन्दपुर स्थित विचित्र भाई सभाकक्ष में हुआ।
कार्यक्रम का शुरुआत मिशन समृध्दि के प्रदेश समन्यवक पंकज तिवारी, तीसरी सरकार अभियान के पुर्वांचल समन्यवक धन्नजय राय, आश्रम मुखिया शुभा बहन, प्रबन्धक विमल भाई, व स्वयंसेवक प्रतिनिधियों के द्वारा दीप प्रज्वल के साथ किया गया।
प्रशिक्षण में 20 ग्रामपंचायतों के 50 स्वयंसेवकों व 10 पीआरपी शामिल रहे।

शुभा बहन ने प्रशिक्षण का उद्देश्य रखते हुए कहा हम एक सामाजिक जीवन जीते है और उसमें कुछ बातें हमें अच्छी नहीं लगती और उन बातो के बदलाव की आवश्यकता होती है व् हमें इस बदलाव के विषय पर गहराई से समझने की भी आवश्कता होती है। इन सभी बदलवा के बारे में समझाना ही इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य है ।
मिशन समृद्धि के प्रदेश समन्वयक पंकज तिवारी ने बताया की आजिविका जीवन के लिए आवश्यक है और इसके लिए हमें गांव में ही आजिविका के साधन तैयार करना होगा।

प्रशिक्षक धन्नज्जय राय ने प्रतिभागियों को ग्रुप विभाजन कर खेल के माध्यम से संचार तरीकों व सही संचार अन्तिम व्यक्ति पहुंचने के बारे में जानकरी साझा की । उन्होनें तीन सरकार- केंद्र सरकार, राज्य सरकार, गांव सरकार व जिला पंचायत, क्षेत्र पंचायत व ग्रामपंचायत के बारे में विस्तार से चर्चा किया। इजीयर बिहारी लाल व सुभाषचंद्र ने मनरेगा के तकनीक को विस्तार से बताया।

प्रशिक्षण में देवनाथ भाई, केवला भाई, यश्वी, शिवनारायण भाई, अमरजीत वर्मा, जाधव मंडल, प्रेमदयाल, संगीता, जगत, समेत अनेक पीआरपी व स्वयंसेवक शामिल रहे।

Vikash Agrahari

विकास अग्रहरी सोनभद्र म्योरपुर निवासी है। कम समय मे विकास अग्रहरी आज जिले की पत्रकारिता मे एक जाना पहचाना नाम है।

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS
रेणुकूट खाडपाथर के पास टैंकर स्कार्पियो की हुई टक्कर ओबरा निवासी 2 लोग घायल सोनभद्र में "एम्स" एवं केंद्रीय विश्वविद्यालय की उठी मांग पूर्व ब्लाक प्रमुख के पुत्र के निधन पर शोक आदिकालीन संस्कृति है सोनभद्र की पहचान: दीपक कुमार केसरवानी पैसेंजर ट्रेन के धक्के से युवक की मौत पिपरी मडैया के पास अल्टो पे राख लदा ट्रक पलटा सिंगरौली निवासी 4 लोगो की दबने की आशंका पुलिस रेस्क्यू... हाईवा के चपेट मे आने से युवक की गंभीर रूप से ज़ख्मी, इलाज के दौरान मौत लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपाईयों ने किया बैठक लाभार्थी संपर्क अभियान सहित अन्य कार्यक्रमों को लेकर बनी... भाजपा जिलाध्यक्ष ने विकसित भारत संकल्प पत्र को किया लांच युवा जन कल्याण सेवा संस्थान की ओर से बच्चों के लिए चित्रकला प्रतियोगिता का हुआ आयोजन
Download App