सोनभद्र

संस्कृत विषय से यूजीसी नेट क्वालीफाई कर दिया दुद्धी क्षेत्र को नया आयाम

डूमरडीहा निवासी संजय करते हैं सोनांचल शिक्षण संस्थान में पढ़ाने का कार्य

दुद्धी, सोनभद्र। “लोहा जितना अधिक गर्मी की मार सहन करता है, उतना ही अधिक शक्तिशाली हथियार बनता है, उसी तरह व्यक्ति जितना अधिक परिश्रम में तपता है, उतनी मजबूत सफलता हासिल करता है ” कि कहावत को चरितार्थ कर दिखाया है दुद्धी क्षेत्र के डुमरडीहा गांव निवासी संजय कुमार ने। होनहार संजय कुमार प्राइवेट स्कूल में शिक्षण कार्य करते हुए अपने दूसरे प्रयास में संस्कृत विषय से यूजीसी नेट क्वालीफाई किया है। संस्कृत भाषा को पुनः जन-जन तक पहुंचाने का सपना देखने वाले शिक्षक ने सफलता प्राप्त करते ही अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है।

बता दें कि संजय कुमार ने 12 वीं तक की पढ़ाई दुद्धी क्षेत्र के सोनांचल इंटरमीडिएट कॉलेज से किया और वर्तमान समय में वह इसी विद्यालय में संस्कृत विषय के अध्यापक के रूप में अध्यापन का कार्य भी कर रहे हैं।अपनी मेहनत और लगन के बदौलत सफलता हासिल करने की रिजल्ट आते ही उनके परिवार ,मित्र व क्षेत्र के सभी लोगों ने बधाइयां देना शुरू कर दिया।इस सफलता पर सोनांचल इंटर कॉलेज के प्रबंधक आर पी श्रीवास्तव एवं समस्त अध्यापकों मे हर्ष व्याप्त है और सभी ने उनकी उज्जवल भविष्य की कामना की।
संस्कृत विषय से नेट क्वालीफाई करने वाले संजय कुमार ने बताया कि संस्कृत देवों की भाषा है।संस्कृत का सम्बंध संस्कृति से भी है।संस्कृत हिंदी भाषा का ही एक अंग हैं, इसलिए यू पी बोर्ड ने इंटरमीडिएट तक हिंदी के साथ संस्कृत का अध्ययन अनिवार्य कर दिया हैं।उन्होंने इस सफलता का श्रेय अपने माता पिता एवं गुरुजनों को दिया है।

Md.shamim Ansari

मु शमीम अंसारी कृषि स्नातकोत्तर (प्रसार शिक्षा/जर्नलिज्म) इलाहाबाद विश्वविद्यालय (उ.प्र.)

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS
राजेश सिंह ने  गैंगस्टर एक्ट में वांछित कुख्यात पशु तस्कर को किया गिरफ्तार स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पूर्व जिला मंत्री द्वारा किया गया ध्वजारोहण स्वतंत्रता आंदोलन के प्रत्यक्षदर्शी ने किया ध्वजारोहण बजरंग दल ने मनाया अखण्ड भारत संकल्प दिवस अघोषित बिजली कटौती से ग्रामीणों में आक्रोश स्वतन्त्रता दिवस की ढेर सारी शुभकामनाये- कुशाग्र मिश्रा (युवा बीजेपी नेता) काशी विद्यापीठ एनटीपीसी कैंपस के कार्यकारी निदेशक डा चंद्रशेखर सिंह ने 75वे स्वतंत्रता दिवस के अवसर ... बेहतर कार्य के लिए चंद्रभान सिंह को स्वतंत्रता दिवस पर मिला प्रशस्ति पत्र कोन प्रभारी निरीक्षक रमेश यादव को पुलिस अधीक्षक ने उत्कृष्ट कार्य के लिये प्रशस्ति पत्र देकर किया सम... हंसवाहिनी पब्लिक स्कूल में धूमधाम से मना स्वतन्त्रता दिवस समारोह