सोनभद्र

एनजीटी के नियमों को तक पर रख कर बालू पटा धारक कर रहे बालू का खनन

चोपन /सोनभद्र( गुड्डू मिश्रा)।

गहरे खनन के आगोश में कई ट्रक समाहित हो चुकी हैं

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के नियम यह हैं कि सात फीट से अधिक गहराई पर खनन नहीं किया जा सकता। लेकिन सोननदी में इसकी नियम को ताख पर रखकर जमकर धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। पोकलैंड मशीनों एव नावों से बीस से पच्चीस फीट गहराई से बालू निकाल कर पर्यावरण को नुकसान पहुंचाया जा रहा है। अधिक गहराई से खनन होने से भूखंड में पानी निकल आया है और मशीनों के खनन से जलजीव मर रहे हैं। इसी सोननदी में गहरे खनन के जद में आने से कई ट्रक डूब चुके है जिसका पता आज तक नही चल सका ।

वही बालू लदे ओभर लोड गाड़ियों से सड़को पर गिर रहे पानी से सड़क किचड़ में तब्दील हो गया हैं। कीचड़ युक्त सड़क पर आए दिन जाम लग जा रहा है। इस सड़क पर पैदल यात्रि दुर्दशा का सामना तो कर ही रहे हैं मोटरसाइकिल सवार भी आए दिन गिर रहे है। गनीमत यह हैं कि अभी ठंठ को लेकर स्कूल कॉलेज बन्द है। इस स्थिति में ग्रामीण बच्चे स्कूल कैसे जाएंगे। एक तरफ पूरे सड़क पर कीचड़ दूसरी तरफ भारी वाहनों का अंधा धुन परिचालन उसी में झाड़ियो एव कचड़ों से भरी ट्रेक्टर टिपर का ट्रिप के चक्कर मे बेतरतीब चलना किसी बड़े अनहोनी से इंकार नही किया जा सकता हैं। ग्रामीणों में आक्रोश बढ़ते जा रहा हैं। स्थानीय ग्रामीणों का कहना है कि सरकार द्वारा कोई समाधान नही निकाला गया तो होगा आंदोलन।

Ram Ashish Yadav

राम आशीष यादव सोनभद्र विंडमगज निवासी है। कुछ कर गुजरने की ललक के कारण कम समय मे ही राम आशीष यादव आज जिले की पत्रकारिता मे एक जाना पहचाना नाम है।

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS
कनहर परियोजना निर्माण में हो रही देरी के लिए सरकार का लचर रवैया जिम्मेदार समाधान दिवस में आये 4 मामले, एक का हुआ निस्तारण नए कोर्ट की स्थापना सहित अन्य मांगो को लेकर दुद्धी बार एसोसिएशन का चार सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल राज्यमं... अधिवक्ताओं ने दुद्धी को जिला बनाने को लेकर भरी हुंकार बालू परिवहन में लिप्त दो टिपर सीज धर्म परिवर्तन की अफवाह को लेकर प्रशासन हलकान आये दिन टेलर से लग रहे जाम को लेकर प्रदीप सिंह चंदेल ने एनसीएल खड़िया,दुद्धीचुआ के अधिकारियो को दिया ... औद्योगिक कल कारखानों में युवाओं को रोजगार की विधान सभा में विधायक ने उठाई आवाज वीआईपी रोड के बाद चोपन रोड पर अवैध अतिक्रमण को लेकर पीडब्ल्यूडी व नगर पंचायत ने नपाई कर लगाया निशान नाले में फँसी गाय को बचाने फरिस्ता बन पहुँचे