सोनभद्र

फ्रंट लाइन वर्कर्स के अलावा गंभीर रोगों वाले बुजुर्ग भी लगवाएं बूस्टर डोज

(फोटो कैप्शन-बूस्टर डोज लगवाते सीएचसी में तैनात बीपीएम संदीप सिंह)

तीसरी लहर के मद्देनजर वैक्सिनेशन को लेकर स्वास्थ्य विभाग हुआ सक्रिय

दुद्धी, सोनभद्र। स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में हेल्थ केयर वर्कर्स और 60 प्लस लोगों को वैक्सीन की बूस्टर डोज देने का क्रम जारी है। तीसरी लहर के खतरे के बीच बूस्टर डोज को काफी जरूरी माना जा रहा है।
केंद्र अधीक्षक डॉ मनोज एक्का ने बताया कि भारत सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि जो भी लोग बूस्टर डोज लगवाने जा रहे हैं, उन्हें वही वैक्सीन दी जाएगी जिसकी पहली दो खुराक उन्हें मिल चुकी है। बूस्टर डोज स्वास्थ्यकर्मी, आंगनबाड़ी, आशा, पुलिसकर्मी, सफाईकर्मी के अलावा 60 वर्ष पूरे कर चुके ऐसे लोग जो ब्लड प्रेशर, शुगर या अन्य गंभीर बीमारी से ग्रसित हों, उन्ही को लगनी है। डॉ एक्का ने ऐसे मरीजों से केंद्र में आकर बूस्टर डोज लेने की अपील भी की है।
बीपीएम संदीप सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जानकारी दी गई है कि बूस्टर डोज या फिर प्रीकॉशन डोज लगवाने वाले लोगों को दोबारा रेजिस्ट्रेशन करवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सीधे वैक्सीनेशन सेंटर जाकर मोबाइल नंबर बतावें और आधार कार्ड दिखाकर भी टीका लगवा सकते हैं। अगर आपको कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज 9 महीने पहले लगी है, तो आप तीसरी डोज के लिए अप्लाई कर सकते हैं. अगर 9 महीने से कम हुआ है तो बूस्टर डोज अभी नहीं लगेंगें।

Md.shamim Ansari

मु शमीम अंसारी कृषि स्नातकोत्तर (प्रसार शिक्षा/जर्नलिज्म) इलाहाबाद विश्वविद्यालय (उ.प्र.)

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS
नाले में फँसी गाय को बचाने फरिस्ता बन पहुँचे घर से 50 मीटर की दूरी पर युवक ने गमछे के सहारे फांसी लगाकर अपनी जीवन लीला समाप्त दुद्धी पुलिस द्वारा ऑपरेशन पाताल के तहत अवैध तमंचा के साथ अभियुक्त को किया गिरफ्तार नीम के पेड़ से लटकता मिला बालक का शव दुद्धी पुलिस द्वारा दबिश देते हुए ढाई कुंतल लहन किया गया नष्ट राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था में अप्रेंटिसशिप मेले का आयोजन 30 मई को वूमेन हेल्पलाइन 1090 की आवश्यक बैठक संपन्न हुई ज्ञानेंद्र सिंह और म्योरपुर पुलिस ने महिला की हत्या करने वाले आरोपी को किया गिरफ्तार प्रवीण सिंह ने भारी मात्रा मे अवैध शराब के साथ 2 आरोपी को तमंचा कारतूस के साथ किया गिरफ्तार राजस्व हवालात में सुधाकर दुबे की मौत की हो न्यायिक जांच- धर्मवीर तिवारी