सोनभद्र

दो दिवसीय नसबंदी शिविर में 68 महिलाओं का किया गया बंध्याकरण

दुद्धी, सोनभद्र। स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत आयोजित प्रत्येक सोमवार को आयोजित की जाने वाली नसबंदी शिविर में व्यापक प्रचार-प्रसार और प्रेरकों की कड़ी मेहनत से इस बार लाभार्थियों की भीड़ उमड़ पड़ी। शायद यही वजह रही कि सप्ताह में आयोजित की जाने वाली एक दिवसीय नसबंदी शिविर को वैकल्पिक व्यवस्था के तहत दो दिन में तब्दील करनी पड़ गई। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सोमवार को आयोजित नसबंदी शिविर में नसबंदी की इच्छुक सैकड़ों महिलाओं की भीड़ उमड़ पड़ी। अस्पताल अधीक्षक डॉ मनोज कुमार इक्का द्वारा लाभार्थियों को धैर्य रखने व दो दिन लगातार नसबंदी करने का आश्वासन दिया गया। सोमवार को ब्लाक एकाउंट मैनेजर दीपक सिंह और बीपीसीएम सुनीता द्वारा 36 महिलाओं का पंजीकरण किया गया जिसमें जांच के उपरांत 6 महिलाओं को प्रयोगशाला प्राविधिक सीताराम ने अयोग्य करार दे दिया। शेष बची 30 महिलाओं का सीएचसी दुद्धी में तैनात सर्जन गिरधारी लाल व कटौली पीएचसी प्रभारी डॉ साह आलम अंसारी द्वारा सफल बंध्याकरण किया गया।
इसी प्रकार दूसरे दिन मंगलवार को कुल 47 नसबंदी की इच्छुक महिलाओं ने अपना पंजीकरण कराया, जिसमें 9 महिलाओं को जांच के उपरांत अयोग्य घोषित कर दिया गया। शेष 38 महिलाओं का बंध्याकरण किया गया। किस प्रकार 2 दिन में कुल 68 महिलाओं का सफल बंध्याकरण किया गया बंध्याकरण की जाने वाली महिलाओं को निःशुल्क दवाइयों के साथ-साथ उनके विशेष खानपान हेतु ₹2000 उनके खाते में स्वास्थ्य विभाग द्वारा ट्रांसफर किया गया, जबकि प्रेरक के रूप में आशा कार्यकत्रियों को ₹300 प्रति केस के हिसाब से भुगतान किया गया।

Md.shamim Ansari

मु शमीम अंसारी कृषि स्नातकोत्तर (प्रसार शिक्षा/जर्नलिज्म) इलाहाबाद विश्वविद्यालय (उ.प्र.)

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS
घर से 50 मीटर की दूरी पर युवक ने गमछे के सहारे फांसी लगाकर अपनी जीवन लीला समाप्त दुद्धी पुलिस द्वारा ऑपरेशन पाताल के तहत अवैध तमंचा के साथ अभियुक्त को किया गिरफ्तार नीम के पेड़ से लटकता मिला बालक का शव दुद्धी पुलिस द्वारा दबिश देते हुए ढाई कुंतल लहन किया गया नष्ट राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था में अप्रेंटिसशिप मेले का आयोजन 30 मई को वूमेन हेल्पलाइन 1090 की आवश्यक बैठक संपन्न हुई ज्ञानेंद्र सिंह और म्योरपुर पुलिस ने महिला की हत्या करने वाले आरोपी को किया गिरफ्तार प्रवीण सिंह ने भारी मात्रा मे अवैध शराब के साथ 2 आरोपी को तमंचा कारतूस के साथ किया गिरफ्तार राजस्व हवालात में सुधाकर दुबे की मौत की हो न्यायिक जांच- धर्मवीर तिवारी बीजपुर एसएचओ भैया एसपी सिंह ने नमामीगंगे साइट से पाइप चोरी का खुलासा कर 5 आरोपी को गिरफ्तार कर भेजा ...