सोनभद्र

यूरिया खाद के लिए दुद्धी केंद्र पर उमड़ी किसानों की भीड़, पुलिस को करनी पड़ी मशक्कत

दुद्धी, सोनभद्र। यूरिया को लेकर मची छटपटाहट के बीच दुद्धी में लंबी भीड़ देखने को आई है। एक तरफ जहां यूरिया का संकट किसानों की नींद उड़ाई हुए हैं। सुबह से बगैर कुछ खाए पिए किसान समितियों पर घंटों लाइन लगाने को विवश हैं। जनपद के दुद्धी क्षेत्र का किसान सिर्फ बारिश के सहारे गेंहू जैसे रबी फसल की खेती करते हैं। किसानों के लिए सिंचाई का कोई महत्वपूर्ण संसाधन नही है।

दुद्धी कस्बा में स्थित क्रय-विक्रय केन्द्र अमवार रोड पर यूरिया खाद लेने के लिए किसानों में सुबह से होड़ मची हुई है। किसानों ने कहा कि बुवाई के 20 दिनों बाद उर्वरक का प्रयोग किया जाता है। यहाँ तो उससे ज्यादा समय बीत चुका है और उसके बाद भी यूरिया उपलब्ध नहीं हो गई है। क्रय विक्रय केंद्र दुद्धी पर यूरिया आया है। अधिक भीड़ होने से किसान परिशान हो गए हैं।

किसान मुन्नी लाल, बनवारी लाल धनौरा ने कहा कि समय से यूरिया नही मिलने से गेँहू के स्वस्थ पौधे बौने हो जाते हैं। गेँहू फसल चक्र वाले मिट्टी में समय से यूरिया नही मिलने से पैदावार में कमी आती है। विभागीय लापरवाही होने के वजह से उर्वरक में कमी आई है। शासन प्रशासन द्वारा समय रहते उर्वरक उपलब्ध कराते तो आज किसानों को यह दुर्दशा नही झेलनी पड़ती। इसके वजह से समस्त किसान लंबी लाइन लगाकर खेतों से ज्यादा उर्वरक केंद्रों पर पसीना बहा रहे हैं।

Md.shamim Ansari

मु शमीम अंसारी कृषि स्नातकोत्तर (प्रसार शिक्षा/जर्नलिज्म) इलाहाबाद विश्वविद्यालय (उ.प्र.)

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS
नीम के पेड़ से लटकता मिला बालक का शव दुद्धी पुलिस द्वारा दबिश देते हुए ढाई कुंतल लहन किया गया नष्ट राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था में अप्रेंटिसशिप मेले का आयोजन 30 मई को वूमेन हेल्पलाइन 1090 की आवश्यक बैठक संपन्न हुई ज्ञानेंद्र सिंह और म्योरपुर पुलिस ने महिला की हत्या करने वाले आरोपी को किया गिरफ्तार प्रवीण सिंह ने भारी मात्रा मे अवैध शराब के साथ 2 आरोपी को तमंचा कारतूस के साथ किया गिरफ्तार राजस्व हवालात में सुधाकर दुबे की मौत की हो न्यायिक जांच- धर्मवीर तिवारी बीजपुर एसएचओ भैया एसपी सिंह ने नमामीगंगे साइट से पाइप चोरी का खुलासा कर 5 आरोपी को गिरफ्तार कर भेजा ... बांसडीह एसएचओ राजीव मिश्रा ने विभिन्न मुकदमो मे बरामद जब्त भारी मात्रा मे अवैध शराब किया नष्ट अतिक्रमण हटाने के फरमान से फुटकर व्यवसाईयों में हड़कम्प