सोनभद्र

मनरेगा में काम रोकेगा पलायन- आईपीएफ

धरना 84 वें दिन भी रासपहरी में जारी
म्योरपुर, सोनभद्र। मनरेगा में 200 दिन काम और 350 रूपये मजदूरी आदिवासी बाहुल्य दुद्धी क्षेत्र से ग्रामीणों के पलायन को रोकने का काम करेगा. यह बातें आज रासपहरी में जारी आईपीएफ के धरने में वक्ताओं ने कहीं. वक्ताओं ने कहा कि आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र में बड़े कल कारखाने हैं लेकिन स्थानीय लोगों को रोजगार नहीं मिलता. खेती किसानी पिछड़ी होने के चलते आजीविका का संकट हमेशा बना रहता है. यही वजह है कि यहां से बड़ी संख्या में नौजवान रोजगार की तलाश में बाहर पलायन करते हैं. जहां उनकी जीवन सुरक्षा का कोई इंतजाम नहीं रहता. इसलिए इस इलाके के लोगों की आजीविका और जीवन सुरक्षा के लिए मनरेगा में 200 दिन काम और 350 रूपये मजदूरी की गारंटी करनी चाहिए. वक्ताओं ने कहा कि काम न देकर और मजदूरी भुगतान में विलम्ब करके मनरेगा को विफल करने की कोशिश लगातार की जा रही है. इसके विरूद्ध व्यापक जन अभियान चलाया जायेगा.
धरने में आइपीएफ जिला संयोजक कृपा शंकर पनिका राजेन्द्र प्रसाद गोंड़ मनोहर गोंड़, संजय कुमार गोंड़, राजमन गोंड़, रामाधीन गोंड़, राम सुभग गोंड़, इंद्रदेव खरवार, बिरझन गोंड़ आदि लोग रहे।

Md.shamim Ansari

मु शमीम अंसारी कृषि स्नातकोत्तर (प्रसार शिक्षा/जर्नलिज्म) इलाहाबाद विश्वविद्यालय (उ.प्र.)

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS
कनहर परियोजना निर्माण में हो रही देरी के लिए सरकार का लचर रवैया जिम्मेदार समाधान दिवस में आये 4 मामले, एक का हुआ निस्तारण नए कोर्ट की स्थापना सहित अन्य मांगो को लेकर दुद्धी बार एसोसिएशन का चार सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल राज्यमं... अधिवक्ताओं ने दुद्धी को जिला बनाने को लेकर भरी हुंकार बालू परिवहन में लिप्त दो टिपर सीज धर्म परिवर्तन की अफवाह को लेकर प्रशासन हलकान आये दिन टेलर से लग रहे जाम को लेकर प्रदीप सिंह चंदेल ने एनसीएल खड़िया,दुद्धीचुआ के अधिकारियो को दिया ... औद्योगिक कल कारखानों में युवाओं को रोजगार की विधान सभा में विधायक ने उठाई आवाज वीआईपी रोड के बाद चोपन रोड पर अवैध अतिक्रमण को लेकर पीडब्ल्यूडी व नगर पंचायत ने नपाई कर लगाया निशान नाले में फँसी गाय को बचाने फरिस्ता बन पहुँचे