सोनभद्र

कोटेदारों के यहां राशन नही,अंगूठा लगवाने का फरमान जारी, दुकानों पर उमड़ी भीड़

रिकॉर्ड में निकासी दिखाकर राशन वितरण करा रहे हैं आपूर्ति विभाग के अधिकारी

दुद्धी/सोनभद्र।सरकार के एक महीने में दो बार गरीबों को फ्री राशन देने के आदेश को वितरण व्यवस्था से जुड़े अधिकारी नजरअंदाज करते हुए नजर आ रहे हैं।वितरण व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों की लापरवाही किस कदर हावी है इसकी बानगी अब तक गल्ला का निकासी नही होने से लगाया जा सकता है। गोदाम से राशन कोटेदारों के यहां पहुचा भी नही कि आपूर्ति विभाग द्वारा अंगूठा लगवाने का फरमान जारी कर दिया गया।जिससे कोटेदार शुक्रवार को महीने का अंतिम दिन होने के कारण दिन भर बिना राशन दिए ही अंगूठा लगवाने में व्यस्त रहे।ग्रामीण क्षेत्र के कोटेदारों के यहां देर शाम तक अंगूठा लगवाने का दौर चलता रहा। राशन के दुकानों पर अंगूठा लगवाकर राशन नही दिए जाने को लेकर कार्ड धारक संशय में रहे फिर भी कोटेदारों ने किसी तरह समझाबुझाकर 31 दिसम्बर की रात ई पॉश मशीन बन्द होने का हवाला देकर किसी तरह अंगूठा लगवाते रहे।

सरकार द्वारा गरीबों को हर महीने दो खाद्यान्न देने की व्यवस्था जिसमें एक बार नमक,चना तथा तेल के साथ तो एक बार सिर्फ चावल और गेहूं देने की व्यवस्था की गई हैं।गरीबों को फ्री खाद्यान्न वितरण की व्यवस्था होली तक बढ़ा दी गई हैं लेकिन दिसम्बर महीने में आपूर्ति विभाग की लापरवाही के कारण महीने के अंतिम सप्ताह तक गल्ला का उठान ही नही हो पाया है। इसलिए आपूर्ति विभाग द्वारा ई पॉश मशीन बन्द होने का हवाला देकर कोटेदारों को कार्ड धारकों से अंगूठा लगवाने का फरमान सुना दिया गया।आपूर्ति विभाग द्वारा फरमान सुनते ही कोटेदार आनन फानन में कार्ड धारकों को बुलाकर अंगूठा लगवाने में जुट गए और देर शाम तक अंगूठा लगवाने का दौर चलता रहा।

इस सम्बंध में सप्लाई इंस्पेक्टर रामलाल ने बताया कि एसमाई गोदाम के कर्मचारियों के हड़ताल के कारण समय से गल्ला निकासी नही हो पाई और महीने का अंतिम समय चलने के कारण कोटेदार अंगूठा लगवा ले रहे हैं क्योंकि आज 31 के बाद ई पॉश मशीन बन्द हो जाएगी।उन्होंने बताया कि एक दो दिनों में सबका राशन वितरण करा दिया जाएगा।

इनसेट –

आखिर राशन निकासी में क्यों हुई देरी

दुद्धी/सोनभद्र। सरकार द्वारा गरीबों को राशन देने की योजना को अधिकारी किस कदर पलीता लगा रहे हैं इसकी बानगी दुद्धी तहसील क्षेत्र में देखने को मिल रही हैं।दिसम्बर महीने खत्म हो जाने के बाद भी कोटेदारों के यहां राशन नही पहुँच सकी जबकि रिकॉर्ड में निकासी दिखा दी गई।इसलिए राशन उठान दिखाकर कोटेदारों को अंगूठा लगवाकर मशीन से राशन बिक्री करने का भी फरमान सुना दिया गया।कोटेदारों के यहां राशन नही पहुचने के कारणों की पड़ताल की गई तो पता चला कि दुद्धी एसमाई गोदाम से जिस निर्धारित वाहन से कोटेदारों के यहां राशन भेजी जाती थी उसमें कुछ खराब है तो कुछ वाहन धान खरीद परिवहन में लगा दी गई।

Md.shamim Ansari

मु शमीम अंसारी कृषि स्नातकोत्तर (प्रसार शिक्षा/जर्नलिज्म) इलाहाबाद विश्वविद्यालय (उ.प्र.)

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS
कनहर परियोजना निर्माण में हो रही देरी के लिए सरकार का लचर रवैया जिम्मेदार समाधान दिवस में आये 4 मामले, एक का हुआ निस्तारण नए कोर्ट की स्थापना सहित अन्य मांगो को लेकर दुद्धी बार एसोसिएशन का चार सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल राज्यमं... अधिवक्ताओं ने दुद्धी को जिला बनाने को लेकर भरी हुंकार बालू परिवहन में लिप्त दो टिपर सीज धर्म परिवर्तन की अफवाह को लेकर प्रशासन हलकान आये दिन टेलर से लग रहे जाम को लेकर प्रदीप सिंह चंदेल ने एनसीएल खड़िया,दुद्धीचुआ के अधिकारियो को दिया ... औद्योगिक कल कारखानों में युवाओं को रोजगार की विधान सभा में विधायक ने उठाई आवाज वीआईपी रोड के बाद चोपन रोड पर अवैध अतिक्रमण को लेकर पीडब्ल्यूडी व नगर पंचायत ने नपाई कर लगाया निशान नाले में फँसी गाय को बचाने फरिस्ता बन पहुँचे