सोनभद्र

धान की खरीदारी नही होने से नाराज किसानों ने दुद्धी तहसील पहुँच किया प्रदर्शन

दुद्धी, सोनभद्र। क्रय केन्द्रों पर किसानों की धान खरीदारी नही होने से नाराज किसान ट्रैक्टर पर धान लेकर दुद्धी तहसील पहुँच विरोध जताया। किसान जवाहिर लाल दुमहान, आशीष कुमार निवासी कादल, रामजी किसान दुमहान, कुँवर प्रताप सिंह, उपेन्द्र कुमार, गोपाल, मीना देवी सभी निवासी दुमहान, लालजीत कादल ने कहा कि सरकारी बीज भंडार से धान खरीदा जिसका सब्सिडी हमारे खाते में आया है। उसके लिए सरकार प्रचार तेजी से कर रहे थे। किसानों ने जब धान बेचने के लिए क्रय केंद्र दुद्धी कृषि मंडी पहुँचा तो धान खरीदने ने मना कर दिया गया। जबकि किसानों द्वारा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व टोकन देकर सप्ताह दिनों से आज कल कर टालते रहे। जबकि किसान अपने घर से लेकर कृषि मंडी पहुँचा तो क्रय केंद्र संचालक द्वारा साफ साफ मना कर दिया गया। दुद्धी ब्लॉक के कादल गांव के किसान आशीष कुमार का कहना है कि क्रय केंद्र कृषि मंडी दुद्धी के क्षेत्रीय विपणन अधिकारी दीपक वशिष्ट ने लिखित रूप से दिया है। कि 67% कामन धान 33% हाइब्रिड धान ही खरीदी जाएगी। यह नियम कहा से लगाया गया है।

एसडीएम दुद्धी रमेश कुमार ने किसानों की धान खरीददारी को लेकर कहा कि धान खरीद की जा रही हैं। सभी किसानों के धान खरीद करने के निर्देश सभी धान क्रय केंद्रों को दिए गए हैं। हाई ब्रीड धान खरीद को लेकर मिलरों से वार्ता की जा रही हैं।उच्चाधिकारियों के निर्देश और मिलरों के सहमति बन जाने के बाद धान खरीद की जाएगी।

Md.shamim Ansari

मु शमीम अंसारी कृषि स्नातकोत्तर (प्रसार शिक्षा/जर्नलिज्म) इलाहाबाद विश्वविद्यालय (उ.प्र.)

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS
म्योरपुर कस्बे का मूल्यांकन कर शासन को जल्द भेजी जाएगी रिपोर्ट- तहसीलदार बृजेश कुमार वर्मा भीम आर्मी के संस्थापक चन्द्रशेखर आजाद के जन्मदिन के अवसर पर भीम आर्मी के जिलाध्यक्ष ने मरीजो को बांट... सम्पूर्ण समाधान दिवस में 25 में 5 मामलों का मौके पर निस्तारण दुद्धी को जिला बनाए जाने को लेकर अधिवक्ताओं ने किया प्रदर्शन कायाकल्प योजना की टीम ने सीएचसी दुद्धी का किया निरीक्षण स्वस्थ समाज के निर्माण के लिए पुस्तकों का अध्ययन आवश्यक - एसएन सिंह पावर सेक्टर के निजीकरण पर लगे रोक -वर्कर्स फ्रंट अधिवक्ता दिवस के रूप में मना डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद का जन्मदिवस महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में गीता जयंती की पूर्व संध्या पर संगोष्ठी का हुआ आयोजन करंट की जगह चपेट में आने से युवक की मौत
Download App