सोनभद्र

दुद्धी ब्लाक में क्षय रोग से ग्रसित 15 बच्चों को रेड क्रॉस सोसाइटी ने लिया गोद

ब्लॉक स्तरीय कमेटी के गठन की मिली संस्तुति
रेड क्रॉस सोसाइटी का पहल सराहनीय-डॉ लवकुश
दुद्धी, सोनभद्र (मु.शमीम अंसारी)। “टीबी डरने की चीज नहीं, लड़ने की चीज” जैसी स्लोगन के आह्वान के साथ रेड क्रॉस सोसायटी ने क्षय रोग से पीड़ित 15 बाल मरीजों को गोद लेकर उनके समुचित देखभाल की जिम्मेदारी ली। बुधवार को स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ लवकुश प्रजापति ने कहा कि रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा दुद्धी जैसे अति पिछड़े व गरीब क्षेत्र के क्षय रोग से चिन्हित 18 वर्ष तक के बच्चों को गोद लेना सराहनीय कार्य है। वर्ष 1863 में स्थापित होने वाली विश्वस्तरीय संस्था का दुद्धी क्षेत्र में सक्रियता नगण्य था। पिछले एक साल से सक्रिय हुई इस सोसाइटी का ब्लाक स्तरीय गठन कर विस्तार किया जाएगा। रेड क्रॉस सोसायटी द्वारा टीबी के बाल मरीजों को गोद लेकर उन्हें हाइजीन कीट, मच्छरदानी व पुष्टाहार वितरित किया जा रहा है। सोसाइटी न सिर्फ इन बच्चों को पोषण सहायता उपलब्ध करवा रही है, बल्कि बच्चों के घर जाकर उनका हालचाल भी लेगी। टीवी मरीजों का मनोबल व आत्मविश्वास बढ़ाने का कार्य करेगी।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे केंद्र अधीक्षक डॉ मनोज एक्का ने कहा कि सरकार की तरफ से इन बच्चों को 500 रुपये प्रति माह पोषण सहायता राशि दी जा रही है। विभाग की ओर से इन बच्चों को निशुल्क दवा दी जाती है और समय-समय पर काउंसलिंग भी की जाती है, ताकि इनके इलाज में किसी भी तरह की बाधा न आए और नियमित रूप से दवा का सेवन करते रहें। उन्होंने उपस्थितजनों से ऐसे लक्षण वाले मरीजों की सूचना देने की अपील की।
डॉ सुमन जायसवाल ने बताया कि रेड क्रॉस सोसाइटी ने टीबी जैसी घातक बीमारी से ग्रसित बच्चों के इलाज कराने का जिम्मा उठाया है। उन्होंने ब्लाक स्तरीय कमेटी गठन की भी संस्तुति दी।अमित चंदेल ने कहा कि पूरे भारत के टीबी मरीजों में 27% मरीज उत्तर प्रदेश के हैं, जबकि सोनभद्र को रेड जोन एरिया में रखा गया है। इन परिस्थितियों में यहां के मरीजों के को समुचित देखभाल की जिम्मेदारी रेड क्रॉस सोसाइटी ने ली है। इस अवसर पर विनय श्रीवास्तव, जटा शंकर पांडेय, विष्णु दयाल, राजू शर्मा सहित आशा व टीबी मरीजों के परिजन मौजूद थे।

Md.shamim Ansari

मु शमीम अंसारी कृषि स्नातकोत्तर (प्रसार शिक्षा/जर्नलिज्म) इलाहाबाद विश्वविद्यालय (उ.प्र.)

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS
म्योरपुर ब्लॉक के आश्रम मोड मुर्धवा के बीच की सड़क होगी चौड़ी आश्रम मोड़ से आरवाई सिंह घाटी और जमतिहवा नाला तक सड़क चौड़ीकरण होगा। बिना मान्यता के स्कूल चलाने वालों की अब खैर नही-खण्ड शिक्षा अधिकारी इन्हरव्हिल क्लब दुद्धी द्वारा बच्चों को किया गया बैग वितरण रन्नू गांव में सड़क लेबल से नीचे बना बिना ढक्कन का नाली, हादसे का डर आकांक्षी जनपद के बावजूद शिक्षा-स्वास्थ्य सुविधाएं लचर पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष के निधन से शोक की लहर उदयपुर घटना और जुमा की नमाज को लेकर प्रदीप सिंह चंदेल ने अनपरा मे फुट मार्च कर आपसी सौहार्द बनाये रख... दुष्कर्म के दोषी संदीप को उम्रकैद की सजा बजरग दल ने आतंकवाद का पुतला फूंका