सोनभद्र

आइपीएफ का जमीन अधिकार जन अभियान शुरू

धरना 77 वें दिन रासपहरी में जारी
म्योरपुर, सोनभद्र। वनाधिकार कानून के तहत जमीन पर अधिकार, लखीमपुर खीरी में किसानों के नरसंहार के दोषी भाजपा सांसद व केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र को बर्खास्त कर गिरफ्तार करने, मनरेगा में 200 दिन काम 350 रूपये मजदूरी, दुद्धी में आदिवासी लड़कियों के लिए निशुल्क आवासीय डीग्री कालेज के निर्माण करने, सरकारी अस्पतालों को सुविधा सम्पन्न करने, शुद्ध पेयजल व आवागमन के साधन उपलब्ध कराने, किसानों के सभी कर्ज माफ करने व ब्याज मुक्त कर्ज देने, आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर स्वतंत्रता सेनानी शनिचर खरवार का घघरा में स्मारक बनाने व स्थानीय निवासियों को उधोगों में रोजगार की गारंटी जैसे सवालों पर आज आइपीएफ की तरफ से जमीन अधिकार जन अभियान की शुरुआत रासपहरी से की गई,. जन अभियान के तहत यात्रा कुण्डाडीह, नवाटोला, फाटपखना, बभनडीहा, काचन, करहिया होते हुए नधिरा पहुंची.
उधर रासपहरी में धरना 77 वें दिन भी जारी रहा. वक्ताओं ने कहा कि किसी भी दल की सरकार की मंशा वनाधिकार कानून के तहत जमीन पर अधिकार देने की नहीं है. यही वजह है कि सुप्रीम कोर्ट व हाईकोर्ट तक के आदेश के बावजूद जमीन पर अधिकार नहीं दिया गया. जन अभियान तब तक जारी रहेगा जब तक दुद्धी के आदिवासियों को जमीन पर अधिकार नहीं मिल जाता.
धरने व यात्रा में कृपा शंकर पनिका, राजेन्द्र प्रसाद गोंड़, इंद्रदेव खरवार, बिरझन गोंड़, देव कुमार विश्वकर्मा, मंगरू प्रसाद गोंड़, मनोहर गोंड़, दलबीर खरवार आदि लोग रहे.

कृपा शंकर पनिका
जिला संयोजक
आल इंडिया पीपुल्स फ्रंट सोनभद्र

Md.shamim Ansari

मु शमीम अंसारी कृषि स्नातकोत्तर (प्रसार शिक्षा/जर्नलिज्म) इलाहाबाद विश्वविद्यालय (उ.प्र.)

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS
म्योरपुर ब्लॉक के आश्रम मोड मुर्धवा के बीच की सड़क होगी चौड़ी आश्रम मोड़ से आरवाई सिंह घाटी और जमतिहवा नाला तक सड़क चौड़ीकरण होगा। बिना मान्यता के स्कूल चलाने वालों की अब खैर नही-खण्ड शिक्षा अधिकारी इन्हरव्हिल क्लब दुद्धी द्वारा बच्चों को किया गया बैग वितरण रन्नू गांव में सड़क लेबल से नीचे बना बिना ढक्कन का नाली, हादसे का डर आकांक्षी जनपद के बावजूद शिक्षा-स्वास्थ्य सुविधाएं लचर पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष के निधन से शोक की लहर उदयपुर घटना और जुमा की नमाज को लेकर प्रदीप सिंह चंदेल ने अनपरा मे फुट मार्च कर आपसी सौहार्द बनाये रख... दुष्कर्म के दोषी संदीप को उम्रकैद की सजा बजरग दल ने आतंकवाद का पुतला फूंका