सोनभद्र

दुद्धी के हर आदिवासी को मिले वनाधिकार में पट्टा

आईपीएफ का धरना 69 वे दिन भी जारी
म्योरपुर, सोनभद्र। आदिवासी बाहुल्य दुद्धी तहसील में वन अधिकार कानून के तहत प्रत्येक दावेदार को जमीन का पट्टा दिया जाए यह मांग आईपीएफ द्वारा रासपहरी में जारी अनिश्चितकालीन धरने के 69 वे दिन उठी. धरने में वक्ताओं ने कहा कि दुद्धी क्षेत्र आदिवासी बहुल क्षेत्र है और यहां जंगल की जमीनों पर पुश्तैनी रूप से आदिवासी बसे हुए हैं. इन आदिवासियों को वन अधिकार कानून के तहत पट्टा मिलना न्याय के हित में जरूरी है. अभी सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद जो जांच वन अधिकार कानून के तहत दावों की तहसील प्रशासन द्वारा कराई जा रही उसमें व्यापक अनियमितता हो रही है. दावेदार को सुनवाई का मौका नहीं मिल रहा है और जितनी जमीन पर वह बसा है उससे बहुत ही कम जमीन पर पट्टा देने की बात की जा रही है. सादे सत्यापन प्रपत्र पर वनाधिकार समिति के अध्यक्ष व सचिव से हस्ताक्षर करने का दबाव बनाया जा रहा है. आईपीएफ ने मांग की है कि जितनी जमीन पर जो बसा है उसे उस जमीन पर वन अधिकार कानून के तहत पट्टा किया जाना चाहिए.
धरने में कृपा शंकर पनिका, राजेन्द्र प्रसाद गोंड़, मंगरू प्रसाद गोंड़, राम लखन गोंड़, महिपत गोंड़, बिरझन गोंड़, मनोहर गोंड़, रामदेव गोंड़, बैजनाथ गोंड़, तुलसीराम गोंड़, देवनाथ गोंड़, रामकेश्वर गोंड़ आदि लोग रहे.
कृपा शंकर पनिका
जिला संयोजक
आल इंडिया पीपुल्स फ्रंट
सोनभद्र.

Md.shamim Ansari

मु शमीम अंसारी कृषि स्नातकोत्तर (प्रसार शिक्षा/जर्नलिज्म) इलाहाबाद विश्वविद्यालय (उ.प्र.)

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS
नीम के पेड़ से लटकता मिला बालक का शव दुद्धी पुलिस द्वारा दबिश देते हुए ढाई कुंतल लहन किया गया नष्ट राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था में अप्रेंटिसशिप मेले का आयोजन 30 मई को वूमेन हेल्पलाइन 1090 की आवश्यक बैठक संपन्न हुई ज्ञानेंद्र सिंह और म्योरपुर पुलिस ने महिला की हत्या करने वाले आरोपी को किया गिरफ्तार प्रवीण सिंह ने भारी मात्रा मे अवैध शराब के साथ 2 आरोपी को तमंचा कारतूस के साथ किया गिरफ्तार राजस्व हवालात में सुधाकर दुबे की मौत की हो न्यायिक जांच- धर्मवीर तिवारी बीजपुर एसएचओ भैया एसपी सिंह ने नमामीगंगे साइट से पाइप चोरी का खुलासा कर 5 आरोपी को गिरफ्तार कर भेजा ... बांसडीह एसएचओ राजीव मिश्रा ने विभिन्न मुकदमो मे बरामद जब्त भारी मात्रा मे अवैध शराब किया नष्ट अतिक्रमण हटाने के फरमान से फुटकर व्यवसाईयों में हड़कम्प