सोनभद्र

जल जंगल जमीन और पर्यावरण का सरक्षण हम सबकी जिम्मेदारी

म्योरपुर/सोनभद्र (विकास अग्रहरि) बनवासी सेवा आश्रम के प्रांगण में आश्रम के अध्यक्ष और सोनभद्र के प्रख्यात साहित्यकार श्री अजय शेखर जी ने शिक्षा निकेतन गोविंदपुर के छात्रों को गांधी जी के विचार जैसे सत्य, अहिंसा, सदाचार, नैतिकता की राह को जीवन मे उतारने का आह्वान किया। साथ ही बताया कि आज सिर्फ गांधी विचार से ही गांवों और जंगलो को विनाश से बचाया जा सकता है। भारत की पुरातन सांस्कृतिक ज्ञान और त्याग की जीवनशैली की विरासत को पुनः समाज मे स्थापित सिर्फ गांधी जी के दिखाए मार्ग से ही संभव होगा। आज का समाज विघटनकारी है, समाज को तोड़ रहा है। विकास की परिभाषा सिर्फ धन लोलुप्सा की चाह में बड़ी बड़ी कंपनियों और शहरों के चकाचौधं के लिए धनी व्यक्तियो की सेवा के लिए ही सीमित हो रहा है। इससे हमारे गांव और जंगल उजड़ रहे है। सोनभद्र के अपने पुराने दिनों को याद करते हुए बताया कि बच्चो यहां के घने जंगल तब लाह, चिरौंजी जैसे तमाम वन उत्पाद पूरे देश मे प्रसिद्ध थे लेकिन आज बड़े कंपनियों की वजह से यह सब नष्ट हो गए। साथ मे ये भी बताया कि हमारे जंगलों में बहुत से औषधि गुण वाले जड़ी बूटियां भी समाप्त हो गए।
बताया कि बच्चों भारत देश की सनातनी सांस्कृतिक चेतना तो जंगलो में ही बसते थे। जंगल मे ही गुरुकुल होते थे और ऋषियों ने हमे जीवन मूल्यों की शिक्षा जो कि त्याग और तपस्या के आधार पर होती थी वह इन्ही जंगलो से पूरे संसार मे प्रसारित होती थी।
फिर कहते है कि जंगल की कुटी में त्याग और तपस्या में रात ज्ञानी ऋषियों के किसी भी आदेश को धनी राजा भी मना नही कर सकते थे। कुटी ही भव्य महलो और नगरो को संचालित करते थे।
लेकिन बच्चो आज की शिक्षा में त्याग और ज्ञानी लोगो को हीनता में डाल कर सिर्फ लालची और धनी की श्रेष्ठता सिद्ध करने लगी है। कुछ धनी लोग अब पूरे समाज को संचालित कर रहे है जो विनाशकारी और विघटनकारी है।
अंत मे बच्चों से आह्वान किया कि गांधी विचारो पर चलने का संकल्प करो और अपने गांव और जंगल बचाओ। मौके पर विमल भाई देवनाथ भाई, इंदुबाला सिंह, प्रमोद श्रर्मा, दिवाकर शर्मा, राम नारायण भाई आदि रहे।

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS
ओबरा घोरावल एसडीएम रहे जैनेंद्र सिंह का हुआ गैर जनपद तबादला जितेंद्र कुमार ने छात्रा के अपहरण के 3 आरोपी को गिरफ्तार कर अपहृता किया बरामद 42 गांव के 62 लाभार्थियों को विधायक व उपजिलाधिकारी ने वितरित की घरौनी बिजली की चपेट में आकर बालक हुआ अचेत, भर्ती पुलिस अधीक्षक के परिक्षेत्र अयोध्या स्थानान्तरण पर दी गयी भावभीनी विदाई शांतिभंग में पांच लोग चालान प्रदीप सिंह चंदेल ने एनसीएल अधिकारियो के साथ मीटिंग कर मानसून मे होने वाले ओबी स्लाइडिंग रोकने के लि... शक्तिनगर पुलिस ने चोरी के दो आरोपी को गिरफ्तार कर किया चालान यशवीर सिंह बने सोनभद्र के नये पुलिस अधीक्षक महारानी दुर्गावती का मनाया गया बलिदान दिवस