सोनभद्र

दुद्धी में डीपीएस में विश्व एड्स दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

दुद्धी, सोनभद्र।(मु0 शमीम अंसारी/भीम जायसवाल) दुद्धी पब्लिक स्कूल दुद्धी में बुधवार को विश्व एड्स दिवस मनाया गया। इस अवसर पर विद्यालय के प्रबन्धक कृष्ण कुमार ने मुख्य अतिथि डॉ गौरव सिंह का स्वागत एवं अभिनन्दन किया। साथ ही एड्स नामक बीमारी पर जागरूकता कार्यक्रम क्यों आवश्यक है, इस पर विस्तार से बताते हुए मुख्य अतिथि डॉ गौरव सिंह ने विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कक्षा 05 वीं एवं 08वीं के छात्रों को एड्स के विषय में जानकारी देते हुए कहा कि एड्स, एचआईवी वायरस से फैलने वाली बीमारी है। इसका इलाज सम्भव नहीं है, परन्तु बचाव संभव है।

यह एक गंभीर बीमारी है जो मानव में वायरस के संक्रमण के कारण होती है। उन्होंने बताया कि यह एचआइवी वायरस व्यक्ति के प्रतिरक्षा प्रणाली को ध्वस्त करता है। इसके बारे में जानकारी व सावधानी ही इसका बचाव है। उन्होंने एड्स के मरीज के लक्षणों के बारे में तथा शरीर पर पड़ने वाले प्रभावों को विस्तार से बताया। उन्होंने इस बीमारी से बचने हेतु क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए, इसपर भी विस्तार से बताया।

उन्होंने बताया कि एड्स के मरीज को छूने व हाथ मिलाने से, उनके साथ खाना-खाने से या बातचीत करने से दूसरे व्यक्ति में एड्स का संक्रमण नहीं होता है। समाज को एड्स के पीड़ित व्यक्तियों को पूरा साथ व सहयोग देना चाहिए। उन्होंने चिकित्सा विज्ञान में उपलब्ध निदान के बारे में व सरकारी स्तर पर किये जा रहे सहायता व प्रयासों की विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर प्रबंधक कृष्ण कुमार, जितेंद्र अग्रहरि, शैलेश रॉय, राजेश कुमार, शिवनाथ, गोपाल, रीता, चांदनी, मीरा, आरती, रानी सहित अन्य लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन राजेश श्रीवास्तव ने किया।

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS
कनहर सिचाई परियोजना के निरीक्षण में पहुँचे जलशक्ति मंत्री को विस्थापितों ने सौंपा ज्ञापन जलशक्ति मंत्री ने निर्माणाधीन कनहर सिंचाई परियोजना निर्माण का लिया जायजा तरिया क्षेत्र में अस्पताल की मिली सौगात जिला न्यायालय का निर्माण होगा शीघ्र: बृजेश पाठक वैल्यूज़ मंथ के अंतर्गत हिण्डाल्को में कार्यरत सफाई कर्मियों को किया गया सम्मानित भाजपाईयों ने किया गर्मजोशी से उपमुख्यमंत्री का स्वागत प्राथमिक विद्यालय यूनिट-3 में छात्रों को दिया गया रोबोटिक्स का प्रशिक्षण जेएमडी दिल्ली की टीम ने एन ई आर वाराणसी को दी पटखनी - देवेंद्र,साजिद और चोपन पुलिस ने तमंचे के बल पर लूट का खुलासा कर लूटी गयी स्वीफ्ट डिजायर के साथ 2 आरो... सोन संगम शक्तिनगर के तरफ से संत शिरोमणि रविदास जयंती के अवसर पर भव्य आयोजन किया गया
Download App