सोनभद्र

दुद्धी में डीपीएस में विश्व एड्स दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

दुद्धी, सोनभद्र।(मु0 शमीम अंसारी/भीम जायसवाल) दुद्धी पब्लिक स्कूल दुद्धी में बुधवार को विश्व एड्स दिवस मनाया गया। इस अवसर पर विद्यालय के प्रबन्धक कृष्ण कुमार ने मुख्य अतिथि डॉ गौरव सिंह का स्वागत एवं अभिनन्दन किया। साथ ही एड्स नामक बीमारी पर जागरूकता कार्यक्रम क्यों आवश्यक है, इस पर विस्तार से बताते हुए मुख्य अतिथि डॉ गौरव सिंह ने विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कक्षा 05 वीं एवं 08वीं के छात्रों को एड्स के विषय में जानकारी देते हुए कहा कि एड्स, एचआईवी वायरस से फैलने वाली बीमारी है। इसका इलाज सम्भव नहीं है, परन्तु बचाव संभव है।

यह एक गंभीर बीमारी है जो मानव में वायरस के संक्रमण के कारण होती है। उन्होंने बताया कि यह एचआइवी वायरस व्यक्ति के प्रतिरक्षा प्रणाली को ध्वस्त करता है। इसके बारे में जानकारी व सावधानी ही इसका बचाव है। उन्होंने एड्स के मरीज के लक्षणों के बारे में तथा शरीर पर पड़ने वाले प्रभावों को विस्तार से बताया। उन्होंने इस बीमारी से बचने हेतु क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए, इसपर भी विस्तार से बताया।

उन्होंने बताया कि एड्स के मरीज को छूने व हाथ मिलाने से, उनके साथ खाना-खाने से या बातचीत करने से दूसरे व्यक्ति में एड्स का संक्रमण नहीं होता है। समाज को एड्स के पीड़ित व्यक्तियों को पूरा साथ व सहयोग देना चाहिए। उन्होंने चिकित्सा विज्ञान में उपलब्ध निदान के बारे में व सरकारी स्तर पर किये जा रहे सहायता व प्रयासों की विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर प्रबंधक कृष्ण कुमार, जितेंद्र अग्रहरि, शैलेश रॉय, राजेश कुमार, शिवनाथ, गोपाल, रीता, चांदनी, मीरा, आरती, रानी सहित अन्य लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन राजेश श्रीवास्तव ने किया।

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS
म्योरपुर ब्लॉक के आश्रम मोड मुर्धवा के बीच की सड़क होगी चौड़ी आश्रम मोड़ से आरवाई सिंह घाटी और जमतिहवा नाला तक सड़क चौड़ीकरण होगा। बिना मान्यता के स्कूल चलाने वालों की अब खैर नही-खण्ड शिक्षा अधिकारी इन्हरव्हिल क्लब दुद्धी द्वारा बच्चों को किया गया बैग वितरण रन्नू गांव में सड़क लेबल से नीचे बना बिना ढक्कन का नाली, हादसे का डर आकांक्षी जनपद के बावजूद शिक्षा-स्वास्थ्य सुविधाएं लचर पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष के निधन से शोक की लहर उदयपुर घटना और जुमा की नमाज को लेकर प्रदीप सिंह चंदेल ने अनपरा मे फुट मार्च कर आपसी सौहार्द बनाये रख... दुष्कर्म के दोषी संदीप को उम्रकैद की सजा बजरग दल ने आतंकवाद का पुतला फूंका