सोनभद्र

बनवासी सेवा आश्रम की स्वास्थ्य टीम ने चलाया जागरूकता अभियान

म्योरपुर/सोनभद्र(विकास अग्रहरि)

म्योरपुर ब्लॉक ग्राम पंचायत सिन्दूर मकरा के बिजुलझरिया मड़ईया और मकरा के विशेष प्रभावित बस्तियों में बनवासी सेवा आश्रम के आरोग्य केंद्र के स्वास्थ्य और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने गोष्ठी का आयोजन कर लोगो को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया और घरेलू उपचार के नुक्से बताने के साथ शरीर और घर आंगन की सफाई रखने के तरीकों पर चर्चा की। प्रशिक्षित स्वंयसेवको का टीम बनाकर गांव के हर परिवार तक पहुंचने की योजना बनाया गया है। आश्रम स्वास्थ्य कार्यकर्ता शकुंतला बहन ने ग्रामीणों का आह्वान किया कि सभी लोग पूरक पोषण के लिए घरू बगिया के माध्यम से पालक मूली गाजर चौराई की बुवाई करे।भोजन में साग सब्जी का होना जरूरी है। बताया कि गंदगी का सबसे ज्यादा असर बच्चों के स्वास्थ्य और बुजुर्गों पर पड़ता है।इसके लिए जरूरी है कि साबुन से हाथ धोये और साफ पानी पिये।बुखार के दौरान मरीज के खाने में लकड़ा या आँवला की चटनी नियमित दे।और जीरा नमक नींबू पानी पिलाये। गंगा राम और गुलालीडीह केन्द्र प्रभारी रामजतन शुक्ला ने कहा कि ओझाई भूत प्रेत के चक्कर में बिल्कुल न पड़े बिमार होने पर स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र में जांच करॉए और दवा ले।कहा कि अब चिकित्सक की तैनाती हो गयी है ऐसे में अस्पताल पर भरोसा करेl मौके पर जगतनारायण विश्वकर्मा, बिहारी लाल, जितेन्द्र समेत अनेक स्वयंसेवक मौजूद रहे।

Ram Ashish Yadav

राम आशीष यादव सोनभद्र विंडमगज निवासी है। कुछ कर गुजरने की ललक के कारण कम समय मे ही राम आशीष यादव आज जिले की पत्रकारिता मे एक जाना पहचाना नाम है।

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS
म्योरपुर ब्लॉक के आश्रम मोड मुर्धवा के बीच की सड़क होगी चौड़ी आश्रम मोड़ से आरवाई सिंह घाटी और जमतिहवा नाला तक सड़क चौड़ीकरण होगा। बिना मान्यता के स्कूल चलाने वालों की अब खैर नही-खण्ड शिक्षा अधिकारी इन्हरव्हिल क्लब दुद्धी द्वारा बच्चों को किया गया बैग वितरण रन्नू गांव में सड़क लेबल से नीचे बना बिना ढक्कन का नाली, हादसे का डर आकांक्षी जनपद के बावजूद शिक्षा-स्वास्थ्य सुविधाएं लचर पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष के निधन से शोक की लहर उदयपुर घटना और जुमा की नमाज को लेकर प्रदीप सिंह चंदेल ने अनपरा मे फुट मार्च कर आपसी सौहार्द बनाये रख... दुष्कर्म के दोषी संदीप को उम्रकैद की सजा बजरग दल ने आतंकवाद का पुतला फूंका