सोनभद्र

कम्पनियों के प्रदूषण से हवा पानी जहरीला – आइपीएफ

अनिश्चितकालीन धरना 49वें दिन जारी
म्योरपुर, सोनभद्र (विकास अग्रहरि)। कम्पनियों द्वारा फैलाए प्रदूषण से इस इलाके की हवा और पानी जहरीला हो गया है। जिसके कारण मकरा जैसी घटनाएं होती है और लोगों को बेमौत मरना पड़ता है। यह बातें आज रासपहरी में उनचासवें दिन जारी आइपीएफ के अनिश्चितकालीन धरने में वक्ताओं कही। वक्ताओं ने कहा कि इस क्षेत्र में एनजीटी के आदेश भी बेअसर हो जाते है। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के दिशा निर्देश का अनुपालन नहीं होता। अनपरा समेत तमाम परियोजनाओं की ईएसपी खराब पड़ी हुई है। रिहन्द बांध में कम्पनियां लगातार जहरीले कचरे को बहाती है। परिणामस्वरूप पानी में आर्सेनिक, फ्लोराइड और पारे की मात्रा ज्यादा है। इस जहरीले पानी को पीकर मरने और विकलांग होने के लिए लोग अभिशप्त है। मकरा या रजनी टोला की घटनाएं होने के बाद प्रशासन जागता है पर मूलभूत व्यवस्था को ठीक करने की कोई पहल नहीं दिखती है। आइपीएफ ने धरने से रिहन्द बांध के किनारे बसे हर गांव में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाने, प्रदूषण के कारण हो रही बीमारियों की जांच के लिए लैब खोलने, अकाल मौत का शिकार हो रहे ग्रामीणों को मुआवजा देने और एनजीटी के दिशा निर्देशों के कडाई से अनुपालन की मांग की।
आज के धरने में आइपीएफ जिला संयोजक कृपा शंकर पनिका, मजदूर किसान मंच जिलाध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद गोंड़, मंगरू प्रसाद गोंड़, मनोहर गोंड़, गुलशन गोंड़, बिरझन गोंड़, संजय गोंड़, रामरतन गोंड़, जगमोहन गोंड़, राजू कुमार, कार्तिक सिंह, दरामलखन गोंड़, अखिलेश गोंड़, ज्ञानदास गोंड़, मंजू कुमारी, विद्या देवी, ललित कुमार गोंड़, इंद्रदेव खरवार, राम चरित्तर गोंड़, जीतू गोंड़, महिपत गोंड़, हरी सिंह गोंड़ आदि लोग मौजूद रहे।

Md.shamim Ansari

मु शमीम अंसारी कृषि स्नातकोत्तर (प्रसार शिक्षा/जर्नलिज्म) इलाहाबाद विश्वविद्यालय (उ.प्र.)

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS
नाले में फँसी गाय को बचाने फरिस्ता बन पहुँचे घर से 50 मीटर की दूरी पर युवक ने गमछे के सहारे फांसी लगाकर अपनी जीवन लीला समाप्त दुद्धी पुलिस द्वारा ऑपरेशन पाताल के तहत अवैध तमंचा के साथ अभियुक्त को किया गिरफ्तार नीम के पेड़ से लटकता मिला बालक का शव दुद्धी पुलिस द्वारा दबिश देते हुए ढाई कुंतल लहन किया गया नष्ट राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था में अप्रेंटिसशिप मेले का आयोजन 30 मई को वूमेन हेल्पलाइन 1090 की आवश्यक बैठक संपन्न हुई ज्ञानेंद्र सिंह और म्योरपुर पुलिस ने महिला की हत्या करने वाले आरोपी को किया गिरफ्तार प्रवीण सिंह ने भारी मात्रा मे अवैध शराब के साथ 2 आरोपी को तमंचा कारतूस के साथ किया गिरफ्तार राजस्व हवालात में सुधाकर दुबे की मौत की हो न्यायिक जांच- धर्मवीर तिवारी