Close

मकरा में मौतों के मामले को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने लिया संज्ञान

विकास में पिछड़ा आदिवासी बाहुल्य दुद्धी अंचल
आइपीएफ का रासपहरी में धरना 45वें दिन भी जारी
म्योरपुर, सोनभद्र (विकास अग्रहरि)। मकरा में हुई मौतों के मामले में आल इंडिया पीपुल्स फ्रंट द्वारा की गई शिकायत को संज्ञान में लेकर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने संज्ञान में लेकर डायरी नम्बर 183504/सीआर/2021 के बतौर दर्ज कर लिया है। यह जानकारी आइपीएफ के जिला संयोजक कृपाशंकर पनिका ने दी। वहीं आज रासपहरी में आइपीएफ का अनिश्चितकालीन धरना के पैतालीसवें दिन भी जारी रहा। धरने में वक्ताओं ने कहा कि अब तक बनी सरकारों की नीतियों और कार्यवाहियों के कारण विकास के मामले में आदिवासी बाहुल्य दुद्धी अंचल पिछड़ गया है। न ही यहां समुचित स्वास्थ्य सुविधा है, न शिक्षा की व्यवस्था और न ही रोजगार, शुद्ध पेयजल, आवागमन के साधनों की व्यवस्था है। इन हालातों को बदलने के लिए दुद्धी को जनराजनीति की जस्रत है। वक्ताओं ने कहा कि दुद्धी में बड़े औद्योगिक घरानों के उद्योग है, सरकारी तापीय परियोजनाएं है और कोयला आदि का खनन है जिससे सरकार को बड़ा राजस्व जाता है। लेकिन इस राजस्व में यहां के लोगों को विकास में हिस्सा नहीं मिलता है। यही वजह है कि मकरा जैसे गांव में दर्जनभर से ज्यादा लोग अकाल मृत्यु के शिकार होते है। वक्ताओं ने मकरा में हुई मौतों की जिम्मेदारी तय कर इन मौतों के जिम्मेदारों पर कार्यवाही करने की मांग की।
धरने में आइपीएफ जिला संयोजक कृपा शंकर पनिका, मजदूर किसान मंच जिलाध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद गोंड़, इंद्रदेव खरवार, मंगरू प्रसाद गोंड़, मनोहर गोंड़, सुरेश गोंड़, चरन सिंह गोंड़, बिरझन सिंह गोंड़, देवशाह गोंड़, रामलखन गोंड़, शिवकुमार गोंड़, धनराज गोंड़, राम प्रसाद गोंड़, रामलखन गोंड़ श्रगांरो देवी अगरिया, विद्यावती देवी आदि लोग मौजूद रहे।

मु. शमीम अंसारी कृषि स्नातकोत्तर (प्रसार शिक्षा/जर्नलिज्म) इलाहाबाद विश्वविद्यालय (उ.प्र.)

BREAKING NEWS
ठंड में गरीब व असहाय को कंबल वितरित करना पुनीत कार्य-अभय सिंह नसबंदी शिविर में 30 महिलाओं का किया गया बंध्याकरण दुद्धी बार एसोसिएशन चुनाव : तीन का पर्चा खारिज, एक ने लिया वापस एसीपी टोलवेज द्वारा सोन इको प्वाइंट पर चलाया गया सफाई अभियान सूर्यभान राम और मुहम्मद अरशद ने बूथो का निरीक्षण कर मातहतों को दिया दिशा निर्देश ब्लॉक स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिताओं में विद्यार्थियों ने दिखाई प्रतिभा भारी मात्रा मे नकली शराब बनाने के सामान के साथ 20हजार के इनामिया 4 आरोपी को स्वाट,एसओजी,राबर्ट्सगंज ... म्योरपुर सहित कई जगहो की पुलिस ने दबिश देकर 10 अभियुक्त के कब्जे से 125 लीटर कच्ची शराब बरामद कर भार... सचिव समेत विभिन्न पदों के लिए तीसरे दिन 5 ने खरीदे पर्चे, 12 ने किया नामांकन 35वें अंतरराज्जीय टूर्नामेंट की चैंपियनशिप ट्राफी बलिया के सिरमौर
scroll to top