Close

बाल दिवस का आयोजन कर मनाया गया चाचा नेहरू का जन्म दिवस

दुद्धी, सोनभद्र। स्वतंत्र भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिवस को “बाल दिवस” के रूप में मनाया जाता है। बच्चे प्यार से उन्हें चाचा नेहरू कहकर बुलाते थें। पंडित जवाहरलाल नेहरू भारत की आजादी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले एक महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी थे। जो स्वतंत्र भारत के प्रथम प्रधानमंत्री बनें। भारत का नेतृत्व कर आर्थिक रूप से मजबूत बनाने में इनका अहम योगदान रहा है।

स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के रूप में इन्हें आज भी याद किया जाता है। चाचा नेहरू के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में प्राथमिक विद्यालय कलकलीबहरा प्रथम ,दुद्धी- सोनभद्र में पंडित नेहरू के चित्र पर माल्यार्पण कर बाल दिवस का आयोजन किया गया। बच्चों के उन्मुक्त आकाश तथा आनंददायक बालमैत्रिक वातावरण में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

खेलकूद प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता, रंगोली, कविता, कहानी तथा बच्चों के मनपसंद नृत्य-संगीत के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। विद्यालय परिवार के समस्त सम्मानित शिक्षक- शिक्षिकाओं- वर्षा रानी(प्रधानाध्यापिका) , सरिता वार्ष्णेय, लक्ष्मी पुरी सिंह, सरिता, अविनाश कुमार गुप्ता, रसोईयां तथा विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष ने अत्यंत उत्साह के साथ बच्चों को प्रोत्साहित व प्रेरित कर बाल दिवस मनाया। सभी बच्चों को पुरस्कृत कर उनका उत्साहवर्धन किया गया; जिससे बच्चों की शिक्षा के प्रति अभिरुचि तथा आत्मीयता बढ़ती रहे।

बी.के. जायसवाल सोनभद्र निवासी है। कुछ कर गुजरने की ललक के कारण आज जिले की पत्रकारिता मे एक जाना पहचाना नाम है।

BREAKING NEWS
ठंड में गरीब व असहाय को कंबल वितरित करना पुनीत कार्य-अभय सिंह नसबंदी शिविर में 30 महिलाओं का किया गया बंध्याकरण दुद्धी बार एसोसिएशन चुनाव : तीन का पर्चा खारिज, एक ने लिया वापस एसीपी टोलवेज द्वारा सोन इको प्वाइंट पर चलाया गया सफाई अभियान सूर्यभान राम और मुहम्मद अरशद ने बूथो का निरीक्षण कर मातहतों को दिया दिशा निर्देश ब्लॉक स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिताओं में विद्यार्थियों ने दिखाई प्रतिभा भारी मात्रा मे नकली शराब बनाने के सामान के साथ 20हजार के इनामिया 4 आरोपी को स्वाट,एसओजी,राबर्ट्सगंज ... म्योरपुर सहित कई जगहो की पुलिस ने दबिश देकर 10 अभियुक्त के कब्जे से 125 लीटर कच्ची शराब बरामद कर भार... सचिव समेत विभिन्न पदों के लिए तीसरे दिन 5 ने खरीदे पर्चे, 12 ने किया नामांकन 35वें अंतरराज्जीय टूर्नामेंट की चैंपियनशिप ट्राफी बलिया के सिरमौर
scroll to top