सोनभद्र

भाकपा के जनचौपाल में उठा आदिवासियों के वनाधिकार और रोजगार का मुद्दा

चोपन/सोनभद्र (गुड्डू मिश्रा) भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओं ने राबर्ट्सगंज विधानसभा क्षेत्र के अतिनक्सल बाहुल्य जंगल से लगायत कोइलगड़वा और पियरी माटी टोला में आदिवासियों के बीच जनचौपाल लगाया। जहां भारी संख्या में आदिवासी महिला, पुरुष और खनन क्षेत्र से जुड़े परंपरागत बेरोजगार मजदूर उपस्थित रहे । जनचौपाल के माध्यम से कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओं ने लोगों की जटिल सवालों और समाधान के लिए आंदोलन की बात दोहराई , मौके पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के जिला सचिव कामरेड आर के शर्मा ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि देश व प्रदेश में भाजपा की सरकार है, इस सरकारों ने जनपद के मूल निवासियों और यहां के आदिवासी समाज को ठगने का काम किया है, आज भी जनपद में बिजली, पानी, स्वास्थ्य, सड़क और रोजी-रोटी व रोजगार जैसे मौलिक अधिकारों के लिए लोग जूझ रहे हैं। जनपद में रोजगार शुन्य कर दिया है सूबे की योगी सरकार ने। लोग रोटी और रोजगार के लिए अन्य प्रांतों को पलायन कर गए हैं और लगातार पलायन कर रहे हैं। ओबरा और चोपन क्षेत्र के गांवों का मजदूर यहां के खनन क्षेत्र में पहले परंपरागत रूप से खनन मजदूर के रूप में कार्य करते हुए अपने और अपने परिवार का पालन-पोषण करता रहा, लेकिन जबसे सत्ता में बीजेपी की सरकार आई तो यहां के खनन से जुड़े हजारों परंपरागत मजदूरों का पलायन अन्य शहरों की ओर हो गया है, सरकार की गलत नीतियों की वजह से यहां का विकास और रोजगार दोनों शून्य सा हो गया है। खनन क्षेत्र में सारे नियम, कानूनों को ताख पर रखते हुए खुलेआम पोकलेन जैसी भारी-भरकम मशीनों का उपयोग किया जा रहा , जिससे प्राकृतिक संपदा और मजदूरों का भी भरपूर दोहन किया जा रहा है। कुछ ऐसे ही हालात वनाधिकार और आदिवासी मान्यता अधिकार को भी लेकर यहां का प्रशासन मौन धारण किए हुए है। पुलिस प्रशासन और वन विभाग की गठजोड़ से जनपद के आदिवासियों, दलितों, अनूसूचित जाति और अनूसूचित जन जाति के लोगों का शोषण, उत्पीड़न लगातार किया जा रहा है। जिसे भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी लोग कत्तई बर्दाश्त नहीं कर सकते। आने वाले दिनों इन्हीं सब सवालों को लेकर हम बड़े आंदोलन की तैयारी में है। सभा को संबोधित करते हुए जिला कांट्रेक्टर वर्कर्स यूनियन के संगठन मंत्री कामरेड प्रेमचंद गुप्ता जी ने आदिवासियों को अपने हक हुकूक के लिए लामबंद होने की बात कही । कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए उत्तर प्रदेश खेत मजदूर यूनियन के नेता कामरेड अमरनाथ सूर्य जी ने भी कहा कि एका कायम करते हुए ही हम अपने अधिकारों के लिए लोकतांत्रिक व्यवस्था के अंतर्गत जागरूकता और जन आंदोलन से सफलता प्राप्त कर सकते हैं , इसके लिए हमें और आपको एक मंच और एक बैनर के साथ आगे आना होगा।
इस दौरान तेजबली गोंड,शिव टहल गोंड, शेषनाथ चेरो, श्रवण कुमार,रमेश,गनेश खरवार, मुन्ना प्रसाद, गुलाब अगरिया, छोटक, मुटक्की प्रसाद, भगवान दास खरवार, रामचंदर बैगा, धरमु, मोतीलाल, रामखेलावन, रजवंती देवी, शांती देवी, चनरी देवी, पासमती, सनझारी देवी, बेबी रानी आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन कामरेड सुरेश सिंह खरवार ने किया ।

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS
घर से 50 मीटर की दूरी पर युवक ने गमछे के सहारे फांसी लगाकर अपनी जीवन लीला समाप्त दुद्धी पुलिस द्वारा ऑपरेशन पाताल के तहत अवैध तमंचा के साथ अभियुक्त को किया गिरफ्तार नीम के पेड़ से लटकता मिला बालक का शव दुद्धी पुलिस द्वारा दबिश देते हुए ढाई कुंतल लहन किया गया नष्ट राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था में अप्रेंटिसशिप मेले का आयोजन 30 मई को वूमेन हेल्पलाइन 1090 की आवश्यक बैठक संपन्न हुई ज्ञानेंद्र सिंह और म्योरपुर पुलिस ने महिला की हत्या करने वाले आरोपी को किया गिरफ्तार प्रवीण सिंह ने भारी मात्रा मे अवैध शराब के साथ 2 आरोपी को तमंचा कारतूस के साथ किया गिरफ्तार राजस्व हवालात में सुधाकर दुबे की मौत की हो न्यायिक जांच- धर्मवीर तिवारी बीजपुर एसएचओ भैया एसपी सिंह ने नमामीगंगे साइट से पाइप चोरी का खुलासा कर 5 आरोपी को गिरफ्तार कर भेजा ...