सोनभद्र

विंढमगंज छठ घाट की साफ- सफाई में जुटे सन क्लब सोसायटी के सदस्य

विंढमगंज छठ घाट पर होता भव्य छठ पूजा व मेला का आयोजन

विंढमगंज/सोनभद्र (राम आशीष यादव)।

उत्तर प्रदेश व झारखंड को विभक्त करने वाली सतत वाहिनी नदी के तट पर सन क्लब सोसायटी के द्वारा स्थानीय जनों के सहयोग से निर्मित विशालकाय सूर्य मंदिर पर जिले का सबसे बड़ा छठ पर्व के मेला की तैयारी क्लब के द्वारा पूरे जोर-शोर से शुरू कर दिया गया है। सूर्य मंदिर की रंगाई- पुताई अनुभवी पेंटरों के द्वारा तथा मंदिर से सट्टा भारतीय इंटरमीडिएट कालेज के खेल मैदान की साफ सफाई का कार्य क्लब के सदस्यों के द्वारा करना शुरू कर दिया गया है।

विकासखंड दुद्धी के अंतर्गत ग्राम पंचायत बुटबेढवा में रांची- रीवा राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित सन क्लब सोसायटी के द्वारा स्थानीय जनों के 5-5 रुपए के सहयोग से निर्मित विशालकाय सुर्य मंदिर की रंगाई पुताई क्लब के अध्यक्ष संजय कुमार गुप्ता के नेतृत्व में कुशल पेंटरों के द्वारा काम तेजी से प्रारंभ कर दिया गया है। संजय कुमार गुप्ता ने कहा कि विंढमगंज थाना के पास बाबा डिहवार के सामने सततवाहिनी नदी के तट पर छठ पर्व पर लगने वाला विशाल मेला जिले का सबसे बड़ा मेला होता है।इस स्थल पर पूर्व में जिले के जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक,उप जिलाधिकारी दुद्धी,क्षेत्राधिकारी दुद्धी समेत मंत्री, विधायक, सांसद के अलावा सटे राज्य झारखंड के भवनाथपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक का भी आवागमन हुआ करता है। मेले में सैकड़ो छठ व्रत करने वाली माताओं बहनों के साथ हजारों स्वजनों की भीड़ लग जाया करती है।

जिसकी सारी व्यवस्थाएं क्लब के द्वारा सुव्यवस्थित व सुसज्जित तरीके से दिया जाता है। स्थानीय प्रशासन भी मेले के दिन पूरी तन्मयता व मुस्तैदी के साथ अपना सहयोग देते है जिससे छठ् पर्व कुशल व शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो जाता है। सूर्य मंदिर व सततवाहिनी नदी से सटा भारतीय इंटरमीडिएट कालेज के विशाल खेल मैदान पर छठ व्रत करने वाली माताओं बहनों को बैठने की व्यवस्था में लगे प्रभात कुमार, विजय कुमार गुप्ता बिजू, सुमन कुमार गुप्ता, उदय जायसवाल, अमित केसरी, जितेंद्र शर्मा, डीसी मद्धेशिया, राजन मद्धेशिया,मनोज कुमार पूरे जोश के साथ लगे हुए हैं। क्लब के कर्तव्यनिष्ठ सदस्य व पदाधिकारियों के द्वारा कुछ इस कदर छठ् घाट, मेला स्थल, सूर्य मंदिर को सुसज्जित कर दिया जाता है कि इस मेले में पास पड़ोस के दर्जनों गांव समेत झारखंड, छत्तीसगढ़,मध्य प्रदेश से भी सैकड़ों की तादात में छठ व्रत करने वाली व्रती महिलाएं व पुरुष आते हैं।

Ram Ashish Yadav

राम आशीष यादव सोनभद्र विंडमगज निवासी है। कुछ कर गुजरने की ललक के कारण कम समय मे ही राम आशीष यादव आज जिले की पत्रकारिता मे एक जाना पहचाना नाम है।

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS
दंगल सीजन पांच का दो दिवसीय मुकाबला 4 फरवरी से स्टेडियम में होगा अंतरराज्जीय वॉलीबॉल प्रतियोगिता का आयोजन 4 व 5 फरवरी को दुद्धी बार के नवनिर्वाचित कार्यकारिणी का शपथ ग्रहण 3 फरवरी को रोवर्स रेंजर को समाज सेवा और राष्ट्र सेवा के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए-डॉ रामसेवक सिंह दूसरो की मदद कर दिलों पर राज करने वाला ही असली हीरो- शुभाबहन पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक होना बहुत ही आवश्यक- डीएफओ मनमोहन मिश्रा स्वच्छता अभियान को लेकर नगर पंचायत कर्मियों ने निकाली रैली पाक्सो एक्ट: दोषी धनंजय सिंह को उम्रकैद लूट के चार दोषियों को 3-3 वर्ष की कैद अपनादल( एस) के छानबे विस क्षेत्र के लोकप्रिय विधायक राहुल प्रकाश के निधन पर डीसीएफ चेयरमैन सुरेन्द्र...
Download App