सोनभद्र

सेमिनार के माध्यम से साइबर सुरक्षा के संबंध मे थाना प्रभारी ओबरा ने किया जागरूक

ओबरा प्रभारी निरीक्षक ओबरा अभय कुमार सिंह द्वारा मिशन शक्ति के तहत थाना क्षेत्रान्तर्गत राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय ओबरा पर आयोजित सेमिनार में छात्राओं से वार्ता कर उन्हें साइबर सुरक्षा के सम्बंध में जागरुक किया गया । इस दौरान प्रभारी निरीक्षक द्वारा छात्र-छात्राओं के प्रश्नों का उत्तर दिया गया तथा उन्हें मोबाइल, लैपटॉप/कम्प्यूटर, फेसबुक, वाट्सएप इत्यादि के माध्यम से होने वाले अपराधों एवं फ्रॉड, बैंक के अकाउंट से पैसे उड़ाने, अश्लील संदेश भेजने, सोशल अकाउंट हैक करने जैसे गम्भीर साइबर अपराधों पर प्रकाश डालते हुए उनसे बचने के तरीकों पर चर्चा की गयी ।

इस दौरान साइबर अपराधों पर विस्तार से चर्चा करते हुए साइबर अपराधों से बचने के उपायों व साइबर क्राइम हेल्पलाइन 155260 के सम्बंध में भी जानकारी देते हुए साइबर अपराध से बचाव के उपायों से सम्बंधित पंपलेट भी वितरित किया गया । इस दौरान छात्रों को दी गयी जानकारी बिन्दुवार निम्नलिखित रही –

*1.* लॉटरी, लकी ड्रा, कैश बैक, रिवार्ड प्वाइंट, सस्ते लोन, नौकरी लगवाना, मोबाइल टॉवर, शादी आदि के बारे में कोई भी कॉल, मैसेज या विज्ञापन पर भरोसा न करें और न ही किसी खाते या ई-वालेट में रूपया जमा करें।
*2.* ई-मेल के जरिए कोई भी व्यक्ति लाटरी या अपनी सम्पत्ति दान करने की बात करें तो उस पर भरोसा न करें।
*3.* OLX पर कुछ भी बेचने या खरीदने में सावधानी बरते। किसी भी लिंक पर क्लिक न करें। रूपये प्राप्त करने के लिए किसी भी लिंक पर क्लिक करने के लिए आवश्यकता नही होती। सामान प्राप्त होने पर ही भुगतान करें।
*4.* किसी भी माध्यम से प्राप्त लिंक पर क्लिक कर अपनी निजी जानकारियाँ या बैंक खाते से जुडी हुई जानकारियाँ (जैसे-PIN, OTP, C.V.V, CARD NO, UPI PIN, PAN NO, ADHAR NO, MOBILE NO, E-Mail ID) दर्ज न करें।

*5.* Google Pay, Phone Pay, Paytm आदि के द्वारा रूपये के लेन देन की सुविधा में एक विशेष सुविधा दी गयी है जो कि “Request Money” के नाम से जानी जाती है जिसका कार्य रूपये उधार लेने के लिए किया जाता है, अतः PAY, CANCEL, LATER पर ध्यान देते हुए क्लिक करें।
*6.* किसी कॉल या SMS से प्राप्त सिम अपग्रेड (2G/3G/4G) करने की रिक्वेस्ट को स्वीकार न करें। और न ही अपने मोबाइल नम्बर से कोई SMS फारवर्ड करें।
*7.* यदि आपका सिम अचानक काम करना बन्द कर दे या नेटवर्क गायव हो जाये तो तत्काल कस्टमर केयर से सम्पर्क करें। साइबर ठग आपकी निजी जानकारी चुराकर SIM बन्द कराकर डुप्लीकेट SIM जारी करा सकते हैं।
*8.* किसी भी फर्जी PHONE CALL, SMS, Whatsapp, E-mail या किसी भी माध्यम से प्राप्त ऑनलाइन फार्म / Google Form के लिंक को न तो क्लिक करें और न ही कोई जानकारी साझा करें।
*9.* Facebook, WhatsApp, Instagram आदि पर अनजान लोगो से न जुडे और न ही अनजान लोगो से चैट / वीडियो कॉल पर बातचीत करें। साइबर ठग आपके साथ हुए चैट का स्क्रीनशॉट या वीडियो कॉल की स्क्रीन रिकार्डिंग कर उसे वायरल करने की धमकी देकर रकम की मांग कर आपको मुसीबत में डाल सकते हैं।
*10.* एटीएम से निकासी / कार्ड स्वेप करके खरीदारी अपने सामने ही करें। तथा पिन को हाथ से छुपा कर डालें । किसी भी अनजान व्यक्ति की सहायता न लें।
*11.* किसी भी अनजान व्यक्ति के कहने पर अपना हॉट-स्पॉट डाटा शेयर न करें।
*12.* गूगल पर सर्च किये गये Customer Care NO का इस्तेमाल न करें। आपके साथ धोखा हो सकता है।
*13.* किसी भी व्यक्ति के कहने पर Remote Access App जैसे Quick Support, Any Desk, Team Viewer आदि Download न करे और न ही उसका PIN व ID शेयर करें।
*14.* साइबर अपराध होने पर राष्ट्रीय हेल्प लाइन नम्बर 155260 / 112 पर तत्काल सूचना दर्ज करें।

इस मौके पर सेमिनार की अध्यक्षता कर रहे महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ प्रमोद कुमार के अतिरिक्त डॉ के0 के0 सिंह, डॉ0 सुनील कुमार, डॉ0 विभा पाण्डेय, डॉ बीना यादव, डॉ0 वैशाली शुक्ला, डॉ0 महीप कुमार डॉ0 नीरज सिंह सहित महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापकगण के साथ-साथ रेंजर्स, एनसीसी कैडेट्स एवं एनएसएस की छात्राओं के साथ-साथ महाविद्यालय की छात्राएं भारी संख्या में उपस्थित रहीं।

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS
कनहर सिचाई परियोजना के निरीक्षण में पहुँचे जलशक्ति मंत्री को विस्थापितों ने सौंपा ज्ञापन जलशक्ति मंत्री ने निर्माणाधीन कनहर सिंचाई परियोजना निर्माण का लिया जायजा तरिया क्षेत्र में अस्पताल की मिली सौगात जिला न्यायालय का निर्माण होगा शीघ्र: बृजेश पाठक वैल्यूज़ मंथ के अंतर्गत हिण्डाल्को में कार्यरत सफाई कर्मियों को किया गया सम्मानित भाजपाईयों ने किया गर्मजोशी से उपमुख्यमंत्री का स्वागत प्राथमिक विद्यालय यूनिट-3 में छात्रों को दिया गया रोबोटिक्स का प्रशिक्षण जेएमडी दिल्ली की टीम ने एन ई आर वाराणसी को दी पटखनी - देवेंद्र,साजिद और चोपन पुलिस ने तमंचे के बल पर लूट का खुलासा कर लूटी गयी स्वीफ्ट डिजायर के साथ 2 आरो... सोन संगम शक्तिनगर के तरफ से संत शिरोमणि रविदास जयंती के अवसर पर भव्य आयोजन किया गया
Download App