सोनभद्र

दूसरे दिन भी हजारों लोगों ने यूट्यूब पर देखा हिण्डाल्को रामलीला का मंचन

रेनुकूट सोनभद्र।
जी.के.मदान
रेणुकूट में श्री रामलीला मंचन के द्वितीय दिवस का शुभारम्भ प्रोजेक्ट विभाग के प्रमुख श्रीमती एवं श्री विनोद ठाकुर व लीगल विभाग के प्रमुख श्रीमती व श्री विवेक कुमार ने श्री गणेश जी की पूजा कर किया। रामलीला के दूसरे दिन का प्रसारण शाम 7 बजे यूट्यूब के माध्यम से किया गया।
रामलीला के दूसरे दिन प्रमुखा से सीता प्रादुर्भाव का मंचन किया गया जिसके अंतर्गत श्री हरि विष्णु जी, अयोध्या के राजा दशरथ व माता कौशल्या के यहां पुत्र के रूप में प्रगट हुए। जनकपुर में घोर अकाल पड़ने के कारण दरिद्र किसान राजा जनक से अपनी दुर्दशा की व्यथा सुनाते हैं, जनक जी किसानों को साथ लेकर अपने कुलगुरु, श्री सतानन्द जी पास जाते हैं तथा किसानों के कष्ट का निवारण पूछते हैं। सतानन्द जी ने उपाय बताया कि राजा स्वयं हल चलाएं तो देश की उन्नति व वर्षा होगी। जनक जी स्वयं खेतों में हल जोतते हैं और एक स्थान पर हल रुक जाता है तथा घनघोर ध्वनि के साथ भूमि से एक सिंघासन कन्या भूमिजा को लेकर प्रगट होता है। उस कन्या को राजा जनक गोद में लेकर, अपनी पुत्री मान लेते हैं तथा उसे सीता नाम देते हैं।

Md.shamim Ansari

मु शमीम अंसारी कृषि स्नातकोत्तर (प्रसार शिक्षा/जर्नलिज्म) इलाहाबाद विश्वविद्यालय (उ.प्र.)

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS
वीआईपी रोड के बाद चोपन रोड पर अवैध अतिक्रमण को लेकर पीडब्ल्यूडी व नगर पंचायत ने नपाई कर लगाया निशान नाले में फँसी गाय को बचाने फरिस्ता बन पहुँचे घर से 50 मीटर की दूरी पर युवक ने गमछे के सहारे फांसी लगाकर अपनी जीवन लीला समाप्त दुद्धी पुलिस द्वारा ऑपरेशन पाताल के तहत अवैध तमंचा के साथ अभियुक्त को किया गिरफ्तार नीम के पेड़ से लटकता मिला बालक का शव दुद्धी पुलिस द्वारा दबिश देते हुए ढाई कुंतल लहन किया गया नष्ट राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था में अप्रेंटिसशिप मेले का आयोजन 30 मई को वूमेन हेल्पलाइन 1090 की आवश्यक बैठक संपन्न हुई ज्ञानेंद्र सिंह और म्योरपुर पुलिस ने महिला की हत्या करने वाले आरोपी को किया गिरफ्तार प्रवीण सिंह ने भारी मात्रा मे अवैध शराब के साथ 2 आरोपी को तमंचा कारतूस के साथ किया गिरफ्तार