सिंगरौली

हिंडालको महान ने महिलाओं को स्वावलंबी बनाने सिलाई केंद्र को दी सिलाई उपकरण

महान(बरगवां)

जी.के.मदान

महिलाओं के स्व:रोजगार के साधन उपलब्ध करवाने के लिए हिंडालको महान के सहयोग से नया प्रयास किया गया है। ग्राम पंचायत जोबगढ़ अंतर्गत ग्राम मझौली दाड़ में सिलाई-कढ़ाई सिखाने के लिए सेंटर खोला गया है।
मेगा सिलाई प्रशिक्षण व स्वरोजगार केंद्र का शुभारंभ से पहले समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें हिंडालको महान के कंपनी प्रमुख रतन सोमानी के दिशा निर्देशन व मानव संसाधन प्रमुख बिश्वनाथ मुखर्जी के मार्गदर्शन व सी.एस.आर.प्रमुख यशवंत कुमार के नेतृत्व में कंपनी द्वारा सिलाई प्रशिक्षण केंद्र को इंटरलॉक सिलाई मशीन,टेबल ,स्टूल,सिलाई के अन्य उपकरण प्रदान किये,सी.एस. आर. विभाग द्वारा, ग्राम मझौली डाड़ में दुर्गा स्व सहायता समूह , लक्ष्मी स्व सहायता समूह ,सरस्वती स्व सहायता समूह की 35 महिलाओ के लिये सिलाई बुनाई स्वरोजगार केंद्र के लिए सहयोगात्मक पहल हेतु अधिकारियों ने हिस्सा लिया।
सेंटर में महिलाओं को ट्रेनिंग देने के लिए 20 मशीनें लगाई गई है। हिंडालको महान के सी. एस. आर. विभाग से बीरेंद्र पाण्डेय ने संबोधित करते हुए कहा कि प्रशासन द्वारा महिलाओं को आगे लाने के लिए अनेकों प्रयास किए जा रहे हैं। साथ ही हमारी कंपनी आप को स्वावलंबी बनाने के लिये हर तरह से खड़ी है, बस आपको अपना इरादा पक्का करना है कि हमे आगे बढ़ना है, हर किसी का सपना होता है कि वह जीवन में तरक्की करें और उन सपनों को साकार करने के लिए , रोजगार के अवसर प्रदान करवाना वाकई प्रशंसा का विषय है। जोबगढ़ सरपंच जितेंद्र द्विवेदी ने कहा कि जिले के विकास के लिए वह सदा तत्पर रहेंगे। मातृशक्ति को भी सरकार की सभी योजनाओ का पूर्ण लाभ उठाना चाहिए।

ट्रेनिंग लेने के बाद महिलाएं अपनी मेहनत अनुसार घर बैठे काफी पैसे कमा सकती है और केन्द्र की योजनाओं का लाभ उठाते हुए स्कीमों के तहत रोजगार स्थापित करने के लिए कम ब्याज सबसिडी पर लोन भी दिए जाते हैं। साथ ही हिंडालको महान के प्रति महिलाओ को स्वावलंबी बनाने की इस पहल की सरहाना भी की।

Md.shamim Ansari

मु शमीम अंसारी कृषि स्नातकोत्तर (प्रसार शिक्षा/जर्नलिज्म) इलाहाबाद विश्वविद्यालय (उ.प्र.)

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS
श्रीराम कथा के अंतिम दिन रावण बध लँका पर विजय अयोध्या वापसी के बाद जश्न में डूबे श्रोता डीजे के साथ शांतिपूर्ण माहौल में विसर्जित हुई मां दुर्गा की प्रतिमाएं बकरिहवाँ में अधर्म पर धर्म की विजय राम ने किया रावण वध अधर्म पर धर्म की विजय राम ने किया रावण का वध घर की बढेर से लटकता मिला वृद्धा का शव बलिया शहर कोतवाल प्रवीण सिंह भारी बरसात में भीगते हुये वर्दी का फर्ज निभा श्रद्धालुओं की मदद करते नज... नौ कन्या पूजन, हवन पूर्णाहुति के साथ नवरात्रि अनुष्ठान हुआ सम्पन्न चोरों ने दो खड़े ट्रैक्टर से गायब किये बैटरी पिपरी में भव्य गरबा कार्यक्रम की रही धूम आदि शक्ति सिद्धिदात्री की प्रतिमा की हुई प्राण प्रतिष्ठा