Close

हिंडालको महान ने महिलाओं को स्वावलंबी बनाने सिलाई केंद्र को दी सिलाई उपकरण

महान(बरगवां)

जी.के.मदान

महिलाओं के स्व:रोजगार के साधन उपलब्ध करवाने के लिए हिंडालको महान के सहयोग से नया प्रयास किया गया है। ग्राम पंचायत जोबगढ़ अंतर्गत ग्राम मझौली दाड़ में सिलाई-कढ़ाई सिखाने के लिए सेंटर खोला गया है।
मेगा सिलाई प्रशिक्षण व स्वरोजगार केंद्र का शुभारंभ से पहले समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें हिंडालको महान के कंपनी प्रमुख रतन सोमानी के दिशा निर्देशन व मानव संसाधन प्रमुख बिश्वनाथ मुखर्जी के मार्गदर्शन व सी.एस.आर.प्रमुख यशवंत कुमार के नेतृत्व में कंपनी द्वारा सिलाई प्रशिक्षण केंद्र को इंटरलॉक सिलाई मशीन,टेबल ,स्टूल,सिलाई के अन्य उपकरण प्रदान किये,सी.एस. आर. विभाग द्वारा, ग्राम मझौली डाड़ में दुर्गा स्व सहायता समूह , लक्ष्मी स्व सहायता समूह ,सरस्वती स्व सहायता समूह की 35 महिलाओ के लिये सिलाई बुनाई स्वरोजगार केंद्र के लिए सहयोगात्मक पहल हेतु अधिकारियों ने हिस्सा लिया।
सेंटर में महिलाओं को ट्रेनिंग देने के लिए 20 मशीनें लगाई गई है। हिंडालको महान के सी. एस. आर. विभाग से बीरेंद्र पाण्डेय ने संबोधित करते हुए कहा कि प्रशासन द्वारा महिलाओं को आगे लाने के लिए अनेकों प्रयास किए जा रहे हैं। साथ ही हमारी कंपनी आप को स्वावलंबी बनाने के लिये हर तरह से खड़ी है, बस आपको अपना इरादा पक्का करना है कि हमे आगे बढ़ना है, हर किसी का सपना होता है कि वह जीवन में तरक्की करें और उन सपनों को साकार करने के लिए , रोजगार के अवसर प्रदान करवाना वाकई प्रशंसा का विषय है। जोबगढ़ सरपंच जितेंद्र द्विवेदी ने कहा कि जिले के विकास के लिए वह सदा तत्पर रहेंगे। मातृशक्ति को भी सरकार की सभी योजनाओ का पूर्ण लाभ उठाना चाहिए।

ट्रेनिंग लेने के बाद महिलाएं अपनी मेहनत अनुसार घर बैठे काफी पैसे कमा सकती है और केन्द्र की योजनाओं का लाभ उठाते हुए स्कीमों के तहत रोजगार स्थापित करने के लिए कम ब्याज सबसिडी पर लोन भी दिए जाते हैं। साथ ही हिंडालको महान के प्रति महिलाओ को स्वावलंबी बनाने की इस पहल की सरहाना भी की।

मु. शमीम अंसारी कृषि स्नातकोत्तर (प्रसार शिक्षा/जर्नलिज्म) इलाहाबाद विश्वविद्यालय (उ.प्र.)

BREAKING NEWS
वनाधिकार कानून के तहत जमीन पर अधिकार दे सरकार - आइपीएफ मिट्टी का ढूहा ढहा 2 की मौत शौचालय, आवास, बिजली उपलब्ध कराई तथा दवाई, सिंचाई व पढ़ाई मुफ्त- उपेंद्र तिवारी म्योरपुर विकासखंड अंतर्गत फसल प्रदर्शनी का किया गया आयोजन टीका और मुट्ठी भर अनाज का ढिंढोरा पीट गरीब का उपहास उड़ा रही बीजेपी सरकार-विजय सिंह गोंड नवनिर्वाचित प्रधानो का एक दिवसीय अनवासीय हुआ प्रशिक्षण अजीरेश्वर धाम मंदिर जरहा में 3 फरवरी को होगा सामूहिक विवाह रजिस्ट्रेशन के लिये करे सम्पर्क प्रधानमंत्री के महत्वपूर्ण योजना स्वच्छ व सुंदर गांव देश के तहत नवनिर्मित सामुदायिक शौचालय का हुआ शु... दुद्धी में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा की हो व्यवस्था- आइपीएफ हिण्डाल्को में तीन दिवसीय सड़क सुरक्षा प्रशिक्षण शिविर का आयोजन
scroll to top