सोनभद्र

धारा 20 की जमीन पर वर्षों से काबिज आदिवासियों को भौमिक अधिकार क्यूँ नहीं-विजय सिंह गोंड़

बभनी में ही भाजपा सांसद मनोज तिवारी जिला बनवाने की घोषणा किया था, बना क्या-जुबेर आलम

बभनी के बरवें गांव में सपा की जन जागरण एवं जन चौपाल कार्यक्रम सम्पन्न

बभनी, सोनभद्र। ब्लाक बभनी के ग्राम बरवे मे समाजवादी पार्टी विधानसभा दुद्धी द्वारा गुरुवार को जन जागरण एवं जन चौपाल कार्यक्रम आहूत की गई। जिसके मुख्य अतिथि पूर्व मंत्री विजय सिंह गोंड ने अपने उद्बोधन में कहा कि बरवे ग्राम के साथ-साथ पूरे बभनी ब्लाक ही वन विभाग के धारा 20 से प्रवाहित है। यहां तक कि इस क्षेत्र के मूल निवासी आदिवासी दलित धारा 20 पर लगभग 30 प्रतिशत जनसंख्या घर -द्वार, खेती- बारी, बाग- बगीचा लगाकर कई पुस्त से आबाद है। परंतु आज बीजेपी सरकार में इन्हें उजाड़ने का कार्य हो रहा है। जबकि वनाधिकार कानून 2006 इसलिए बना था की धारा 20 में आबाद आदिवास गिरीवासियों को कब्जा के आधार पर भौमिक अधिकार दिलाना था। आज इस कानून का कोई सुधी लेने वाला नहीं है। आज हर तरफ भ्रष्टाचार, गुंडागर्दी, जमीन की लूट सरकार के संरक्षण में हो रहा है। विकास कार्य बिल्कुल ठप है तथा जनकल्याणकारी योजनाएं नहीं के बराबर चल रहा है। जो योजना इक्का-दुक्का चल रहा है, वह भी भ्रष्टाचार के भेंट चढ़ जा रहा है।
इस कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि जुबेर आलम जिला पंचायत सदस्य ने अपने उद्बोधन में कहा कि भाजपा के नेता दुद्धी क्षेत्र से लेकर दिल्ली तक जनता में झूठ- फरेब की राजनीति करते हैं और झूठी वादा करते हैं। आप सब को याद होगा कि 15 -15 लाख रुपए देने व 2 करोड़ नौकरी प्रतिवर्ष देने के वादा किया गया था। उस वादे का क्या हुआ आप सभी को मिला क्या। उपस्थित समस्त ग्रामवासी एक स्वर में जवाब दिए की एक फूटी कौड़ी भी नहीं मिली और ना ही किसी को नौकरी मिला। इस पर श्री जुबेर आलम ने पुन: पूछा कि इस बभनी में दिल्ली सांसद तथा गायक मनोज तिवारी ने दुद्धी को जिला बनाने का वादा किया था। क्यों जिला बन गया फिर से लोगों की आवाज आई… नहीं वह सिर्फ झूठ बोलकर ठगने आया था। इस पर जिला पंचायत सदस्य श्री आलम ने कहा कि पुनः अगले चुनाव में इसी तरह का झूठ बोलकर ठगने आएंगे और यदि आप लोग लालच मे पड़ेगे तो आने वाले समय में और भी महंगाई, भ्रष्टाचार, अत्याचार झेलने के लिए तैयार रहें।
इस कार्यक्रम मे श्री नंद कुमार खरवार ब्लॉक अध्यक्ष एवं बभनी प्रधान ने संबोधन करते हुए कहा कि हम सब बहुत ठगाए, अब नहीं ठगाएंगे। इस बार हम समस्त ग्रावासी मिलकर सपा की सरकार बनाते हुए पुनः अखिलेश यादव को मुख्यमंत्री बनाएंगे तभी जाकर हम आदिवासियों का भला होगा। हम सब आदिवासियों के मसीहा एवं क्षेत्र के जन विधायक पूर्व मंत्री विजय सिंह गौड़ थे तो गांव- गांव में बंधी बनवाएं। बभनी का बड़ा अस्पताल इन्हीं का देन है तथा जो बभनी का देवनटोला में विद्युत सब स्टेशन बना है, यह भी पूर्व मंत्री जी का देन है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता राम जीत खरवार प्रधान ने की तथा संचालन सुमेर सिंह ओवीके ने किया l
इस कार्यक्रम के संयोजक मंडल में अवधेश मरकाम जी तथा लल्लन सिंह जी मुख्य रहे।
इस कार्यक्रम में मुख्य तौर पर उपस्थित श्री राजेंद्र ओयके जिला उपाध्यक्ष अनुसूचित जनजाति मोर्चा, नीरेंद्र प्रताप सिंह ,डॉ राम जग गुप्ता, रामप्रसाद अगरिया बीडीसी, धर्मजीत मरकाम ,रामचंद गौड़ ,राजकुमार गुप्ता, गगन बिहारी यादव, श्याम लाल गौड़, पवन यादव ,जय पत खरवार, जवाहिर धरिकार, संपत यादव, भगवान सिंह, विनोद धरिकार, भोला गुप्ता तथा बड़ी संख्या में महिलाएं एवं कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Md.shamim Ansari

मु शमीम अंसारी कृषि स्नातकोत्तर (प्रसार शिक्षा/जर्नलिज्म) इलाहाबाद विश्वविद्यालय (उ.प्र.)

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS
Download App