प्रदेशसोनभद्र

फाइनल ईयर को छोड़ बिना परीक्षा प्रमोट होंगे कॉलेज के भी छात्र-छात्राएं

उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय स्तरीय परीक्षा 2021
लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश में यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में भी परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। छात्रों को बिना परीक्षा पास किया जाएगा। हालांकि फाइनल ईयर के छात्रों को एग्‍जाम देना होगा।
कोरोना संक्रमण को देखते हुए जहां एक तरफ सीबीएसई के साथ साथ राज्‍य बोर्ड भी कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर रहे हैं, वहीं यूपी बोर्ड ने कॉलेजों की परीक्षाएं भी रद्द कर दी हैं। मंगलवार 8 जून को यूपी सरकार ने विश्वविद्यालयों और कालेजों की परीक्षाएं रद्द कर दी। इससे 41 लाख छात्रों को बिना परीक्षा ही अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा। यूपी सरकार की ओर से इसे लेकर दिशा-निर्देश जारी किये गए हैं। इसकी घोषणा राज्‍य के उपमुख्‍यमंत्री दिनेश शर्मा ने की और कहा कि राज्‍य के ग्रेजुएशन और पोस्‍टग्रेजुएशन के फर्स्‍ट ईयर के छात्रों को बिना परीक्षा, सेकेंड ईयर में प्रोमोट कर दिया जाएगा। हालांकि जो छात्र फाइनल ईयर में हैं, उन्‍हें परीक्षा देनी होगी। उम्‍मीद की जा रही है कि अगस्‍त में फाइनल ईयर के छात्रों की परीक्षा आयोजित की जा सकती है।
राज्‍य सरकार ने जो गाइडलान्‍स जारी की हैं, उसमें यह कहा गया है कि फर्स्‍ट ईयर के अंकों को सेकेंड ईयर की परीक्षा के आधार पर तैयार किया जाएगा, जो अगले वर्ष (2022) में होने वाली है। बता दें कि राज्‍य सरकारें, कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए छात्रों की सेहत की सुरक्षा के लिये ये कदम उठा रही हैं।

Md.shamim Ansari

मु शमीम अंसारी कृषि स्नातकोत्तर (प्रसार शिक्षा/जर्नलिज्म) इलाहाबाद विश्वविद्यालय (उ.प्र.)

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS
जीएसटी टीम आने की सूचना से बाजार में सन्नाटा मुख्य अभियंता ने कनहर सिंचाई परियोजना के मुख्य बांध के राकफिल निर्माण का लिया जायजा नसबंदी शिविर में 49 महिलाओं का किया गया बंध्याकरण सर्वश्रेष्ठ कायकल्पित विद्यालयों के अध्यापक व प्रधानों को जिलाधिकारी ने किया सम्मानित नौकरी करने निकले रेलवे कर्मचारी हुआ गुम, भाई ने दी गुमसुदगी की प्रार्थना पत्र घटिया कार्य की वजह से छत गिरने की स्थिति,बच्चे कमरे के बाहर पढ़ने को मजबूर 6 अध्यक्ष, 4 महामंत्री व 2 कोषाध्यक्ष समेत 32 प्रत्याशियों ने किया नामांकन विराट रुद्र महायज्ञ की तैयारियां पूरी, श्री रामकथा से गुंजायमान होगा ओबरा नगर अटेवा ने मनाया शहीद दिवस, स्वo रामआशीष सिंह को किया याद राजकीय डिग्री कॉलेज संचालन को लेकर शिक्षा मंत्री को पत्र
Download App