Close

बेटी बनी ढाल तो 78 वर्षीय फुलपत्ति देवी ने कोरोना से जीती जंग

एक सप्ताह का मेहमान बताकर डॉक्टरों ने कर दी थी अस्पताल से छुट्टी

दुद्धी, सोनभद्र- जाको राखे साइयां मार सके न कोय वाली कहावत 78 वर्षीय फुलपति देवी पर बिलकुल सटीक बैठती है। उन्होंने कोरोना के जंग में विजय हासिल कर खुद को बचा लिया।
जी हां यह घटना कोविड पीड़ित हर इंसान के लिए प्रेरणा साबित हो सकती है। मरीज के साथ साथ घर वालों का अथक प्रयास ने मेडिकल रिपोर्ट व डॉक्टर के बातों को झुठला कर रख दिया। राजस्व विभाग में नियुक्त लेखपाल अनिता गुप्ता (तहसील के खतौनी कम्प्यूटर कक्ष में नियुक्त) की माता फुलपत्ति देवी 78 वर्ष को कोरोना की पहली लहर में 25 अक्टूबर 2020 को बुखार ,खांसी से समस्या होने पर सोनभद्र मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया।डॉक्टरों ने गंभीर निमोनिया बताया , सुधार न होने पर दो दिन बाद वाराणसी के पॉपुलर हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। कोविड जांच निगेटिव रहा, लेकिन तमाम जांच के आधार पर कोविड के लक्षण बताये गये। पॉपुलर में भी सुधार न होने पर सनमुख हॉस्पिटल बाबतपुर ले जाया गया। जहां कोविड के साथ 80-90% फेफड़ा संक्रमित बताकर भर्ती लेने से मना कर दिया गया।
पुनः वाराणसी के त्रिमूर्ति हॉस्पिटल ले जाया गया।वहां भी एक दिन के इलाज के बाद प्रतिदिन का खर्च 30 से 40 हजार बताया गया।कहा गया कि वेंटिलेटर के सहारे रखा जाएगा।80-90% लंग्स खराब हो चुका है।ठीक होने की स्थिति नही है, अधिकतम एक सप्ताह तक बचने की संभावना है। बुजुर्ग महिला मरीज के साथ रह रही वाराणसी मे अकेली उनकी लड़की अनिता उनके साथ साथ हिम्मत से यह जंग लड़ रही थी। कोई मार्गदर्शक नही था,स्वयं निर्णय लेना कठिन था। अनिता ने धैर्य के साथ सीने पर पत्थर रखकर,मां की अस्पताल से छुट्टी कराकर घर पर सेवा करने का निर्णय लिया। तब तक बाहर से बड़े भाई गोविन्द प्रसाद भी आ चुके थे।उन्होंने अनिता के निर्णय को बल देते हुए,मां को चुर्क स्थित अपने आवास ले आया।

नियमित भांप,गर्म पानी,काढ़ा, गरारा के साथ घरवालों की सेवा से माता जी के आत्मबल ने कोरोना को पटखनी दे दी और आज तक फुलपत्ति देवी अपने बच्चों के बीच प्रसन्न मुद्रा में हैं।माता फुलपत्ति देवी कहती हैं कि बेटी अनिता ने अपने हिम्मत व विश्वास तथा बेटे बहु की सेवा ने मुझे यमराज के द्वार से वापस खींच लाया।

भीम जायसवाल सोनभद्र के दुद्धी निवासी है।कुछ कर गुजरने की ललक के कारण आज जिले की पत्रकारिता मे एक जाना पहचाना नाम है।

BREAKING NEWS
Test वरिष्ठ परामर्शदाता जिला चिकित्सालय बने डा विजय कुमार यादव म्योरपुर सांगोबांध मार्ग पे ओवरलोड परिवहन मे 7 ट्रक सीज 3 का चालान ओवरलोड परिवहन में 8 ट्रक सहित दो ट्रैक्टर सीज,कार्यवाही जारी चाचीकला चौकी इंचार्ज मुहम्मद अरशद ने ईद के मद्देनजर पीस कमेटी की बैठक किया भरतूआ बंदूक मामले में पुलिस ने अभियुक्त को पकड़कर भेज न्यायालय अवैध खनन में लिप्त ट्रैक्टर को प्रशासन ने पकड़कर किया सीज अवैध खनन कर रहे 2 ट्रैक्टर को विनोद सोनकर ने पकड़ किया सीज पुलिस द्वारा शाहगंज, रामपुर बरकोनिया, जुगैल एवं म्योरपुर क्षेत्रों मे की गयी सघन कॉम्बिंग उर्जाचल ऑक्ससीज बैंक बुजुर्गों को वैक्सीनेशन लेने के लिए निःशुक पहुचायेगी अस्पताल-पंकज मिश्रा
scroll to top