Close

सी0एल0एफ0 कार्यालय के सभागार में उद्यमियों का प्रशिक्षण सम्पन्न

दुद्धी।राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत इंसेंटिव ब्लॉक दुद्धी के स्वयं सहायता समूह से जुड़े स्टार्टअप ग्रामीण उद्यमिता कार्यक्रम के उद्यमियों का तीन दिवसीय प्रशिक्षण शुक्रवार से सुरु किया गया था । जो रविवार को सलियाडीह सी0एल0एफ कार्यालय के सभागार में लगातार CRPEP के प्रयासों से रविवार तक प्रशिक्षण दे कर प्रशिक्षण का समापन किया गया है ।

*परियोजना प्रबंधक प्रत्यूष त्रिपाठी* ने बताया कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के स्वयं सहायता समूह के स्टार्टअप ग्रामीण उद्यमिता कार्यक्रम के दिसंबर 2020 तक 767 उद्यमियों में से 30 उद्यमियों का एक बेच बनाकर शुक्रवार से ई0 डी 0पी0 ट्रेनिंग का दीप जलाकर ट्रेनिंग का शुभरंभ किया गया। साथ ही यह बताया कि इस तीन दिन कि प्रशिक्षण के दौरान महिला उद्यमियों को लेखा- जोखा उद्यम को चलाने के तरीके ग्राहक से बात करने की विधि की जानकारी दी जाएगी और उद्यमियों का ऋण लिए पैसे को बीआरसी कार्यालय तक उद्यम निधि किस्त को वापसी करने के लिए सलाह दिए। प्रबंधक ने प्रसिक्षण के दौरान परियोजना के कई मह्त्वपूर्ण निर्देश देते हुए सभी उद्यमियों का हौसला वर्धन किए ।

*ब्लॉक मिशन मैनेजर जगदीश चन्द्र* ने प्रशिक्षण का समापन करते हुए प्रशिक्षण का निरीक्षण किया एवं प्रतिभागियों से सवाल पूछ कर उनके अनुभवों के बारे में जानकारी प्राप्त किया प्रतिभागी उद्यमी राधा समूह से संगीता देवी ने अनुभव बताने के क्रम में बताया कि स्टार्टअप ग्रामीण उधमिता कार्यक्रम एक स्वयं सहायता समूह से जुड़े महिलाओं के लिए वरदान है ।

*प्रशिक्षण मास्टर सीआरपीपी शशिकांत* ने बताया कि नंदलाल और रामकिशुन ने प्रतिभागियों के जिज्ञासा का समाधान कर लघु उद्यमी से बड़े उद्यमियों के रूप में जानकारी देते हुए हौसला वर्धन किए एवं उद्यम निधि की वापसी किस्त के अनुसार करने की सलाह दिया प्रशिक्षण मास्टर सीआरपीपी शशिकांत ने बताया कि प्रत्येक दिन दो दो CRPEP तीन दिन तक लगातार अपने अनुभव का साझा करते हुए बुधवार को ट्रेनिंग की समापन किया गया। और साथ ही CRPEP ने उदघाटन के पूरे तीन दिन से प्रतिभागियों के जिज्ञासा का समाधान कर लघु उद्यमी से बड़े उद्यमियों के रूप में बढ़ाने के लिए तरीके बताएं तथा उद्यमियों ने प्रशिक्षण पाकर उन्हें उनके चेहरे में खुशी की लहर देखने को मिला। इस मौके पर अकाउंटेंट आकाश यादव, सी0एल0एफ बुक कीपर अनिलकुमार, प्रतिमा देवी , मालती रामकिशुन , उपस्थित रहे।।

भीम जायसवाल सोनभद्र के दुद्धी निवासी है।कुछ कर गुजरने की ललक के कारण आज जिले की पत्रकारिता मे एक जाना पहचाना नाम है।

BREAKING NEWS
ईद के चाँद का हुआ दीदार, ईद शुक्रवार को गांव की  मुखिया निर्वाचित होते ही ग्रामीणों की सेवा में जुटी संगीता जायसवाल शक्तिनगर एसएचओ मिथिलेश मिश्रा ने ईद के मद्देनजर पीस कमेटी की बैठक किया गाँवों , गलियों को सेनेटाइजेशन का कार्य शुरू, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ती ने गाये करोना गीत सदर विधायक ने खुद संभाली ग्राम पंचायतों मे सैनिटाइजेशन की कमान पिपरी मे हुइ हत्या का हुआ खुलासा अंजनी राय ने आरोपी को किया गिरफ्तार चोपन मे रेलकर्मियों के बीच होम्योपैथी दवा वितरित की गई यादों में हमेशा जीवंत रहेगा कर्मयोगी अमरदीप- राकेश श्रीवास्तव भारती इंटर कॉलेज विंढमगंज के वरिष्ठ लिपिक व कोन ब्लॉक के कुड़वा गाँव के पूर्व प्रधानपति समाजसेवी इंद्... सड़ियल बिजली उपकरण के कारण चार दिन से आपूर्ति बंद, जनजीवन अस्त व्यस्त
scroll to top