Close

साक्षरता अभियान के तहत बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ को लेकर छात्रों ने किया नुक्कड़ नाटक

दुद्धी,सोंनभद्र।भाऊराव देवरस राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय दुद्धी, सोनभद्र के प्राचार्य डॉ. नीलांजन मजूमदार के कुशल दिशा निर्देशन में राष्ट्रीय सेवा योजना सात दिवसीय विशेष शिविर के तृतीय दिवस पर आज दिनांक 27 फ़रवरी 2021 को कार्यक्रम अधिकारी डॉ. विवेकानंद ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम को आगे बढ़ाया।प्रथम पाली में कार्यक्रम अधिकारी आरजू सिंह ने मिशन शक्ति पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए बताया कि व्यापक स्तर पर हम सभी को महिला से संबन्धित विसंगतियों को दूर करने का अभियान चलाना चाहिए।इसी के साथ उन्होंने 1090 पावर एंजिल हेल्प लाइन पर प्रकाश डाला।तत्पश्चात शिविर के मुख्य वक्ता डॉ मिथिलेश कुमार गौतम ने ” एड्स “और जल में फ्लोराइड की अधिकता के दुष्परिणाम ” विषय पर अपना वक्तव्य प्रस्तुत करते हुए बताया कि शरीर में सेल अगर समाप्त हो जाएगा तो प्रतिरक्षा तंत्र समाप्त हो जाएगा।

एड्स का वायरस प्रतिरक्षा सेल को समाप्त कर देता है। वहीं जल में फ्लोराइड की अधिकता से भी फ्लोरोसिस नामक रोग हो जाता है।जिससे कई समस्याएं जैसे दांतों में पीलापन,हड्डी का टेढ़ा हो जाना, जोड़ो में दर्द इत्यादि। द्वितीय पाली में दोनों इकाई के स्वयंसेवी अभय कांत शुक्ला, सत्यम,अभय पांडेय,अनामिका,पूनम,सुनीता आदि ने ग्राम सभा मल्देवा में साक्षरता अभियान के तहत बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ को केंद्र में रखकर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से ग्रामवासियों को संदेश दिया तथा घर घर जाकर लोगों को साक्षर होने के लिए प्रेरित किया।सभी ग्रामवासियों को बताए कि आप लोग बेटा बेटी में भेद न करिए लड़कियों को भी स्कूल भेजिए साक्षर बनाइए तभी एक विकसित राष्ट्र की संकल्पना पूर्ण हो सकती है।इस अवसर पर श्री मृत्युंजय यादव, श्री संतोष कुमार सिंह,मु. शहबाज खां उपस्थित रहे।संबन्धित जानकारी मीडिया विभाग की आरजू सिंह ने दिया।

भीम जायसवाल सोनभद्र के दुद्धी निवासी है।कुछ कर गुजरने की ललक के कारण आज जिले की पत्रकारिता मे एक जाना पहचाना नाम है।

BREAKING NEWS
जिले की फुटकर दुकानों के खुलने व बंद करने की समय होगी सुबह 7 से शाम 7-जिलाधिकारी हिण्डाल्को रेणुकूट क्लस्टर प्रमुख ने लोगो को करोना से बचाव हेतु किया जागरुक प्रभारी निरीक्षक ने प्रत्याशियों को चुनाव आचार संहिता का पढ़ाया पाठ पांच दिनों तक सोंनभद्र का कैसा मौषम रहेगा जानने के लिए देखे पूरी खबर अनुरक्षण के अभाव में पानी सप्लाई कार्य फ्लाप, दर्जनों हैंड पम्प खराब पेयजल के लिए हाहाकार उत्तर प्रदेश में आइपीएफ की दलित राजनीतिक गोलबंदी की पहल रेलवे अस्पताल में रेलकर्मियों ने लगवाई वैक्सीन कलश स्थापना के साथ ही 9 दिनों तक चलने वाला चैत्र नवरात्र प्रारंभ नामांकन के लिए दावेदार जरूरी दस्तावेज बनवाने के लिए कर रहे भागदौड़ ज्ञानेंद्र सिंह ने अवैध तमंचा कारतूस साथ युवक को भेजा जेल
scroll to top