Close

दुद्धी,सोनभद्र।भाऊराव देवरस राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय दुद्धी, सोनभद्र में राष्ट्रीय सेवा योजना सात दिवसीय विशेष शिविर के द्वितीय दिवस पर आज दिनांक 26 फ़रवरी 2021 को कार्यक्रम अधिकारी आरजू सिंह ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम को आगे बढ़ाया।प्रथम पाली में शिविर की मुख्य वक्ता श्रीमती आरजू सिंह ने मिशन शक्ति के आलोक में ” समाज निर्माण में नारी की भूमिका ” विषय पर प्रकाश डालते हुए बताया कि नारी की भूमिका परिवार से शुरू होकर राष्ट्र तक होती है।

महिलाओं को अपनी शक्ति को पहचानना होगा।हम पौराणिक आख्यानों से ही इसकी पुष्टि कर सकते है जैसे गौरी – शंकर, राधेश्याम,सीता – राम इत्यादि। वहीं उन्होंने नारी शब्द को केंद्र में रखकर गुप्त जी के कथन पर प्रकाश डालते हुए बताया कि ” एक नहीं दो – दो मात्राएं, नर से भारी नारी है”।

इस प्रकार उन्होंने समाज निर्माण में नारी की महती भूमिका पर विस्तार से प्रकाश डाला। वहीं द्वितीय पाली में दोनों इकाई के स्वयंसेवी दोनों कार्यक्रम अधिकारी और श्री संतोष कुमार सिंह के संरक्षण में ग्राम सभा मल्देवा में जाकर एक सामाजिक और आर्थिक सर्वे किए।

प्रथम इकाई के लीडर सौरभ अग्रहरि, आकृति और श्रद्धा तथा द्वितीय इकाई के लीडर आशुतोष,अनामिका और आयुषी इत्यादि अपने टीम के सदस्यों के साथ घर घर जाकर सर्वे कर रिपोर्ट किए। कार्यक्रम अधिकारी डॉ विवेकानंद ने स्वयंसेवियों को अनुशासन का पाठ पढ़ाया तथा आजीवन अनुशासित रहने के लिए प्रेरित किया।शिविर में श्री मृत्युंजय यादव, मु. शहबाज खां उपस्थित रहे।

राम आशीष यादव सोनभद्र के विंडमगज निवासी है।कुछ कर गुजरने की ललक के कारण कम समय मे ही राम आशीष यादव आज जिले की पत्रकारिता मे एक जाना पहचाना नाम है।

BREAKING NEWS
ईद के चाँद का हुआ दीदार, ईद शुक्रवार को गांव की  मुखिया निर्वाचित होते ही ग्रामीणों की सेवा में जुटी संगीता जायसवाल शक्तिनगर एसएचओ मिथिलेश मिश्रा ने ईद के मद्देनजर पीस कमेटी की बैठक किया गाँवों , गलियों को सेनेटाइजेशन का कार्य शुरू, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ती ने गाये करोना गीत सदर विधायक ने खुद संभाली ग्राम पंचायतों मे सैनिटाइजेशन की कमान पिपरी मे हुइ हत्या का हुआ खुलासा अंजनी राय ने आरोपी को किया गिरफ्तार चोपन मे रेलकर्मियों के बीच होम्योपैथी दवा वितरित की गई यादों में हमेशा जीवंत रहेगा कर्मयोगी अमरदीप- राकेश श्रीवास्तव भारती इंटर कॉलेज विंढमगंज के वरिष्ठ लिपिक व कोन ब्लॉक के कुड़वा गाँव के पूर्व प्रधानपति समाजसेवी इंद्... सड़ियल बिजली उपकरण के कारण चार दिन से आपूर्ति बंद, जनजीवन अस्त व्यस्त
scroll to top