सोनभद्र

सक्षम बिटिया अभियान को लेकर शिक्षा विभाग की दूसरी बैठक सम्पन्न

बीजपुर (विनोद गुप्त ) सक्षम बिटिया अभियान की आज दूसरे चरण की मीटिंग म्योरपुर ब्लॉक के जरहाँ और म्योरपुर न्याय पंचायत में 80+ स्वयं सेवियों के साथ खंड शिक्षा अधिकारी एस.पी. सहाय एआरपी अखिलेश देव पाण्डेय ,राम मूर्ति सिंह , रजनीश कुमार श्रीवास्तव एवं विनोद पांडेय की अध्यक्षता में संपन्न हुई।आज की बैठक का उद्देश्य शिक्षक संकुल द्वारा चयनित स्यमसेवी को इस अभियान की महत्वता को समझाना था, साथ ही साथ उन्हें उनके दायित्वों को भी समझाना था।

सक्षम बिटिया अभियान सोनभद्र के आठों ब्लॉकों में बेसिक शिक्षा विभाग के नेतृत्व में पीरामल फाउंडेशन द्वारा चलाया जा रहा है। दूसरे ब्लॉकों के मुकाबले म्योरपुर में सबसे ज्यादा स्वमसेवी सामने आए है।यह संख्या 148 है और इसका श्रेय खंड शिक्षा अधिकारी एस. पी. सहाय के नेतृत्व में काम कर रही शिक्षकसंकुल की टीम को जाता है।

स्यमसेवियों ने इस मीटिंग में अपने शिक्षक संकुल के साथ प्रतिभाग किया जिसे पिरामल फाउंडेशन की ओर से सोनाली केशरी ने संबोधित किया। उन्होंने सक्षम बिटिया अभियान की कल्पना, जरूरत एवम् उद्देश्य को सबके सामने रखा और उसके विभिन्न पहलुओं पर भी प्रकाश डाला।

मीटिंग में स्वयंसेवियों के उत्साह को देखकर सभी ने गौरवान्वित महसूस किया। यह अभियान सिर्फ बच्चों तक ही सीमित नहीं है,अपितु एक मुहिम हैं जो की इस बात का बोध कराएगी की बच्चों को शिक्षित करना सिर्फ शिक्षकगण की जिम्मेदारी नहीं है, बल्कि समाज के हर एक वर्ग की है। इस अभियान के तहत जब महिलाएं सामने आकर अपने समुदायों के बच्चों को शिक्षित करने की जिम्मेदारी संभालेंगी तो महिलाएं और भी ज्यादा शशक्त बनेंगी। एआरपी अखिलेश देव पांडेय जी ने सक्षम बिटिया अभियान को समुदाय के लोगों को जोड़ने का काम बताया जिसके माध्यम से एक दिन पूरा समाज बदल जायेगा।
मीटिंग में शिक्षक संकुल, ए.आर.पी टीम के साथ साथ पिरामल फाउंडेशन से निशांत वशिष्ठ, सोनाली केशरी एवम् आशुतोष पाण्डेय उपस्थित रहे।
मीटिंग में मौजूद सभी ने इस अभियान को सफल बनाने के लिए अपना हर संभव प्रयास प्रदान करने का वादा किया।

Ram Ashish Yadav

राम आशीष यादव सोनभद्र विंडमगज निवासी है। कुछ कर गुजरने की ललक के कारण कम समय मे ही राम आशीष यादव आज जिले की पत्रकारिता मे एक जाना पहचाना नाम है।

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS