सोनभद्र

लखनऊ के टीम ने सर्च संस्था की समीक्षा

दुद्धी,सोंनभद्र। संस्था सर्च के प्रयासों से नाबार्ड द्वारा सर्च संस्था के संरक्षण में कटौली स्थित आदिवासी विकास निधि के अंतर्गत वाड़ी विकास परियोजना का राष्ट्रीय कृषि एवम ग्रामीण विकास बैंक ( नाबार्ड) से *लखनऊ के मैनेजर नरेंद्र सिंह* ने दुद्धी ब्लॉक के वाड़ी परियोजना का दो दिवसीय दौरे पर समीक्षा किए।

परियोजना प्रबंधक प्रत्युष त्रिपाठी ने बताया कि संस्था सर्च के द्वारा दुद्धी ब्लॉक में कटौली ग्राम पंचायत के पंचायत भवन पर आदिवासी विकास निधि के अंतर्गत वाड़ी विकास परियोजना के कृषको और स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने मिलकर मुख्य अतिथि का स्वगात किये , साथ ही साथ दुद्धी में चल रहे वाड़ी विकास परियोजना के द्वारा सर्च संस्था के सहयोग से दुद्धी के कटौली, मझौली, झरोखुर्द, झरोकला, कर्री अन्य ग्राम पंचायत में कृषको द्वारा ऐसे बंजर जमीन पर जिसमे किसी प्रकार का कोई फसल नही होता हैं वैसे पथरीली जमीन पर आम, अमरूद, नीबू का पौधा (भागवान) लगाया गया है। परियोजना प्रबंधक ने यह भी बताया कि भागवान में पौधे के साथ किशानो को सर्च संस्था के माध्यम से टेक्निकल तरीके से सब्जी का खेती कराया जाता हैं।

मुख्य अतिथि नाबार्ड से *लखनऊ के मैनेजर नरेंद्र सिंह* ने बताया कि आदिवासी विकास निधि के अंतर्गत वाड़ी विकास परियोजना नाबार्ड से सर्च संस्था के द्वारा चलाया जा रहा है इसके साथ ही साथ वाड़ी किसान भाइयों को 50 आम 23 अमरूद का पौधे दिए जाते हैं जिसमे में किसान एक एकड़ में आम को 25 फिट और अमरूद को 15 फिट के दूरी पर लगाते है । आज कटौली के ग्राम पंचायत के कृषको के वाड़ी (भगवान) को देखकर दुद्धी के किसानों ने वाक्य एक जमीनी स्तर अदभूत कार्य किये है । मुख्य अतिथि ने कृषको को अपनी सःहृदय बोली से धन्यवाद ज्ञापित किये। यह बात सुनकर कृषको ने के समूह सखी भगवंती देवी और उनकी टीम ने नाबार्ड के मुख्य अतिथि नरेंद्र सिंह को गद्द गद हृदय करते हुए कहा कि यह कार्यक्रम कृषको और स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के लिए एक वरदान है।
अंत में संस्था से शशिकांत ने मुख्य अतिथि समेत उपस्थित सभी कृषको और महिलाओं को धन्यवाद ज्ञापित किया।
इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए परियोजना अकॉउंटेन्ट आकाश कुमार, छोटे लाल, , अजय कुमार, समूह सखी भगवंती, वाड़ी अध्यक्ष बुद्धसिंह, कृषक गण समूह सदस्य आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS