सोनभद्र

धूम-धाम से मनाया गया प्रभु यीशु मसीह का जन्मोत्सव

विंढमगंज/सोनभद्र(राम आशीष यादव)।

विंढमगंज थाना क्षेत्र के घीवही ग्राम पंचायत में स्थित चर्च में मसीही विश्वासियों ने क्रिसमस मनाया। शुक्रवार की आधी रात घड़ी की सुई जैसे ही 12 पर पहुंची गिरजाघर के घंटे बज उठे। धर्मगुरुओं ने विश्वासियों को बालक यीशु के जन्म का सुसमाचार सुनाया। खुशखबरी सुन विश्वासी बोल उठे गरीबों के मसीहा आ गए। ख्रीस्त राजा आ गया इसके साथ ही हर ओर खुशियां और उल्लास का नवसंचार प्रवाहित हो गया। सर्द रात की ठिठुरन दूर होकर उमंग में तब्दील हो गई। प्रभु की आराधना के बाद लोगों ने एक-दूसरे को गले लगाकर प्रभु के आगमन की शुभकामनाएं दी। इससे पूर्व गिरजाघरों में विशेष प्रार्थना-मिस्सा का आयोजन किया गया।

फादर मार्टिन ने क्रिसमस का संदेश सुनाया। कहा क्रिसमस मानवजाति के प्रति ईश्वर के प्रेम का महापर्व है। समस्त मानव जाति के कल्याण के लिए ईश्वर ने अपने इकलौते पुत्र को हम सबके बीच निवास करने भेजा। क्रिसमस पर्व इसी विश्वास का स्मरणदिवस है। ईश्वर पुत्र होकर भी प्रभु यीशु मसीह ने मानव अवस्था की अत्यंत कठिन परिस्थितियों को स्वीकार कर लिया। इस तथ्य के संस्मरण के बिना क्रिसमस का त्योहार मनाना सार्थक नहीं हो सकता है। उन्होंने कहा कि यीशु की शिष्यता का प्रमाण आपसी प्रेम से है। आपसी प्रेम का मतलब जाति,धर्म,और देश काल से परे सभी मानवजाति से प्रेम करना,सबके कल्याण के लिए काम करना है। उन्होंने कहा कि बेथहेलम की चरनी से लेकर क्रूस पर चढ़ते समय तक प्रभु ने विनम्रता और करूणा का संदेश दिया। आए दिन दुनिया में बढ़ते हुए द्वेष, घमंडपूर्ण प्रतियोगिता और लड़ाई-झगड़ा होता है। यह मानवजाति के लिए खतरे की घंटी है। नि:स्वार्थ प्रेम से ही शांति, भाईचारा और आपसी क्षमादान का वातावरण स्थापित हो सकता है। प्रभु यीशु की यही शिक्षा है। ईश्वरीय शांति समझौतों पर नहीं बल्कि प्रेम, करूणा,त्याग और उदारता पर टिका है। ईश्वर का प्यार एकतरफा है। इसका कभी अंत नहीं हो सकता है। बुधवार को १० बजे चर्च में प्रार्थना के बाद चर्च के प्रांगण में केक चाय के बाद लोगों ने एक दूसरे को क्रिसमस की बधाई देते हुए क्रिसमस व नागपुरी गानों में झुमते दिखे इस मौके पर फादर मार्टीन संतोष कुमार,अनिल कुमार,दिनकर,अजय कुमार,अशोक कनौजिया,श्याम किशोर वही सुरक्षा की दृष्टि से विंढमगंज थाने के दरोगा संजीव राय साथ में कांस्टेबल जितेंद्र यादव,प्रिंसी सिंह मुस्तैद नजर आए।

Ram Ashish Yadav

राम आशीष यादव सोनभद्र विंडमगज निवासी है। कुछ कर गुजरने की ललक के कारण कम समय मे ही राम आशीष यादव आज जिले की पत्रकारिता मे एक जाना पहचाना नाम है।

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS
ओबरा घोरावल एसडीएम रहे जैनेंद्र सिंह का हुआ गैर जनपद तबादला जितेंद्र कुमार ने छात्रा के अपहरण के 3 आरोपी को गिरफ्तार कर अपहृता किया बरामद 42 गांव के 62 लाभार्थियों को विधायक व उपजिलाधिकारी ने वितरित की घरौनी बिजली की चपेट में आकर बालक हुआ अचेत, भर्ती पुलिस अधीक्षक के परिक्षेत्र अयोध्या स्थानान्तरण पर दी गयी भावभीनी विदाई शांतिभंग में पांच लोग चालान प्रदीप सिंह चंदेल ने एनसीएल अधिकारियो के साथ मीटिंग कर मानसून मे होने वाले ओबी स्लाइडिंग रोकने के लि... शक्तिनगर पुलिस ने चोरी के दो आरोपी को गिरफ्तार कर किया चालान यशवीर सिंह बने सोनभद्र के नये पुलिस अधीक्षक महारानी दुर्गावती का मनाया गया बलिदान दिवस