सोनभद्र

सोसल डिस्टेंस के साथ महिलाओं ने डूबते सूर्य को दिया अर्घ्य

चोपन/सोनभद्र ( गुड्डू मिश्रा)

छठ पर्व पर शाम होते ही नदियाें, पोखरों और तालाबों के छठ घाटों पर महिला श्रद्धालुओं का रेला उमड़ पड़ा। व्रती महिलाएं घुटने भर पानी में खड़ा होकर डूबते भगवान भास्कर को प्रथम अर्घ्य दिया। रात भर नगर व गांवों में छठ मईया के गीत गूंजते रहे। छठ व्रत रखने वाली महिलाएं शुक्रवार सुबह से ही तैयारी में लग गईं। विविध प्रकार के पकवान बनाए गए। इसे एक बड़े पात्र में रखा गया। सुबह से ही निर्जल रहकर स्नानादि और श्रृंगार कर महिलाएं परिवार के लोगों के साथ छठ घाटों पर पहुंची। दीप प्रज्वलित कर छठ मईया की पूजा की गई।

इसके बाद एक दीप गंगा मईया और एक दीप भगवान भास्कर को अर्पित किया। यह सब करने के बाद महिलाएं नदी, तालाब और पोखरों में कमर भर पानी में जाकर खड़ी हो गईं। भगवान भास्कर के डूबने पर उन्हें अर्घ्य दिया गया। इसके बाद व्रती महिलाएं परिवार के सदस्यों के साथ घर लौट आईं। सुबह उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही यह व्रत पूरा हो जाएगा। आगे बताते चले कि हर वर्ष की भांति इस बार कोविड-19 के चलते अधिकतर लोग मास्क पहने दिखाई दिए और तो और लोग सोसल डिस्टेंस का पालन करते भी दिखे आदर्श नगर पंचायत द्वारा श्रद्धालुओं के लिए मास्क व सेनेटाइजर की भरपूर व्यवस्था की गई थी नगर पंचायत द्वारा किये गए व्यवस्थाओं को लोगो ने खूब सराहा माइक द्वारा लोगों से बार बार सोसल डिस्टेंस का पालन करने व मास्क के प्रयोग के लिए अपील भी की जा रही थी जिसके वजह से शाम का पूजा सकुशल सम्पन्न हुआ।

Ram Ashish Yadav

राम आशीष यादव सोनभद्र विंडमगज निवासी है। कुछ कर गुजरने की ललक के कारण कम समय मे ही राम आशीष यादव आज जिले की पत्रकारिता मे एक जाना पहचाना नाम है।

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS
श्रीराम कथा के अंतिम दिन रावण बध लँका पर विजय अयोध्या वापसी के बाद जश्न में डूबे श्रोता डीजे के साथ शांतिपूर्ण माहौल में विसर्जित हुई मां दुर्गा की प्रतिमाएं बकरिहवाँ में अधर्म पर धर्म की विजय राम ने किया रावण वध अधर्म पर धर्म की विजय राम ने किया रावण का वध घर की बढेर से लटकता मिला वृद्धा का शव बलिया शहर कोतवाल प्रवीण सिंह भारी बरसात में भीगते हुये वर्दी का फर्ज निभा श्रद्धालुओं की मदद करते नज... नौ कन्या पूजन, हवन पूर्णाहुति के साथ नवरात्रि अनुष्ठान हुआ सम्पन्न चोरों ने दो खड़े ट्रैक्टर से गायब किये बैटरी पिपरी में भव्य गरबा कार्यक्रम की रही धूम आदि शक्ति सिद्धिदात्री की प्रतिमा की हुई प्राण प्रतिष्ठा