Close

रंग-पेंट व चुने की दुकानों पर नही रही रौनक

दुद्धी,सोनभद्र। दीपावली पर्व अब लगभग एक पखवाड़े ही शेष रह गया है।ऐसे में ग्रामीण अपने घरों की साज-सज्जा व रंग-रोगन से लेकर लिपाई पोताई के काम में जुट गए हैं, लेकिन इस बार महंगाई त्योहार पर भारी पड़ती दिख रही है।जिससे रंग -पेंट व चुने की दुकानों पर सन्नाटा दिख रहा है।क्योंकि इस साल कोरोना महामारी के कारण ग्रामीण एवं शहरी इलाकों में भी उतनी रौनक नही देखी जा रही हैं जितनी पिछले साल थी। एक तरफ लॉकडाउन की मार तो दूसरी तरफ महंगाई की दोहरी मार झेल रहे लोग उत्साह के साथ अपने घरों को सजाने में नही जुटे हैं।

महंगाई के चलते ग्रामीण इलाकों में किसानों की दिपावली फीकी पड़ती दिखाई दे रही है। इसका मुख्य कारण दिपावली को लेकर बाजार में रंग-रोगन के सामान आसमान पर हैं, जिसके चलते किसानों को अपना घर सजाना महंगा पड़ रहा है। जैसे-तैसे उन्होंने घरों की लिपाई-पुताई शुरू कर दी है, लेकिन त्योहार की चमक उनके चेहरे पर नहीं दिख रही है।14 नवंबर को लक्ष्मी पूजा यानि दिपावली का पर्व मनाया जाएगा।

इस मद्देनजर में क्षेत्र के किसान अपने घरों की साज-सज्जा व रंग-रोगन लिपाई पोताई के काम में जुट गए हैं। लेकिन महंगाई के चलते लोग अपने बजट के अनुसार से खरीदारी कर रहे हैं। पिछले वर्ष की तुलना में इस बार रंग-रोगन के सामान खरीदने में कुछ अधिक दाम देने पड़ रहे हैं। रंग, पेंट और डिस्टेपर रंग के दामों में वृद्धि हुई है। महंगाई की मार सभी सामानों पर पड़ रही है। इससे साफ है कि इस बार दीपावली में घर को चमकाने मे ज्यादा रकम खर्च करना पड़ रहा है। इससे वे चिंतित है। दुकानदार संदीप जायसवाल, गोपाल सोनी सहित अन्य व्यापारियों ने बताया कि पिछले वर्ष की तरह इस बार दुकानों में भीड़ नही रही जबकि बिक्री भी नही के बराबर हो रहा है। ग्राहकों में दीपावली की कोई दिलचस्पी नही दिखाई दे रहा है।

भीम जायसवाल सोनभद्र के दुद्धी निवासी है।कुछ कर गुजरने की ललक के कारण आज जिले की पत्रकारिता मे एक जाना पहचाना नाम है।

BREAKING NEWS
दुबई में चल रहे डीपीएल में कोलकाता को हरा चेन्नई बना चैंपियन, लव वर्मा का शानदार प्रदर्शन :- नव सृजित कोन ब्लाक में नामांकन प्रक्रिया शुरू होने से लोगों हर्ष 4 शातिर डीजल चोरो को चोरी के डीजल के साथ विजय प्रताप सिंह ने गिरफ्तार कर भेजा सलाखो के पीछे ट्रक के चपेट में आने आने से 22 वर्षीय युवक की मौत परिजनों में कोहराम कड़ी सुरक्षा के बीच दुद्धी ब्लॉक में नामांकन प्रक्रिया हुई शुरू इंडियन बैंक के तीन कर्मचारी को करोना पाजीटिव होने से मचा हाहाकार पंचायत चुनाव के आगामी चरणो मे एक स्थान पर 5 से अधिक लोग नहीं जुटेंगे, उल्लंघन करने पर NSA के तहत कार... पुलिस ने शांतिभंग में दो व्यक्तियों का किया चालान अग्रिम आदेशो तक प्रत्येक रविवार को सोनभद्र सहित पुरे प्रदेश मे रहेगा साप्ताहिक बंदी प्रेस क्लब बीजपुर ने पत्रकार मिथिलेश प्रसाद द्विवेदी की धर्मपत्नी के निधन पर की शोक सभा
scroll to top