Close

बनवासी सेवा आश्रम में दो दिवसीय ग्राम स्वराज्य शिविर का समापन

म्योरपुर/सोनभद्र (विकास अग्रहरी) म्योरपुर ब्लाक क्षेत्र स्थित सामाजिक संस्थान बनवासी सेवा आश्रम के विचित्रा महाकक्ष मे प्रेम भाई के पुण्यतिथि और विनोबा भावे के 125 वी जयंती वर्ष पर आयोजित दो दिवसीय ग्राम स्वराज्य शिविर का शनिवार को पंचायतो को सशक्त बनाने ,ग्राम स्वराज्य की दिशा में आगे बढ़ने और औधौगिक ,सांस्क़ृतिक प्रदूषण को दूर करने के संकल्प के साथ संपन्न हुआ।

समापन अवसर पर कार्यक्रम के अध्यक्षता कर रहे साहित्यकार पंडित अजय शेखर ने कहा कि आज जिस तरह औधौगिक प्रदूषण सिंघरौली परिक्षेत्र के लोगो को निगल रहा है।उसी तरह सांस्कृतिक प्रदूषण भी समाज के लिए खतरा बनता जा रहा है। कहा कि यह सब बाजार बाद का देंन है इससे बचना और लोगो को बचना होगा।कहा कि हमे न्यूनतम आवश्यकताओ पर जीने की आदत डालनी होगी ।वैभव की संस्कृति दुसरो के हक छीन कर ही पनपती है।

जूम मीटिंग के माध्यम से तीसरी सरकार के संयोजक और नेहरू युवा केन्द्र के पूर्व राष्ट्रीय संयोजक चंद्रशेखर प्राण ने कहा कि पंचायतो को सशक्त कर हम ग्राम स्वराज्य के दिशा में आगे बढ़ सकते है।उन्होंने ग्राम स्वराज्य के लिए गांधी के मुलमंत्रो की जानकारी भी दी और कहा कि सरकार को चाहिए कि वह पंचायतो को और अधिकार दे साथ ही दिए गए अधिकारो के प्रति जागरूक करे। आजादी बचाओ आंदोलन से जुड़े रहे सतेंद्र सिंह ने ब्रांड को लेकर तीखी प्रतिक्रिया दी और कहा कि ग्रामीण उत्पाद को खरीदने और प्रयोग से किसानो को लाभ होगा और रोजगार का सृजन भी होगा। क्षेत्र के रामेश्वर ,श्याम सुंदर फूलवंती ,बालम खरवार ,आदि ने क्षेत्र में ग्रंस्वराज संगठन,वनाधिकार,जंगल सरक्षण ,आदि पर विचार रखे। सुबह प्रेम ने आगन्तुको के प्रति आभार व्यक्त किया और आह्वान किया कि सभी लोग दो दिनों के विचार मंथन को अपने स्तर से आगे बढ़ाए।इसके पूर्व प्रेणना स्थल पर प्रेम भाई को याद करते हुए सर्वधर्म प्रार्थना का आयोजन कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गयी। मौके पर रामचन्द्र दुबे, उधेष कुमार, दीपाकर सिंह, राम पाल जौहरी,रामजतन,उमेश चौबे,देवनाथ भाई ,मीना सिंह, फूलमती पी के शर्मा,राघुनाथ भाई।ओंकार नाथ पांडेय, चित्रांगद दुबे, दिवाकर शर्मा ,लालमन विजय, प्रदीप सिंह, आदि रहे।संचालन शिव शरण सिंह ने किया।

BREAKING NEWS
नव सृजित कोन ब्लाक में नामांकन प्रक्रिया शुरू होने से लोगों हर्ष 4 शातिर डीजल चोरो को चोरी के डीजल के साथ विजय प्रताप सिंह ने गिरफ्तार कर भेजा सलाखो के पीछे ट्रक के चपेट में आने आने से 22 वर्षीय युवक की मौत परिजनों में कोहराम कड़ी सुरक्षा के बीच दुद्धी ब्लॉक में नामांकन प्रक्रिया हुई शुरू इंडियन बैंक के तीन कर्मचारी को करोना पाजीटिव होने से मचा हाहाकार पंचायत चुनाव के आगामी चरणो मे एक स्थान पर 5 से अधिक लोग नहीं जुटेंगे, उल्लंघन करने पर NSA के तहत कार... पुलिस ने शांतिभंग में दो व्यक्तियों का किया चालान अग्रिम आदेशो तक प्रत्येक रविवार को सोनभद्र सहित पुरे प्रदेश मे रहेगा साप्ताहिक बंदी प्रेस क्लब बीजपुर ने पत्रकार मिथिलेश प्रसाद द्विवेदी की धर्मपत्नी के निधन पर की शोक सभा रेलवे इलेक्ट्रिक लाइन का हाइटेंशन तार टूटकर गिरने से चपेट में आया युवक झुलसा
scroll to top