Close

दुद्धी में जल रही शिक्षा की अनूठी अलख, कोरोना काल में चल रहे मोहल्ला विद्यालय

दुद्धी। ब्लॉक दुद्धी के दुर्गम व ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा में आ रही दुश्वारियों से लोहा लेते हुए परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों ने कमर कस ली है। दर्जनों स्थानों पर मोहल्ला विद्यालय के माध्यम से शिक्षा दी जा रही है।मोहल्ला विद्यालय का तात्पर्य उन शैक्षिक परिदृश्य से है जो कहीं पेडों के नीचे,कहीं झोपड़ी में आसपास के ग्रामीण बच्चों को जुटाकर परिषदीय शिक्षकों द्वारा पठन पाठन संचालित किया जा रहा है।

इस बाबत खण्ड शिक्षा अधिकारी श्री आलोक कुमार यादव ने बताया कि कोरोना काल में परिषदीय बच्चों की शिक्षा दीक्षा पूरे बेसिक शिक्षा विभाग के लिए एक चुनौती बन गयी है।इसे स्वीकार करते हुए शिक्षकों ने ऑनलाइन शिक्षा के साथ ही मोहल्ला विद्यालय जैसी अनूठी परम्परा का संचालन कर रहे हैं। सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में आसपास के बच्चों को घरों से बुलाकर किसी सुलभ स्थान पर शिक्षण कार्य करना दुष्कर कार्य है।किंतु क्षेत्र के अनेकों शिक्षकों ने इसे चुनौती मानकर सफलतापूर्वक इस अभियान को निरन्तर गतिमान बनाये हुए हैं।मोहल्ला विद्यालय के शिक्षक सुधीर कुमार (प्रा0वि0दीघुल मध्य बस्ती) व रवि रंजन(उ0प्रा0 वि0 टेढा) ने बताया कि हमारी तरह अनेकों शिक्षक इस प्रकार से शिक्षण कार्य निरंतर कर रहे हैं।प्रारंभ में बच्चों को घर घर बुलाना पड़ता था किंतु अब सभी बच्चे ससमय पूरी संख्या में नियत स्थान पर उपस्थित हो जाते हैं।बच्चों का उत्साह व लगन काबिलेतारीफ है।केआरपी शैलेश मोहन ने बताया कि जब तक विद्यालय में शिक्षण कार्य प्रारंभ नहीं हो जाते तब तक मोहल्ला विद्यालय व ऑनलाइन शिक्षण द्वारा शिक्षा का प्रवाह क्षेत्र में होता रहेगा।एआरपी श्री मनोज जायसवाल एवं शिक्षक अविनाश गुप्ता ने कहा कि वर्तमान में बेसिक शिक्षा विभाग का परिदृश्य बिल्कुल बदल चुका है। श्रीमान बीएसए व एबीएसए महोदय के निर्देशन में बेसिक शिक्षा में गुणात्मक सुधार हो रहा है।

भीम जायसवाल सोनभद्र के दुद्धी निवासी है।कुछ कर गुजरने की ललक के कारण आज जिले की पत्रकारिता मे एक जाना पहचाना नाम है।

BREAKING NEWS
दुबई में चल रहे डीपीएल में कोलकाता को हरा चेन्नई बना चैंपियन, लव वर्मा का शानदार प्रदर्शन :- नव सृजित कोन ब्लाक में नामांकन प्रक्रिया शुरू होने से लोगों हर्ष 4 शातिर डीजल चोरो को चोरी के डीजल के साथ विजय प्रताप सिंह ने गिरफ्तार कर भेजा सलाखो के पीछे ट्रक के चपेट में आने आने से 22 वर्षीय युवक की मौत परिजनों में कोहराम कड़ी सुरक्षा के बीच दुद्धी ब्लॉक में नामांकन प्रक्रिया हुई शुरू इंडियन बैंक के तीन कर्मचारी को करोना पाजीटिव होने से मचा हाहाकार पंचायत चुनाव के आगामी चरणो मे एक स्थान पर 5 से अधिक लोग नहीं जुटेंगे, उल्लंघन करने पर NSA के तहत कार... पुलिस ने शांतिभंग में दो व्यक्तियों का किया चालान अग्रिम आदेशो तक प्रत्येक रविवार को सोनभद्र सहित पुरे प्रदेश मे रहेगा साप्ताहिक बंदी प्रेस क्लब बीजपुर ने पत्रकार मिथिलेश प्रसाद द्विवेदी की धर्मपत्नी के निधन पर की शोक सभा
scroll to top