सोनभद्र

वरिष्ठ कवि प्रमोद कुमार पाण्डेय का हुआ सम्मान

शक्तिनगर/सोनभद्र साहित्यिक, सामाजिक संस्था सोन संगम के तत्वावधान में, विद्युत विहार, एनटीपीसी शक्तिनगर परिसर में 28 अक्टूबर, 2020, बुधवार को सोशल डिस्टेंसिंग एवं अन्य कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए, एक काव्य गोष्ठी का आयोजन उमेश चन्द्र जायसवाल की अध्यक्षता में किया गया। अतिथियों का स्वागत डॉ0 मानिक चन्द पाण्डेय ने किया, जबकि काव्य गोष्ठी का संचालन योगेन्द्र मिश्र ने किया। आभार ज्ञापन प्रो0 अनिल दुबे ने किया। संस्था के अध्यक्ष अपर महाप्रबन्धक, एनटीपीसी रामागुण्डम, तेलंगाना आलोक चन्द्र ठाकुर ने तेलंगाना से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से काव्य गोष्ठी को सम्बोधित कर आयोजन हेतु शुभकामनाएं दीं। उक्त अवसर पर एनटीपीसी शक्तिनगर से सेवानिवृत्त वरिष्ठ कवि प्रमोद कुमार पाण्डेय को हिन्दी भाषा एवं साहित्य के क्षेत्र में उनके सराहनीय योगदान के लिए प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया गया।
सम्मानित कवि प्रमोद कुमार पाण्डेय ने उक्त सम्मान के प्रति संस्था का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह उनका नहीं बल्कि हिन्दी भाषा एवं भारतीय संस्कृति का सम्मान है। उन्होंने ग्राम जीवन एवं प्रकृति से जुड़ी अनेक रचनाओं का पाठ किया। उनकी कविताओं ‘विद्यमान हो भर लो मुझको अंकपाश में अपने’, ‘कहां गये वे दोस्त’ आदि ने वातावरण को मर्मस्पर्शी बना दिया। वरिष्ठ कवि माहिर मिर्जापुरी ने ‘कोरोना तुम मानव के संहारी’ कविता सुनाकर कोरोना वैश्विक महामारी से सचेत एवं सुरक्षित रहकर मुकाबले पर बल दिया। बहर बनारसी ने ‘हरेक दौर में हिन्दोस्तान बाकी है’ गजल के माध्यम से कौमी एकता की आवाज बुलन्द की। रमाकान्त पाण्डेय ने ‘स्वर्ग से सुन्दर गांव हमारा प्यारा लगता है’ गीत से ग्राम जीवन के सौन्दर्य को अभिव्यक्ति दी तो विजय दुबे ने ‘साधु चलै पइयां- पइयां चींटिया बचाय के’ गीत से धर्म के सामाजिक सरोकारों को रेखांकित किया। योगेन्द्र मिश्र ने ‘कभी नदिया के धारे ढूंढता है, कभी थककर किनारे ढूंढता है‘ गजल से हृदय के भावनात्मक द्वंद्व को स्वर दिया। उक्त अवसर पर डा छोटेलाल जायसवाल, सुरेन्द्र नाथ चतुर्वेदी, हाजी वकील अंसारी, मुकेश, श्रवण, अच्छेलाल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS
बांसडीह एसएचओ राजीव मिश्रा ने विभिन्न मुकदमो मे बरामद जब्त भारी मात्रा मे अवैध शराब किया नष्ट अतिक्रमण हटाने के फरमान से फुटकर व्यवसाईयों में हड़कम्प संविधान पर बुलडोजर नही चलेगा-भाकपा माले दुद्धी पुलिस द्वारा की गयी सघन काम्बिंग कार्यकारी निदेशक सीएसआर ने बालिका सशक्तिकरण के बालिकाओं से रूबरू होकर बढ़ाया मनोबल प्रधान मंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट नमामीगंगे के साइट से करोड़ों की पाइप चोरी , हड़कम्प बजट में आदिवासियों के लिए कुछ नहीं- आइपीएफ घनश्याम हत्याकांड: दोषी मुंशी कोल को 8 वर्ष की कैद आपरेशन पताल लोक के तहत श्रीकांत राय ने गैंग ने आरोपी को तमंचा कारतूस के साथ गिरफ्तार कर भेजा जेल आपरेशन पताल लोक के तहत मिथिलेश मिश्रा ने गैंग लीडर के सदस्य को तमंचा कारतूस के साथ गिरफ्तार कर भेजा ...