सोनभद्र

बीआरडी पीजी कालेज दुद्धी में मनाया गया हिन्दी दिवस

दुद्धी,सोनभद्र। भाऊराव देवरस राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय दुद्धी, सोनभद्र के कार्यवाहक प्राचार्य डॉ. रामसेवक सिंह यादव की अध्यक्षता में आज दिनांक 14 सितम्बर 2020 को हिन्दी – दिवस कार्यक्रम का आयोजन हुआ।कार्यक्रम का संयोजन कर रहीं हिन्दी विभागाध्यक्ष आरज़ू सिंह ने बताया कि आज ही के दिन 14 सितम्बर 1949 को संविधान के अनुच्छेद 343 (1)के तहत हिन्दी राजभाषा पद पर अधिष्ठित हुई।साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि राष्ट्रभाषा प्रचार समिति वर्धा के अनुरोध पर सन 1953 से प्रत्येक वर्ष 14 सितम्बर को हिन्दी दिवस के रूप में मनाया जा रहा है।

हिन्दी भाषा की महत्ता को प्रतिपादित करते हुए उन्होंने कहा कि साहित्य और देश की उन्नति अपनी भाषा में ही हो सकती है।राजभाषा पर विस्तार से चर्चा करते हुए इस पुनीत अवसर पर हिन्दी के संवर्द्धन को केंद्र में रखते हुए उन्होंने स्वरचित कविता भी सुनाई।इस अवसर पर डॉ. अजय कुमार, डॉ. राकेश कन्नौजिया, डॉ मिथिलेश गौतम, डॉ विवेकानन्द, श्री पवन सिंह, श्री अजय कुमार श्यामा, श्री मृत्युंजय यादव, श्री मनीष राज बावरे, मु. शहबाज खां, श्री संतोष कुमार सिंह , श्री अंगद प्रसाद एवं छात्र – छात्राएं उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS
श्रीराम कथा के अंतिम दिन रावण बध लँका पर विजय अयोध्या वापसी के बाद जश्न में डूबे श्रोता डीजे के साथ शांतिपूर्ण माहौल में विसर्जित हुई मां दुर्गा की प्रतिमाएं बकरिहवाँ में अधर्म पर धर्म की विजय राम ने किया रावण वध अधर्म पर धर्म की विजय राम ने किया रावण का वध घर की बढेर से लटकता मिला वृद्धा का शव बलिया शहर कोतवाल प्रवीण सिंह भारी बरसात में भीगते हुये वर्दी का फर्ज निभा श्रद्धालुओं की मदद करते नज... नौ कन्या पूजन, हवन पूर्णाहुति के साथ नवरात्रि अनुष्ठान हुआ सम्पन्न चोरों ने दो खड़े ट्रैक्टर से गायब किये बैटरी पिपरी में भव्य गरबा कार्यक्रम की रही धूम आदि शक्ति सिद्धिदात्री की प्रतिमा की हुई प्राण प्रतिष्ठा