सोनभद्र

खुशखबरी-सीएचसी में एटीएम मशीन से निःशुल्क जांच शुरू

मरीजों का नहीं कर पाएंगे प्राइवेट पैथलॉजी वाले आर्थिक शोषण

क्लाउड क्लिनिक से सुगर, हीमोग्लोबिन, नेत्र जांच सहित दर्जनों जांच हो रही निःशुल्क

कायाकल्प में प्रथम स्थान आने पर मिला था तोहफा

जिले की पहली मशीन से दुद्धी सीएचसी के मरीज हो रहे लाभान्वित

दुद्धी, सोनभद्र। स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बृहस्पतिवार से क्लीनिक क्लाउड के तहत एटीएम मशीन से लोगों को निःशुल्क जांच की सुविधा मिलने लगी। चिकित्सक के परामर्श पर मरीजों को ब्लड प्रेशर, शुगर, हीमोग्लोबिन, नेत्र जांच, ऊंचाई, वजन, पल्स ऑक्सीमीटर इत्यादि की जैसी सुविधाएं निःशुल्क प्रदान की जाने लगी। इस बाबत केंद्र अधीक्षक डॉ शाह आलम अंसारी ने बताया कि कायाकल्प योजना में जिले में प्रथम स्थान आने पर क्लाउड क्लीनिक की यह सौगात दुद्धी सीएससी को मिली थी। ओपीडी में आने वाले मरीजों को आवश्यकतानुसार चिकित्सक के परामर्श पर एक छत के नीचे सभी जांच सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। पहले दिन कुल 3 मरीजों का जांच किया गया। एटीएम जांच मशीन एक महीने पहले सीएचसी में आ गई थी। मरीजों की आवश्यकताओं को देखते हुए पत्राचार के उपरांत 2 दिन पूर्व हिंदुस्तान एंटीबायोटिक लिमिटेड के तकनीकी विशेषज्ञ आकर मशीन का डेमो कराया व स्वास्थ्य केंद्र में तैनात एलटी सुषमा को ट्रेनिंग दिया। वृहस्पतिवार के मशीन वजूद में आई और मरीजों को उनकी आवश्यकता अनुसार जांच सुविधा दिलाई जा जाने लगी। भारत सरकार के उपक्रम हिन्दुस्तान एंटीबायोटिक लिमिटेड पुणे महाराष्ट्र से क्लाउड क्लीनिक लेकर आयी टीम के तकनीकी अधिकारी ने मशीन को हॉस्पिटल में स्टाल करने की प्रक्रिया शुरू कर बाकायदा डेमो दिखाकर केंद्र अधीक्षक डॉ शाह आलम अंसारी व एलटी सुषमा को प्रशिक्षित किया। सीएचसी अधीक्षक डॉ शाह आलम ने यह भी बताया कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में यह उच्च तकनिकी की आधुनिक मशीन है। जिले के दो स्वास्थ्य केंद्र दुद्धी एवं केकराही में मरीजों की अत्यधिक क्राउड को देखते हुए पहली बार जनपद में क्लाउड क्लीनिक की सौगात दी गयी है। इससे मरीजों के स्वास्थ्य परीक्षण में काफी सहूलियत मिलेगी। कम्प्यूटराइज्ड इस मशीन को इंटरनेट के जरिये ऑपरेट किया जायेगा। इस मशीन से किसी भी मरीज को कनेक्ट करने पर उसका बीपी, सुगर,ऑक्सीजन, बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) समेत कुल 40 से ज्यादा जांच क्लाउड में स्टोर करते हुए जांच रिपोर्ट भी देगा।
डॉ आलम ने बताया कि क्लाउड क्लीनिक के माध्यम से डॉक्टर एवं मरीज के बीच सीधा संवाद व गोपनीयता की गारंटी देता है और संक्रमण के जोखिम से दूर रखता है। यह डॉक्टरों और रोगियों की संक्रमणीय संक्रमण से सुरक्षा सुनिश्चित करता है, जो कि भारी भीड़ के कारण बड़े अस्पतालों में बहुत आम है। गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं की तलाश करने वाले व्यक्तियों के लिए यह एक वास्तविक विकल्प है। उन्होंने कहा कि क्लाउड क्लीनिक का सेटप तैयार होने के बाद आमजनों के लिए यह सेवा शुरू कर दिया गया है। दुद्धी में क्लाउड क्लीनिक की कम्प्यूटराइज्ड मशीन को देख बुद्धिजीवियों ने इसे सरकार द्वारा क्षेत्रवासियों के लिए विशेष तोहफा करार दिया है। आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र दुद्धी स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को क्लाउड क्लीनिक की सौगात दिये जाने से क्षेत्रवासियों में हर्ष का माहौल है।

Md.shamim Ansari

मु शमीम अंसारी कृषि स्नातकोत्तर (प्रसार शिक्षा/जर्नलिज्म) इलाहाबाद विश्वविद्यालय (उ.प्र.)

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS
म्योरपुर कस्बे का मूल्यांकन कर शासन को जल्द भेजी जाएगी रिपोर्ट- तहसीलदार बृजेश कुमार वर्मा भीम आर्मी के संस्थापक चन्द्रशेखर आजाद के जन्मदिन के अवसर पर भीम आर्मी के जिलाध्यक्ष ने मरीजो को बांट... सम्पूर्ण समाधान दिवस में 25 में 5 मामलों का मौके पर निस्तारण दुद्धी को जिला बनाए जाने को लेकर अधिवक्ताओं ने किया प्रदर्शन कायाकल्प योजना की टीम ने सीएचसी दुद्धी का किया निरीक्षण स्वस्थ समाज के निर्माण के लिए पुस्तकों का अध्ययन आवश्यक - एसएन सिंह पावर सेक्टर के निजीकरण पर लगे रोक -वर्कर्स फ्रंट अधिवक्ता दिवस के रूप में मना डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद का जन्मदिवस महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में गीता जयंती की पूर्व संध्या पर संगोष्ठी का हुआ आयोजन करंट की जगह चपेट में आने से युवक की मौत
Download App