सोनभद्र

रिजल्ट में गड़बड़ी का आरोप लगाकर छात्र-छात्राओं ने किया हंगामा

राजकीय महाविद्यालय के मुख्य गेट पर उग्र छात्रों ने जड़ा ताला

दुद्धी, सोनभद्र। भाऊराव देवरस राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में गुरूवार को बीएससी के छात्र- छात्राओ ने रिजल्ट में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए जमकर हंगामा मचाया। महाविद्यालय प्रशासन के खिलाफ नारे बाजी करते हुए विद्यार्थियों का दल मुख्य गेट पर ताला जड़कर वही धरने पर बैठ गये। इसके वजह से गेट के अंदर प्राचार्य समेत अन्य प्रवक्ता व शिक्षक बंधक बन गये। इसकी जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने हंगामा मचा रहे विद्यार्थियों को क्किसी तरह शांत कर गेट खोलवाया। मामले की आन लाइन शिकायत करने की सलाह देते हुए वापस लौट गई।
हंगामा मचा रहे छात्र छात्राओं का आरोप है कि परिणाम घोषित होने के साथ वे सभी अंक कम आने पर इसकी शिकायत महाविद्यालय प्रशासन से आवेदन के माध्यम से किया था। अंक सुधार के लिए समय से आवेदन पत्र जमा करने के बावजूद महाविद्यालय प्रशासन उसे समय से विश्वविद्यालय प्रशासन को नही भेजा| इसका खुलासा तब हुआ, जब यहां से कुछ बच्चे विश्वविद्यालय जाकर अपना रिजल्ट सुधरवाना चाहे,तो वहां से बताया गया कि उनके महाविद्यालय से यहां कुछ भी प्राप्त नही हुआ है। जो भी बात करनी हो,अपने महाविद्यालय के माध्यम से ही यहां भिजवाये। हंगामा कर रहे छात्राओं का कहना था कि बीएससी के रिजल्ट में अधिकांश छात्रों को फेल कर दिया गया है। आरोप है कि छात्रों को किसी एक दो पेपर में नही बल्कि 5 – 6 पेपर तक मे फेल कर दिया गया है। कई छात्रों के रिजल्ट में जानबूझ कर गड़बड़ी करने का आरोप लगाया। जबकि महाविद्यालय के प्राचार्य डा नीलांजन मजूमदार ने बताया कि बीएससी के अधिकतर छात्र फेल हो गये। उन्हें त्रुटि सुधार व कॉपी का पुनर्मूल्यांकन हेतु नये नियम के तहत ऑनलाइन आवेदन के लिए कहा गया था, जो बच्चे आन लाइन आवेदन किये थे,उनके परिणाम में सुधार हुआ है। किन्तु कुछ बच्चे इसे दिशा निर्देश को नजर अंदाज किया है। फिर भी महाविद्यालय प्रशासन अपने स्तर उसमें सुधार लाने के लिए लगातार विश्वविद्यालय के संपर्क में रहकर प्रयास कर रहा है।
हंगामे की सूचना मिलते ही कॉलेज परिसर पहुँचे चौकी इंचार्ज संजय सिंह ने आक्रोशित छात्रों को समझा बुझाकर मामले को शांत कराया।

Md.shamim Ansari

मु शमीम अंसारी कृषि स्नातकोत्तर (प्रसार शिक्षा/जर्नलिज्म) इलाहाबाद विश्वविद्यालय (उ.प्र.)

Related Articles

Back to top button
BREAKING NEWS
म्योरपुर कस्बे का मूल्यांकन कर शासन को जल्द भेजी जाएगी रिपोर्ट- तहसीलदार बृजेश कुमार वर्मा भीम आर्मी के संस्थापक चन्द्रशेखर आजाद के जन्मदिन के अवसर पर भीम आर्मी के जिलाध्यक्ष ने मरीजो को बांट... सम्पूर्ण समाधान दिवस में 25 में 5 मामलों का मौके पर निस्तारण दुद्धी को जिला बनाए जाने को लेकर अधिवक्ताओं ने किया प्रदर्शन कायाकल्प योजना की टीम ने सीएचसी दुद्धी का किया निरीक्षण स्वस्थ समाज के निर्माण के लिए पुस्तकों का अध्ययन आवश्यक - एसएन सिंह पावर सेक्टर के निजीकरण पर लगे रोक -वर्कर्स फ्रंट अधिवक्ता दिवस के रूप में मना डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद का जन्मदिवस महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में गीता जयंती की पूर्व संध्या पर संगोष्ठी का हुआ आयोजन करंट की जगह चपेट में आने से युवक की मौत
Download App